Home / Biography / सोनम कपूर की जीवनी| Sonam Kapoor Biography In Hindi

सोनम कपूर की जीवनी| Sonam Kapoor Biography In Hindi

 

आज मैं Sonam Kapoor एक ऐसी एक्ट्रेस की बात करने जा रहा हूँ, जो कभी 80 किलो की फैट गर्ल हुआ करती थी। जिसे आज आप यदि देखेंगे तो आपको विश्वास नहीं होगा कि वो कभी इतनी मोटी भी थी। फ्रेंड वो और कोई नहीं, बल्कि अनिल कपूर की बड़ी बेटी, Sonam Kapoor है, जिसने एक फिल्म के लिए मात्र 11 रुपये की फीस ली थी। आखिर क्या मजबूरी थी कि Sonam Kapoor को इतने कम पैसों में काम करना पड़ा ? फ्रेंड आप और हम इन्हीं सब बातों को भी जानेंगे…

सोनम कपूर की जीवनी | Sonam Kapoor Biography In Hindi

 

original सोनम कपूर की जीवनी| Sonam Kapoor Biography In Hindi

Sonam Kapoor Hindi Biography (Wiki)

Childhood & Parents

Sonam Kapoor का जन्म मुंबई के चेंबूर में भारतीय फिल्मों के लखन (अनिल कपूर) के घर हुआ था। उनकी माँ सुनीता है, जो गुजरे जमाने की मॉडल और डिज़ाइनर है। सोनम की एक छोटी बहन, रिया कपूर है, जो एक डाइरेक्टर है। इसके अलावा उनका एक छोटा भाई, हर्षवर्धन कपूर भी है, जो एक्टर है।

जब Sonam Kapoor एक महीने की थी, तब उनका परिवार चेंबूर से जुहू में स्थित वर्तमान घर में शिफ्ट हो गया था। जहां सोनम भी श्रद्धा कपूर की तरह बचपन में टॉम बॉय थी। वे कहती है, “मुझे बचपन में लड़कों के साथ खेलना बेहद पसंद था। मैं उनके साथ लड़ती थी। कभी जरूरत पड़ने पर boysको पीटा भी करती थी।”

Sonam Kapoor Education

उनकी स्कूली शिक्षा उनके घर से पाँच मिनट की दूरी पर स्थित आर्य विद्या मंदिर से हुई। Sonam Kapoor एक बॉलीवुड एक्टर की बेटी थी, जिस कारण उनपर भी ग्लैमर दुनियाँ का प्रभाव पड़ना लाज़मी था। पर उनकी माँ चाहती थी कि उनकी बेटी नॉर्मल हो, इसलिए उन्होंने अपने कई प्रयासों से छोटी सी Sonam Kapoor पर उस मायावीय जीवन का प्रभाव पड़ने नहीं दी। यहाँ तक की वो घर में फिल्मी मैगजीन को भी आने नहीं देती थी।

स्कूली शिक्षा पूरा होने के बाद 15 साल की उम्र वो सिंगापूर चली गई, जहां उन्होंने एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई करने लगी। यह डीसीजन उनका खुदा का था, जिसे उनके पैरेंट्स का स्वीकृति प्राप्त था।

वहाँ उन्हें आर्ट्स और थिएटर जैसे सब्जेक्ट पढ़ने को मौका मिला।

Work As Waitress

Sonam Kapoor जरूर एक धनी परिवार से थी, पर वो मनी सेविंग की इंपोर्टेन्स को अच्छी तरह से समझती थी। इस बारे में कहती है। “मेरे पैरेंट्स एक मिडल क्लास फैमिली बैकग्राउंड से है। वे हमेशा मुझे पैसे की इंपोर्टेन्स को समझाते है।”

इसलिए वो सिंगापूर में 15 साल की उम्र में अपनी पढ़ाई के बाद मिले खाली समय में वेटर का काम किया करती थी।

जैसे-जैसे आर्ट्स और थिएटर की पढ़ाई के साथ समय बिता, उन्हें रिलाइज होने लगा कि उन्हें एक डाइरेक्टर और राइटर बनना चाहिए।Sonam-Kapoor-HD-pics-12352 सोनम कपूर की जीवनी| Sonam Kapoor Biography In Hindi

