Home / Biography / रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography in Hindi

रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography in Hindi

उद्योगपति रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography

 

Ronnie Screwvala जन्म: 8 जून 1956, मुंबई

व्यवसाय/कार्य/पद: यूटीवी ग्रुप के पूर्व सीईओ

रोनी स्क्रूवाला यूटीवी मीडिया समूह के संस्थापक और पूर्व सीईओ हैं। टेलीविजन की दुनिया में Ronnie Screwvala का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरूआत केबल नेटवर्क के साथ किया। इसके बाद उन्होंने टीवी सीरियल के निर्माण में कदम रखा और फिर फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन से भी जुड़ गए। Ronnie ने मनोरंजक प्रधान और अलग तरह की फिल्में चुनी और नए दौर की फिल्मों में अहम भूमिका निभाने के साथ विश्व सिनेमा बाजार में भी एक अलग स्थान प्राप्त किया। एक केबल ऑपरेटर से मीडिया दिग्गज बनने का सफ़र आसान नहीं था।

उसके बाद Ronnie Screwvala ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया दिग्गजों जैसे वॉल्ट डिज्नी, फॉक्स सर्चलाइट, सोनी और ओवरब्रुक एंटरटेनमेंट के साथ भागीदारी किया जो उनके प्रोडक्शन हाउस को नयी ऊँचाइयों तक ले जाने और उसके अंतरराष्ट्रीय पहुंच का विस्तार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

-स्क्रूवाला-की-जीवनी-–-Ronnie-Screwvala-Biography-in-Hindi रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography in Hindi
रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography in Hindi

रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन

रोनी स्क्रूवाला  का जन्म 8 जून 1956 को मुंबई के एक पारसी परिवार में हुआ। उनके पिता ब्रिटिश फर्म ‘जेएल मोर्रिसन एंड स्मिथ एंड नेफ्यू’ में एक एग्जीक्यूटिव के तौर पर कार्य करते थे। स्क्रूवाला  ने कैथेड्रल एंड जॉन कोनन स्कूल और स्य्देन्हम कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की। स्कूल और कॉलेज के दिनों में स्क्रूवाला को थिएटर से काफी लगाव था और उन्होंने बॉम्बे थिएटर के कुछ प्रसिद्द हस्तियों जैसे पर्ल और अलेक पदमसी के साथ नाटकों में काम किया।

कैरियर

रोनी स्क्रूवाला ने अपने कैरियर की शुरुआत वर्ष 1981 में मुंबई में एक केबल टीवी नेटवर्किंग कंपनी की स्थापना करके किया। इस केबल सेवा के माध्यम से फिल्मों को तीन घंटे तक निर्बाध देखा जा सकता था। यहसेवा मात्र 200 रुपये के मासिक शुल्क पर मुंबई के कफ परेड, जो एक संपन्न इलाका माना जाता है, स्थित घरों तक ही सीमित था। एक छोटी सी अवधि में ही यह सेवा बहुत लोकप्रिय हो गयी और क्षेत्र के निवासियों में इसकी मांग लगातार बढती गई। इस उद्यम ने रोनी को भविष्य के व्यवसायों के लिए पर्याप्त पूंजी प्रदान की। जल्द ही रोनी की कंपनीविज्ञापन और फ़िल्मों का निर्माण करने लगी और भारत के एकमात्र राष्ट्रीय नेटवर्क दूरदर्शन पर एयरटाइम की बिक्री करने लगी। इसके बाद रोनी टीवी धारावाहिकों के निर्माण के क्षेत्र में कूद गए और’लाइफलाइन’और’शांति’जैसे लोकप्रिय टीवी सीरीज दर्शकों के सामने लाये। वर्ष 1990 में उन्होंनेयूटीवी सॉफ्टवेयर कम्युनिकेशंस की स्थापना की। यह कंपनी फिल्मों, टीवी के कार्यक्रमों और वेब कंटेंट के उत्पादन और वितरण के काम में जुट गयी।यह प्रोडक्शन हाउस वर्ष1996 मेंफिल्म वितरण पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगा और एक वर्ष बाद अपनी पहली गति फिल्म “दिल केझरोखे में” का प्रोडक्शन   किया। इसके बाद,रोनी ने टेलीविजन प्रसारण के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला किया और बच्चों के टीवी चैनल ‘हंगामा’ का शुभारंभ किया। यहचैनल जापानी एनिमेटेड शो और अन्य क्षेत्रीय भाषाओँ के शोज दिखाता  है। यह एक अच्चा कदम साबित हुआ और यूटीवी ने डिज्नी और टाइम वार्नर जैसे प्रसिद्द चैनल्स को पीछे ढकेल दिया। इसके बाद रोनी ने कई नए टीवी चैनल्स जैसे यूटीवी बिंदास, यूटीवी एक्शन, यूटीवी वर्ल्ड मूवीज और यूटीवी मूवीज की शुरुआत की। वर्ष 2007 में उनकी कंपनी गेमिंग सॉफ्टवेयर और कंटेंट के निर्माण में भी घुस गयी।

