Home / Motivational Stories / प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां

प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां

प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां

पुणे। आपने तरक्‍की की रोटियां खाई हैं। नहीं खाईं तो प्रणोति नागरकर से मिलिए। पुणे की प्रणोति दुनिया के कई देशों में अपनी पहचान बना चुकी हैं। यह पहचान उन्‍हें रोटियों ने ही दिलाई है।
nxy_woman_1207e_145257747-640x363 प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां
प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां
rotimatic_1452578254 प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां
प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां

प्रणोति

rotimaker का कमाल
दरअसल, प्रणोति ने दुनिया का पहला ऑटोम‍ेटिक रोटीमेकर बनाया है। इसका नाम रोटीमेटिक है। इसमें एक साथ 25 रोटियां बनाई जा सकती हैं। इसमें आपका हाथ भी गीला नहीं होगा। आप चाहें तो बैठे-बिठाए भरवा पराठे भी बना सकती हैं।
यंगेस्‍ट  उद्यमी का खिताब
प्रणोति की यह तकनीक दुनिया को इतनी पसंद आई कि साल 2014 में उन्‍हें एशिया का यंगेस्ट उद्यमी चुना गया। प्रणोति की इस सफलता के पीछे उनके पति ऋषि इसरानी का भी हाथ है। इसरानी दंपति अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में हर वर्ष हिस्सा लेते हैं। वे कई जगह मशीन का डेमो दे चुके हैं। ये दोनों बेस्ट आइडिया और बेहतर टेक्नोलॉजी के कई खिताब जीत चुके हैं।
प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां
अमेरिका-सिंगापुर में हिट हुई रोटीमेटिक
माइक्रोवेव ओवन जैसी दिखने वाले ऑटोमेटिक रोटीमेकर प्रणोति और ऋषि ने मिलकर तैयार किया है। पिछले साल लांच हुई ‘रोटीमैटिक’ नाम की यह मशीन अमेरिका और सिंगापुर में बेहद पॉपुलर है। प्रणोति फिलहाल सिंगापुर में रह रही हैं और जल्द ही इस मशीन को इंडिया में लांच करने की प्लानिंग में जुटी हैं।
तरक्‍की के पीछे पति का हाथ
प्रणोति नागरकर ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद कुछ साल उन्होंने नौकरी की। इसकी कमाई से उन्होंने अपनी कंपनी Zimplistic Inventions Pvt Ltd शुरू की। शुरुआत में उन्हें घाटा हुआ। लेकिन बाद में पति ऋषि ने उनका साथ देना शुरू किया। धीरे-धीरे प्रणोति की कंपनी को इन्‍वेस्‍टर मिलने लगे।

रोटीमेटिक की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि प्रणोति की कंपनी Zimplistic Inventions Pvt Ltd पर इसकी प्री बुकिंग चल रही है। हैरत यह भी कि प्री बुकिंग में ही सारा स्‍टॉक बिक गया है। रोटीमेटिक की कीमत 63 हजार रुपए (999 डॉलर) है। कंपनी का दावा है कि यह भारतीय महिलाओं में भी काफी पसंद आएगी।
प्रणोति नागरकर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पुणे से ही पूरी की। इसीलिए उन्‍हें अपने देश से भी गहरा लगाव है। वह साल में एक बार भारत जरूर आती हैं। प्रणोती के पिता एक मैकेनिकल इंजीनियर थे और कुछ साल तक नौकरी करने के बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी खोली। उनकी मां एक पेंटर हैं और पुणे में अपनी इंटीरियर डिजाइन कंसल्टेंसी चलाती हैं। प्रणोती साल में एक बार पुणे जरुर आती हैं।
zimplistic_1452577498-300x195 प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां
प्रणोति नागरकर motivational story रोटियों के सहारे चढ़ीं तरक्‍की की सीढि़यां
ऐसे काम करता है रोटीमेकर
मशीन के ऊपर दी गई जगह में आटा, पानी और तेल डालिए। अपनी पसंद की नरम या कड़क रोटी के मोड को सेट कीजिए। एक फोटो कॉपी मशीन की तरह प्रति मिनट एक रोटी बाहर आएगी। एक बार आटा डालकर 25 रोटियां तक बनाई जा सकती हैं। इसमें सिर्फ रोटियां ही नहीं, पराठा भी बनाने का ऑप्शन है। यूजर चाहें तो मशीन आटे के गोले या कच्ची रोटियां भी बना देगी। इसके अलावा इसमें और भी गई ऑप्शन हैं, जिससे भरवां पराठे भी बनाए जा सकते हैं।
प्रणोति नागरकर
तो दोस्तों अब बारी है आपके comments की, ये आर्टिकल आपको कैसा लगा comment के जरिये जरूर बताएं। आपके कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और अच्छा लिखने की…… धन्यवाद !!!
अगर आपके‌ पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, प्रेरक, कहानी, कविता,  सुझाव  या ऐसा कोई लेख जिसे पढ़कर पढ़ने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा पहुंचता है और आप उसे Share करना चाहते है तो आप अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करें। हमारी Email ID है  achhiduniya3@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम व फोटो के साथ अपनी वेबसाईट पर प्रकाशित करेंगें।

Advise- share this post to your friends and you can also use (quotes and pictures)  as  facebook status and whatsapp status

 Follow us for inspiring life changing posts

Check Also

Hindi-quote-on-never-giving-up1-524x288 धर्म का मर्म Hindi Inspiring Stories

धर्म का मर्म Hindi Inspiring Stories

धर्म का मर्म Hindi Inspiring Stories एक साधु शिष्यों के साथ कुम्भ के मेले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close