एकाग्रचित होकर सफलता का हर मुकाम पाया जा सकता है: नंदिनी ias topper 2017

1
14
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Nandini KR, IAS UPSC Topper 2016-2017 Rank 1 Interview from Karnataka

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2016 बैच का परिणाम बुधवार सायं घोषित कर दिया। मूलतया कर्नाटक के कोलार जिला की रहने वाली 2015 बैच की आइआरएस नंदिनी के आर ने आइएएस में ऑल इंडिया टॉप किया है। 15 सितंबर 1990 को जन्मी नंदिनी के पिता शिक्षक हैं तथा माता गृहणी। नंदिनी का एक छोटा भाई भी है। फरीदाबाद स्थित नेशनल अकादमी ऑफ कस्टम एक्साइज एंड नारकोटिक्स (नासेन) में नंदिनी आइआरएस का पिछले पांच माह से प्रशिक्षण ले रही हैं। नंदिनी को इंडिया टॉप करने की जानकारी सबसे पहले उनके बैच की आइआरएस साथी खुशबू ने दी।

नंदिनी ias topper 2017
नंदिनी ias topper 2017

ऑल इंडिया टॉप करने पर कैसा अनुभव हो रहा है?

-मैंने चौथे प्रयास में आइएएस क्लीयर किया है। दूसरे प्रयास में मुझे आइआरएस में मौका मिला था। आइएएस में इंडिया टॉप करना मेरे लिए जीवन की सबसे बड़ी खुशी का क्षण है। मैं बहुत खुश हूं। मेरे पिता हाईस्कूल में शिक्षक हैं, यह सफलता मैं उनको समर्पित करती हूं। माता-पिता मेरे आदर्श हैं। मैं अपने पिता के आदर्श जीवन को सिविल सर्विस में कार्य करते हुए अपनाना चाहती हूं।

– आपकी सफलता का राज क्या है, इस मुकाम पर पहुंचने के लिए क्या खास प्रयास किए?

मैंने शुरू से ही सिविल सर्विस में जाने का लक्ष्य तय किया हुआ था। चार बार परीक्षाओं की तैयारी मैंने एक ही समयसारिणी से की मगर इस बार सोच से भी ज्यादा सफलता मिली है। मैं यह कह सकती हूं कि मेरा लक्ष्य तय था और इसकी तैयारी के लिए मैं सबसे ज्यादा अहमियत कड़ी मेहनत को देती हूं। एकाग्रचित होकर सफलता का कोई भी मुकाम पाया जा सकता है।

-लड़कियां हर क्षेत्र में बाजी मार रही हैं,इसकी कितनी खुशी है आपको?

यह पहली बार नहीं है जब लड़कियां सफलता के मुकाम छू रही हैं। लड़कियां कई क्षेत्रों में काफी आगे हैं।

-आपकी शुरूआती पढ़ाई कहां हुई?

-मेरी प्राइमरी, माध्यमिक शिक्षा कर्नाटक के कोलार जिला में हुई। मैंने बचपन से कन्नड़ भाषा में पढ़ाई की है।

-आपकी रुचि क्या हैं?

-मेरी रुचि साहित्य पढ़ने में है। बचपन से ही कन्नड़ व अंग्रेजी में साहित्य पढ़ती रही हूं। हां, अब कुछ समय से हिन्दी पढ़ने का भी प्रयास कर रही हूं। हिन्दी से भी मेरा लगाव हो रहा है।

-देश में तीन प्रमुख समस्याएं क्या मानती हैं?

– महिलाओं के साथ होने वाला भेदभाव।

-भ्रष्टाचार को राजनीतिक संरक्षण

-लोगों के नैतिक मूल्यों में गिरावट

-आप आइएएस अधिकारी बनकर क्या विशेष करना चाहेंगी?

मैं अपना सर्वश्रेष्ठ इस दौरान देना चाहती हूं। खासतौर पर मैं महिलाओं को सशक्त करने के लिए काम करना चाहती हूं। समाज के मौजूदा दौर में एक अच्छा नागरिक बनाना ज्यादा जरूरी है।

Nandini KR

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2016 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. कर्नाटक की नंदिनी केआर ने परीक्षा में टॉप किया है. दूसरे स्थान पर अनमोल शेर सिंह बेदी और तीसरे स्थान पर गोपालकृष्ण रोनांकी हैं. रिजल्ट upsc.gov.in पर देखा जा सकता है.

1099 उम्मीदवारों ने यह प्रतिष्ठित परीक्षा पास की है. इनमें 846 पुरुष और 253 महिलाएं हैं. शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 18 पुरुष एवं सात महिलाएं हैं. आयोग ने इन सभी लोगों की नियुक्ति की सिफारिश की है. परिणाम के अनुसार 500 सामान्य अभ्यर्थी, 347 ओबीसी अभ्यर्थी , 163 एससी अभ्यर्थी और 89 एसटी अभ्यर्थी पास हुए हैं.

प्रतीक्षा सूची में 220 अन्य उम्मीदवारों को रखा गया है. सफल उम्मीदवारों में 44 दिव्यांग भी हैं.

सिविल सेवा परीक्षा 2016 की दिसंबर 2016 में आयोजित हुई लिखित परीक्षा और मार्च-मई 2017 में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए हुए इंटरव्यू के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया है.

आईएएस के लिए 180, आईएफएस के लिए 45 और आईपीएस के लिए 150 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.इनके अलावा केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप-ए के लिए 603 और ग्रुप-बी के लिए 231 का चयन हुआ है.

ये हैं टॉप 10…

1. नंदिनी के आर
2. अनमोल शेर सिंह बेदी
3. गोपालकृष्ण रोनांकी
4. सौम्या पांडेय
5. अभिलाष मिश्रा
6. कोठामासू दिनेश कुमार
7. आनंद वर्धन
8. श्वेता चौहान
9. सुमन सौरव मोहंती
10. बिलाल मोहीउद्दीन भट

सिविल सेवा परीक्षा-2016 के लिए केंद्र सरकार ने 1,209 रिक्तियों की अधिसूचना जारी की थी.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य शीर्ष सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए यूपीएससी हर साल तीन चरणों – प्रारंभिक, मुख्य एवं साक्षात्कार – वाली सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है. देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हर साल लाखों परीक्षार्थी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होते हैं.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here