Bollywood Career

उन्हीं दिनों (2005 में) उनकी फैमिली फ्रेंड, रानी मुखर्जी अपनी फैमिली के साथ छुट्टियों पर सिंगापूर गई हुई थी। वे वहाँ सोनम से मिली। सोनम ने उनकी upcoming Movie, ब्लैक में क्रू मेम्बर के तौर काम करने की इच्छा जताई। रानी ने इसकी स्वीकृति दे दी।

फिर सोनम उनके साथ इंडिया आ गई और ब्लैक फिल्म को संजय लीला भंसाली के असिस्टेंट डाइरेक्टर के रूप में ज्वाइन की। इस तरह सोनम की बॉलीवूड में एंट्री हुई।

इस फिल्म के निर्माण के दौरान संजय लीला भंसाली, सोनम में एक्टिंग की क्रीडा नजर आ आया। उन्होंने उसे अपनी अगली फिल्म सावरियाँ में काम करने के लिए ऑफर दिया।

पर 20 साल की सोनम की वजन 80 किलोग्राम था, जिसकारण उन्हें अपनी वजन घटाने में दो साल लग गए।  इस दौरान वे रोशन तनेजा, जयति भाटिया और फिरोज अब्बास खान जैसे एक्टिंग गुरु से एक्टिंग भी सीखी।

आखिरकार वो 2 साल के 2007 में बाद 80 kg से 55 KG की हो चुकी थी, जो फिल्म के लिए फिट था।

Debut As Bollywood Actress

उन्होंने रणबीर कपूर के साथ सावरियाँ फिल्म की, जिसमें वो एक मुस्लिम लड़की की भूमिका में थी। फिल्म सुपर ड्यूपर हिट हुई। कई प्रेस्टीज़ फिल्म समिक्षकों ने उन्हें एक्टिंग के लिए 5 अंकों में से 4 अंक दिये।

उन्हें अपनी लाजवाब एक्टिंग के लिए कई अवार्ड्स के लिए नॉमिनेशन्स भी मिले। जैसे बेस्ट फ़ीमेल डेब्यु नॉमिनेशन और स्टारडस्ट अवार्ड फॉर सुपरस्टार ऑफ टुमोरो जीतने में कामयाब भी रही।

2009 में अभिषेक बच्चन के साथ दिल्ली-6 की। पर फिल्म अनसक्सेसफूल रहा। पर वो अपनी एक्टिंग के लिए रिव्यूवर से पॉज़िटिव कोम्मेंट्स पाने में सफल रही।

2010 में सोनम ने आमिर खान के भतीजे इमरान खान के साथ I Hate Love Story Movie की, जो बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा बिखरने में कामयाब रहा और इसके साथ ही 72.5 करोड़ रुपए कमाई किया।

इस सफल फिल्म बाद उनकी अगली दो साल फिल्मों के लिए ठीक नहीं रहा। आईशा, मौसम, थैंक यू और थ्रिलर फिल्म प्लेयर्स जैसी फिल्में फ्लॉप रही।

2013 उनके लाइफ के लिए टर्निंग पॉइंट रहा। उन्होंने मुस्लिम और सिख धर्म के दो प्रेमी पर आधारित फिल्म रांझना की। जिसमें वो बनारस की एक मुस्लिम लड़की की रोल में थी, जिसे एक सिख युवक से प्यार हो जाता है। दो धर्मों के प्यार पर आधारित यह फिल्म दर्शकों को खूब भाया और फिल्म 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने में कामयाब रहा।

उसी साल उन्होंने 30 करोड़ में बनी फिल्म भाग मिल्खा भाग की, यह फिल्म भारतीय एथ्लीट मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित था।

क्या आप गेस कर सकते है ? इस फिल्म के लिए सोनम ने कितनी फीस ली थी ? फ्रेंड, बड़ा चौकानें वाला जवाब है। मात्र 11 रुपए ली थी। सोनम जी, इस महंगाई में आप 11 रुपये में क्या कर लेंगी ? लोगों ने जल्द ही इस बारें में पूछने लगे।

सोनम ने जवाब दी, इस फिल्म के डाइरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा मेरे पास आए और कहे, इस फिल्म में काम करने के लिए मैं आपको पैसे नहीं दे सकता हूँ।

मैंने कहीं, ठीक है, केवल 11 रुपये दे दो, मैं खुशी-खुशी इस फिल्म में काम कर लूँगी।

तब इंटरव्यू से सवाल आया, आखिर आपने 11 रुपए की फीस में कैसे काम की ?

सोनम बोली, जब मैं सावरियाँ फिल्म की थी, तो मेरे पास ना ही ज्यादा कोन्फ़िडेंस था, ना ही ज्यादा सुंदर थी। जब मैंने राकेश ओमप्रकाश मेहरा(डाइरेक्टर) के साथ दिल्ली 6 की, तब उन्होंने मुझे इस फिल्म के निर्माण के दौरान वो सबकुछ सिखाया, जो एक बॉलीवुड एक्ट्रेस में होना चाहिए। इसलिए आज मैं जो एक बॉलीवुड एक्ट्रेस हूँ, वो राकेश ओमप्रकाश मेहरा की बदौलत हूँ।

फिलहाल सोनम और फरहान अख्तर की मेहनत ने रंग लाई। फिल्म हिट हुई। इस प्रकार उन्होंने आगे कई फिल्में की, जैसे बेवकूफीयां, खूबसूरत, डोली की डोली और प्रेम रत्न धन पायो, जो सभी औसत फिल्में रही।

2016 में Sonam Kapoor नीरजा भानोट की वीरता पर आधारित नीरजा फिल्म की। जिसकी कहानी सभी लोगों बड़ा रास आया और फिल्म हिट हुई।

Sonam Kapoor Personal Life

शायद बॉलीवुड में Sonam Kapoor एकमात्र हीरोइन है, जिसका किसी के साथ लव अफेयर्स नहीं है। जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो, वे कहती है,

ये सब बेकार की चीजे होती है। इसमें आपको केवल धोखा और टेंसन ही मिलता है।

वाउ सोनम जी आपके और मेरे विचार कितने मिलते है।

जब Sonam Kapoor टीनेजर की अवस्था में थी, तो खाने के मामले में उन्हें अपने हाथों पर कंट्रोल नहीं था, जिस कारण 20 साल होते-होते वो एक फैट गर्ल बन चुकी थी।

पर फिल्मी कैरियर स्टार्ट करने से पहले 2 साल में हार्ड वर्क आउट की सहायता से अपना वजन घटाने में कामयाब रही।

अब एक निश्चित डाइट की तहत अपना भोजन लेती है।

Sonam Kapoor अपने खाली समय में अपनी हॉबी के साथ समय बिताना पसंद करती है। फ्रेंड, हॉबी भी कैसी है, किताबें पढ़ने की। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि ये हॉबी है कि काम है। सोनम को यह गुण अपनी माँ से विरासत में मिला था।

इस बारे में सोनम कहती है,

जब भी मैं हॉलिडे पर होती हूँ तो किताबें लेकर एक माउंटेन पर चढ़ जाती हूँ, किताब को पूरा फीनिस करने के बाद ही नीचे उतरती है और मैं प्रत्येक रात को सोने से पहले किताब जरूर पढ़ती हूँ। पर जल्दी सोती हूँ और जल्दी उठती हूँ। वैसे मैं लव स्टोरी और साहित्य पढ़ना पसंद करती हूँ। इन बुक्स को पढ़ने के बाद मेरे अंदर पहले से ज्यादा खुलापन और सुधार आया, जिसे मैं फिल कर सकती हूँ।

Sonam Kapoor Quick Fact

Date of Birth – June 9, 1985

Age – 31 Years (2016)

Birth Place – Chembur, Mumbai

Height – 5’9”

Weight – 56 Kg

Sonam Kapoor Father – Anil Kapoor

Sonam Kapoor Mother – Sunita Kapoor

Sonam Kapoor Brother – Harshvardhan Kapoor

Sister – Rhea Kapoor

Boyfriend – NA

Husband – NA

Sonam Kapoor कुछ सवाल – जवाब

 

क्या वे स्मोक करती है – नहीं

क्या वे ड्रिंक्स लेती है – हाँ

पसंदीदा एक्टर – अनिल कपूर

पसंदीदा एक्ट्रेस्स – श्रीदेवी, रानी मुखर्जी, माधुरी दीक्षित, काजोल, वहीदा रहमान, नूतन

पसंदीदा फिल्म – डीडीएलजे, विरासत, लमहेन, पुकार, देवदास, टाइटेनिक

पसंदीदा अनिल कपूर की फिल्म – वो सात दिन, कर्मा, स्लम डॉग मिलेनियर, पुकार, 1942 ए लव स्टोरी, लम्हे।

पसंदीदा डाइरेक्टर – संजय लीला भंसाली

पसंदीदा किताबें – Unbearable Lights of Being, Fountainhead and Atlas Shrugged

पसंदीदा स्थान – roam

 

 

 

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close