Anil Kumble Biography In Hindi अनिल कुंबले का जीवन परिचय

Anil Kumble Biography In Hindi अनिल कुंबले का जीवन परिचय

अनिल कुंबले भारत के क्रिकेट खिलाड़ी हैं। यह जिम लेकर के बाद विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। अनिल कर्नाटक प्रदेश के बंगलोर नगर के निवासी हैं। इनके सम्मान में इस नगर के एक सबसे मुख्य चौराहे को अनिल कुंबले चौराहा का नाम दिया गया है।

भारत की ओर से ५०० विकेट लेने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं।

ये वर्तमान में भारतीय टीम के कोच है।

Anil Kumble Biography In Hindi अनिल कुंबले का जीवन परिचय

Anil Kumble Hindi Biography (Wiki)

Parents

Anil Kumble का जन्म बंगलौर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता कृष्ण स्वामी है और माता सरोज है। उनका बड़ा भाई, दिनेश कुंबले है, जो फ़ोरेन में काम करते है।

Childhood

आम भारतीय बच्चों की तरह कुंबले भी बचपन से क्रिकेट खेलने लगे थे। 13 साल की उम्र में उन्होंने Young Cricketers नामक क़ल्ब को जॉइन कर लिया।

इस दौरान उनकी प्रारम्भिक शिक्षा होली सैंट इंग्लिश स्कूल से हुई और इंटर्मीडियट की पढ़ाई नेशनल कॉलेज बसवानागुडी से हुई। फिर वे अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मेकनिकल इंजीनियरिंग करने लगे, जो 1991-92 में पूरा हुआ।

उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ क्रिकेट को भी जारी रखा। इस तरह वे विभिन्न कल्बों के लिए खेलते हुए अच्छे से ट्रैनेड हो चुके थे। जिसके कारण उनकी बॉलिंग परफ़ोर्मेंस दिन पर दिन बेहतर होता जा रहा।

जिसके परिणामस्वरूप वे जल्द ही कर्नाटक रणजी मैनेजमेंट के नजर में आए।

First Class Debut

30 नंबर 1989 में Anil Kumble को फ़र्स्ट क्लास मैचों में कर्नाटक की ओर से हैदराबाद के विरुद्ध खेलने का मौका मिला। इस मैच में वे शानदार 4 विकेट्स लेकर छा गए।

Indian Under-19 Cricket Team Debut

तब Anil Kumble को भारतीय अंडर-19 टेस्ट टीम में चुना गया। इस केटेगरी में पाकिस्तान अंडर-19 के खिलाफ खेलते हुए शानदार 113 और 76 रन बनाए।

ODI Debut

उन्हें हाल के शानदार गेंदबाजी और बैटिंग के कारण भारतीय ओडीआई टीम में सेलैक्ट कर लिया गया।

शारजाह में खेले गए औस्ट्राल एशिया कप के डेब्यु मैच में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ उम्दा बॉलिंग फिगर का प्रदर्शन किया।

Test Debut

1990 में Anil Kumble को इंग्लैंड के टूर पर टेस्ट मैचों में डेब्यु करने का मौका मिला, जहां उनका परफ़ोर्मेंस औसत रहा।

World Cup 1996

1996 का साल उनके लिए दोहरी खुशी का साल साबित हुआ। एक तरफ वर्ल्ड कप में 15 विकेट लेकर वर्ल्ड कप में लिडिंग विकेट टेकर बने और दूसरी तरफ एक केलेण्डर ईयर में 90 विकेट पूरा कर दुनियाँ के लिडिंग विकेट टेकर बने। इस तरह वे अपने क्षेत्र के इक्का बन चुके थे।

10 विकेट एक ही पारी से (Records)

1999 में Anil Kumble ने वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसके हकदार दुनियाँ में केवल दो ही खिलाड़ी बन सके। एक है इंग्लैंड के जिम लेकर (1956) और दूसरे है भारतीय जम्बो

अनिल कुंबले। यह अनोखा रिकॉर्ड है, एक ही पारी में दस विकेट लेने का।

उन्होंने 1999 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच के एक ही पारी में पाक के दशों खिलाड़ियों को आउट कर यह कारनामा किया था।

पर वे इस महान सफलता का श्रेय उस मैच में दूसरे छोर से बॉलिंग करने वाले श्रीनाथ को देते है।

दरअसल यदि श्रीनाथ चाहते तो पाकिस्तान का अंतिम विकेट ले सकते थे, क्योंकि उनके ओवर में इंडियन ओपनर सदगोप्पान रमेश के पास एक कैच आया था। पर श्रीनाथ ने तुरंत रमेश को कैच पकड़ने से मना कर दिया और उस ओवर के शेष बॉलों को ऑफ स्टम्प से दूर फेंककर पूरा किया। इस कारण उस ओवर में दो बॉले वाइड भी हुई, जो टेस्ट मैच में विरले ही दिखाई पड़ती है।

इस परफ़ोर्मेंस को Wisdem Cricket Monthly मैगजीन ने Second Best Bowling Performance of all time के उपाधि से नवाजा।

1999 में वे ग्लेन मेकग्राथ और शेन वार्न के बाद तीसरे सबसे अधिक विकेट टेकर बॉलर बने।

वहीं 6 अक्तूबर 2004 को वे 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के दूसरे बॉलर बने।

उसी साल उन्होंने बांग्लादेश के मोहम्मद रफीक को आउट कर भारत के सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर बनने में सफल रहे।

11 मार्च 2006 में उन्होंने 500 वां टेस्ट विकेट लेकर एक माइलस्टोन स्थापित किया और उसी साल सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में Courtney Walsh को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर काबिज हो हुए।

World Cup 2007

2007 का वर्ल्ड कप ना ही भारत के लिए अच्छा रहा, ना ही अनिल कुंबले के लिए। इस वर्ल्ड कप में भारत पड़ोसी देश बांग्लादेश से बड़े उलट – फेर का शिकार हुआ, जिसके कारण पहली बार भारतीय टीम ग्रुप मैचों से आगे नहीं बढ़ सका।

ODI से सन्यास

अब Anil Kumble 37 के हो चुके थे, इस ढलती उम्र के शाम में उन्होंने 30 मार्च 2007 को ओडीआई मैचों से सन्यास ले लिया।

First Maiden Test Century

आखिरकार उन्होंने वर्ल्ड कप के निराशा को पीछे छोड़ते हुए 10 अगस्त 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला शतक ठोक डाला। जिसके दम पर भारत 664 रनों का टोटल बनाने में सफल रहा।

उनका यह शतक 117 टेस्ट मैचों के बाद आया। इस तरह वे एक पारी में सभी विकेट लेने वाले और टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनियाँ के इकलौते खिलाड़ी है।

इसी साल उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेवाज़ वोगन को आउट 900 वां इंटरनेशनल विकेट पूरा कर ग्लेन मेकग्राथ की बराबरी की। पर उन्होंने अगले ही ओवर में मोंटी पानेसर को आउट कर मेकग्राथ से आगे निकल गए।

Anil Kumble

Anil Kumble Biography In Hindi अनिल कुंबले का जीवन परिचय

कप्तानी पारी

वर्ल्ड कप 2007 से मिले भारी असफलता से निराश राहुल द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ दी। जिसके बाद अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम का बागडौर सौप दिया गया।

कप्तानी में भी उनकी बॉलिंग का जादू बरकरार रहा। उन्होंने अपने कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहे और 17 जनवरी 2008 को पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेवाज़ एंड्रू साइमंड्स को आउट कर अपने टेस्ट कैरियर का 600 वां विकेट पूरा कर मुथेया मुरलीधरण और शेन वार्न के बाद दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बॉलर बने।

Test से सन्यास Anil Kumble 

उसी टूर के एक टेस्ट मैच में मेथ्यु हेडन का कैच लपकते समय Anil Kumble के बाए हाथ के कानी उंगली (लिटल फिंगर) में चोट लग गया।

चोट ज्यादा गहरा था, जिसके कारण वे मैच में एक भी विकेट ना ले सके।

अब वे काफी उम्र के हो चुके थे और चोट से उबरने में काफी समय लग सकता था। इसलिए उन्होंने सन्यास लेना ही बेहतर समझा। जिसकी घोषणा 2 नवंबर 2008 को की।

IPL Career Anil Kumble 

2008 में रॉयल चैलेंजर बैंगलौर ने Anil Kumble के साथ तीन साल के लिए एग्रीमेंट किया।

उन्होंने 2009 में केविन पीटरसन के चले जाने के बाद रॉयल चैलेंजर बैंगलौर की कप्तानी संभालते हुए आरसीबी को उस सीजन के फाइनल में पहुंचाया। पर दुर्भाग्यवश बैंगलौर की टीम फाइनल जीतने में नाकाम रही।

इस सीजन के एक मैच में उन्होंने गत चैम्पियन राजस्थान रॉयल के खिलाफ 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे, जो दुनियाँ का सबसे अच्छा बॉलिंग फिगर है।

2010 के आईपीएल संस्करण में उन्होंने रॉयल चैलेंजर बैंगलौर को सेमीफाइनल तक पहुंचाया, जहां उन्हें मुंबई इंडियंस से हार मिली।

इसके बाद उन्होंने 4 जनवरी 2012 को आईपीएल से सन्यास ले लिया।

सन्यास के बाद आरसीबी मैनेजमेंट ने उन्हें टीम का चीफ मेंटोर बना दिया। जिसे उन्होंने जनवरी 2013 छोड़ कर समान पद पर मुंबई इंडियंस को जॉइन कर लिया, जिसे उन्होंने नवंबर 2015 को छोड़ दिया।

Anil Kumble विभिन्न क्रिकेटिंग संस्था में सेवा

> 1 जनवरी 2009 को उन्हें वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी के एथलीट कमीशन का हेड बनाया गया।

> 21 नवंबर 2010 को उन्हें कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसीएशन का प्रेसिडेंट बनाया गया।

> 12 अक्तूबर 2012 को उन्हें आईसीसी क्रिकेट कमिटी का चेयरमैन बनाया गया।

> 23 जून 2016 को उन्हें एक साल के लिए Indian Cricket Team Coach बनाया गया। वे भारत के 11 वें कोच है।

Anil Kumble Awards

Arjun AwardsICC Cricket Hall of FamePadma ShriOne of the Wisden Cricketers of the YearsBest Breakthrought Performance IPL 2009

क्यों उन्हें जम्बो कहा जाता है ?

इसके तीन कारण है, जो है-

उनकी घातक गेंदबाजी के लिएउनके स्पिन बॉल इतने तेज (जैसे जम्बो जेट) होते है कि बैट्समेन हकके-बकके रह जाते है। जिसकारण दुनियाँ में पगबाधा आउट करने के मामले में नं. 1 है।सामान्य आदमियों की तुलना में उनका पाँव कुछ ज्यादा लंबा है।

Anil Kumble Personal Life & Family

Anil Kumble जितनी अपनी महान गेंदबाजी के लिए जाने जाते है, उतनी वे अपनी सादगी और स्वच्छ छवि के लिए जाने जाते है।

विवादों से हमेशा परे रहने वाले अनिल कुंबले ने चेतन कुंबले से शादी की। उनका तीन संतान भी है, जिनमें दो बेटी स्वास्ति कुंबले तथा आरूनी कुंबले और एक बेटा मायास कुंबले है। वैसे स्वास्ति कुंबले उनकी पत्नी की पहली शादी हुई संतान है।

अनिल कुंबले का कुंबले सरनेम रियल नहीं है। उनका रियल सरनेम स्वामी है। उन्होंने कुंबले सरनेम अपने पेतरक गाँव कुंभला के नाम पर रखा था।

Anil Kumble Quick Fact

Date of Birth– 17 October, 1970

Age – 45 Years (2016)

Birth of Place – Bengaluru

Height – 6’1”

Nickname– Jumbo

Batting Style – Right – Handed

Bowling Style – Right Arm Leg Break

Role – Bowler

Father – Krishna Swami

Mother – Saroja

Wife – Chethana Kumble

Children – 3

Son – Mayas Kumble

Daughters – Svasti Kumble And Aaruni Kumble

Did you like this post on “Anil Kumble Biography In Hindi अनिल कुंबले का जीवन परिचय” Please share your comments.

Like US on Facebook

         

यदि आपके पास Hindi में कोई  article,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi biography या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.

हमारी Id है:[email protected].पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

click to Read  Hindi Biorgaphy Collection
click to Read  Hindi Quotes collection
click to Read  Hindi Shayaris Collection
click to Read  Hindi Stories Collection
click to Read  Whatsapp Status Collection In Hindi 

Thanks!

Read  Hindi Biorgaphy (जीवनी) Collection  of महापुरुषों की जीवनी ,famous singers,famous personalities of india,famous celebrities and Sports persons.

Anil Kumble,anil kumble 10 wickets,anil kumble family,anil kumble biography, anil kumble education,dinesh kumble,anil kumble net worth,anil kumble second marriage,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here