सितंबर 2008 में एस्क्वायर ने स्क्रूवाला को 21वीं सदी के दुनिया के सबसे 75 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया। वर्ष 2009 में, दुनिया की सबसे जानी-मानी मैगजीन टाइम के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में वो 78वें नंबर पर रह चुके हैं।

यूटीवी का अधिग्रहण

वर्ष 2012 में वाल्ट डिज्नी ने यूटीवी का अधिग्रहण कर लिया पर रोनी ‘वाल्ट डिज्नी कंपनी इंडिया’ के मैनेजिंग डायरेक्टर बने रहे। अक्टूबर 2013 में उन्होंने कंपनी की बागडोर सिद्धार्थ रॉय कपूर के हाथ में सौंप दी और कंपनी से अलग हो गए। इसके साथ वो मीडिया और मनोरंजन के क्षेत्र से भी अलग हो गए। वर्तमान में रोनी समाज सेवा और निवेश के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। वो कई इ-कॉमर्स कंपनियों के साथ भी जुड़े हैं। उनमें प्रमुख हैं zivame.com और lenskart.com।

यू मुम्बा

वर्ष 2007 में रोनी ‘प्रो कबड्डी लीग’ के ‘यू मुम्बा’ टीम के मालिक बन गए। प्रतियोगिता के पहले संस्करण में ये टीम उप-विजेता रही थी।

व्यक्तिगत जीवन

Ronnie Screwvala का विवाह ज़रीना से हुआ है जो यूटीवी की सह-संस्थापक और एक एग्जीक्यूटिव हैं। जरीना उनकी दूसरी पत्नी हैं। स्क्रूवाला दंपति मुंबई के संभ्रांत ब्रीच कैंडी इलाके में रहते हैं।

 

टाइमलाइन (जीवन घटनाक्रम)

1956: मुंबई में पैदा हुए

1981: एक स्थानीय केबल ऑपरेटर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया

1990: यूटीवी सॉफ्टवेयर कम्युनिकेशंस स्थापित किया

1994: टेलीविजन धारावाहिक निर्माण के क्षेत्र में उतरे

1996: फिल्म निर्माण में कदम रखा

2005: उनकी कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट हुई

2004: उनके बच्चों के चैनल ‘हंगामा’ ने डिज्नी और टाइम वार्नर जैसे अन्य बच्चों के चैनलों के ऊपर नंबर एक स्थान अर्जित किया

2007: उनकी कंपनी ने भी वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में कदम रखा

 

 

 

Did you like this post on “रोनी स्क्रूवाला की जीवनी – Ronnie Screwvala Biography in Hindi

” Please share your comments.

Like US on Facebook

यदि आपके पास Hindi में कोई articles,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi biography या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:achhiduniya3@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

Read Also Hindi Biorgaphy Collection

Read Also Hindi Quotes collection

Read Also Hindi Shayaris Collection

Read Also Hindi Stories Collection

Read Also Whatsapp Status Collection In Hindi 

 

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *