बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi

 

बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi

 

बराक ओबामा / Barack Obama ये यूनाइटेड स्टेट america के 44 वे राष्ट्रपति है, और साथ ही पाहिले अफ्रीकन अमेरिकन है जिन्होंने उस पद को प्राप्त किया. उनका जन्म होनोलुलु, हवाई में हुआ, barack obama ये कोलंबिया यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक हुए, जहा उन्होंने हॉवर्ड लॉ सर्वेक्षण के राष्ट्रपति बनकर सेवा की. अपनी लॉ की डिग्री प्राप्त करने से पहले वे शिकागो के सामाजिक प्रबंधक थे. वे नागरिको के हक्क प्राप्त करने के लिए वकील का कम करते थे और उन्होंने 1992 से 2004 के बिच शिकागो यूनिवर्सिटी के शिकागो लॉ स्कूल में सैवेधानिक कानून का अध्ययन भी किया. उन्होंने ल्ल्लिनोईस सीनेट में 1997 से 2004 तक 13 जिलो को पुनर्स्थापित करने का काम भी किया, जो सफलता पूर्वक यूनाइटेड स्टेट में आज भी चल रहा है.

बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi
बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi

barack obama wiki

बराक ओबामा – Barack Obama Biography In Hindi

पूरा नाम  – बराक हुसैन ओबामा II – Barack Obama
जन्म     – अगस्त 4, 1961
जन्मस्थान – होनोलुलु, हवाई
पिता     – बराक ओबामा सर एल लुओ
माता     – स्टैनले अन्न दुन्हम
विवाह    – मिशेल ओबामा

2004 में, barack obama ने ध्यानपूर्वक अपने अभियान जो ल्ल्लिनोईस को यूनाइटेड स्टेट में सीनेट में लाने का था सीमाप्रांत प्रजातान्त्रिक पार्टी ने उन्हें जीत दिलाई. उनके मुलभुत भाषण ने राष्ट्रीय प्रजातान्त्रिक सम्मलेन को जुलाई में संबोधित किया, और उनके सीनेट के चुनाव को भी उनके भाषण ने संबोधित किया.barack obama ने अपने राष्ट्रपति पद का अभियान 2007 में शुरू किया और 2008 में उनके विरुद्ध उन्ही के पास की सहकर्मी हिलारी रोधम क्लिंटन थी. उनकी प्रजातान्त्रिक पार्टी के पर्याप्त प्रतिनिधि चुने गये थे जो उनके राष्ट्रपति पद के उम्मेदवार के लिए काफी थे. बाद में उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार जॉन मेकैन को प्रधान चुनाव में हराया. और 20 जनवरी 2009 को उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का शुभारंभ किया. शुभारंभ के 9 महीनो बाद ओबामा को 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया.

बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi
बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi

उनके कार्यालय के 2 सालो में, barack obama ने अर्थशास्त्र के कानूनों को प्रोत्साहन करने के लिए हस्ताक्षरित किया ताकि वे आसानी ने सबसे बड़ी आर्थिक मंदी से अमेरिका को छुड़ा सके और पुनर्निवेश एक्ट 2009 और टैक्स से राहत पा सके, उन्होंने कई कानूनों को बदला जैसे रोजगार निर्माण एक्ट 2010. उन्होंने अपने पहले कार्यकाल में मरीज प्रोटेक्शन और उनकी ठीक तरह से सेवा करने का एक्ट जिसे “ओबामा देखभाल obama care” भी कहा जाता हिया उसे पारित किया. और Dodd-Frank दिवार में सुधर किया साथ ही Consumer Protection Act में भी सुधार किये. विदेशी निति में, ओबामा ने U.S मिलिट्री का इराक युद्ध में हस्तक्षेप को खत्म कर दिया, साथ ही अफगानिस्तान में U.S सैन्य दल को बढाया, नए हतियारो को अपनाया और रशिया के साथ इसका समझौता भी किया. उन्होंने मुअम्मर गद्दाफी के खिलाफ U.S मिलिट्री को लीबिया में शामिल किया, और उन्होंने इस तरह से अपनी मिलिट्री को आदेश दे रखे थे जिसके परिणाम स्वरुप ओसामा बिन लादेन मारा गया. जनवरी 2011 में, प्रजातान्त्रिक पार्टी के 63 सीट हरने के बाद, गणतांत्रिक पार्टी ने राष्ट्रपति भवन पर फिर से अपना कब्ज़ा कर लिया. कई दिनों तक राष्ट्र की कर्ज की सीमा बढाना या नहीं इस विषय पर वाद-विवाद और बहस के बाद, ओबामा ने बजट कण्ट्रोल एक्ट 2011 और अमेरिकन टैक्सपेयर रिलीफ एक्ट 2012 पर अपने हस्ताक्षर किये.

barack obama को 2012 में पुनः राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया, उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार मिट रोमनी को हराया था. और 20 जनवरी 2013 को अपने दुसरे कार्यकाल की शपथ ली. उनके दुसरे कार्यकाल के समय, सैंडी हुक एलीमेंट्री शूटिंग स्कूल को जवाब देते हुए ओबामा ने गन कण्ट्रोल से संबंधित घरेलु नीतियों को बढ़ावा दिया, और कई LGBT अमेरिकान्स को उसमे शामिल होने कहा, और उन्होंने उच्च न्यायलय में राज्य के सुरक्षा संबंधी मैरिज एक्ट और राज्य स्तर पर सामान-सेक्स शादियों को अकानुनी तरीके से बैन किया. विदेशी नीतियों में, ओबामा ने U.S मिलिट्री को ये आदेश दिया की वे इराक में शामिल हो ताकि इस्लामिक राज्यों के 2011 में वहा से निकलने के बाद वे उनका फायदा उठा सके, और अफगानिस्तान के ऑपरेशन को खत्म कर के, क्यूबा के साथ U.S के अच्छे सम्बन्ध स्थापित कर सके.

प्रारंभिक जीवन

Barack Obama का जन्म 4 अगस्त 1961 को कापी’ओलानी मैटरनिटी; ज्ञ्नेकोलोगिकल हॉस्पिटल में होनोलुलु, हवाई में हुआ. और पहले ऐसे राष्ट्रपति बने जिनका जन्म हवाई में हुआ. उनकी माता स्टैनले अन्न दुन्हम का जन्म विचिता केंसास में हुआ जो ज्यादातर इंग्लिश वंश से ही थी. उनके पिता, बराक ओबामा सर एल लुओ थे. ओबामा के माता-पिता 1960 में रुस्सियन भाषा की कक्षा में मिले जहा उनके पिता विदेशी विद्यार्थी थे. उन दोनों ने 2 फेब्रुअरी 1961 में शादी कर ली और अगस्त 1961 में ही अलग हो गये, ओबामा की माता बाद में अपने नजवात शिशु के साथ वाशिंगटन यूनिवर्सिटी एक साल के लिए चली गयी. और उसी समय सर ओबामा स्नातक की पढाई हवाई से ही पूरी कर रहे थे और बाद में उन्होंने शिष्यवृत्ति पर स्कूल में उपस्थित रहना बंद किया. ओबामा के माता पिता का डिवोर्स मार्च 1964 में हुआ. बाद में ओबामा सर केन्या वापिस आ गये जहा उन्होंने दूसरी शादी की. एक कार एक्सीडेंट में 1982 में उनकी मृत्यु हो गयी, ओस समय उनका बीटा 21 वर्ष का था.

1963 में, दुन्हम लोलो सोएटोरो से मिले, जो हवाई यूनिवर्सिटी के ही जियोग्राफी के स्नातक विद्यार्थी थे. और उन्होंने मोलोकाई में 15 मार्च 1965 को एक दुसरे से शादी कर ली. उनके J-1 वीसा के 2 साल के बाद, लोलो इंडोनेशिया वापिस आ गये. वह वे अपने परिवार के साथ रहने लगे. ओबामा 6 साल की उम्र से ही, स्थानिक इंडोनेशिया-भाषा स्कूल जाने लगे, वे सेंट फ्रांसिस ऑफ़ अस्सिसी कैथोलिक स्छोल 2 साल तक और बेसुकी पब्लिक स्कूल डेढ़ साल तक जाते रहे. और इंग्लिश भाषा उन्हें घर पर ही उनकी माता पढ़ाती थी.

ओबामा 1971 में अपने ननिहाल के दादा दादी, मदेल्यं और स्टैनले दुन्हम के साथ होनोलुलु वापिस आ गये. और शिष्यवृत्ति की मदत से 1979 तक पुनाहोऊ स्कूल अटेंड की जब तक की वे स्नातक नहीं हो जाते वे प्रारंभिक स्कूल भी जाते रहे. ओबामा 1972 से 1975 तक अपनी माता और बहन के साथ हवाई में रहे, उनकी माता हवाई यूनिवर्सिटी की मानव विज्ञानं की स्नातक थी.ओबामा ने अपने दादा दादी के साथ हवाई में ही पुनाहोऊ स्कूल से उच्च शिक्षण लेने की ठानी और कुछ समय बाद उनकी माता और बहन इंडोनेशिया वापिस चली गयी थी, जहा उनकी माता ने मानव विज्ञानं का काम करना भी शुरू किया. उनकी माता ने ज्यादा से ज्यादा 2 दशक बाद में इंडोनेशिया में बिताये, जहा 1980 में लोलो ले साथ उनका दिवोर्से और 1992 में उन्होंने Ph.D की डिग्री प्राप्त की. मरने से पहले 1995 में हवाई में गर्भाशय का कैंसर और उस से संबंधी इलाज चलता रहा.

barack obama ने अपने बचपन को याद करते हुए कहा की, “उनके दिमाग में उनके पिता उनके आस पास के लोगो की तरह काले नहीं थे, और उनकी माता भी दूध की तरह सफ़ेद है”. उन्होंने जवान युवक होते हुए सामाजिक अवधारणा को बदलने और जातीय परंपरा को बंद करने के प्रयासों को भी सार्वजानिक जगहों पर बताया. और कुछ सालो के प्रभाव के बाद होनोलुलु में ओबामा ने लिखा, “एक अवसर जो हवाई मुझे देता है वो है- कई प्रकार की परम्पराओ को एक दुसरे का आदर करते हुए अनुभव करना जो मेरे जीवन का मुख्य भाग बन गया था, और इन सब का जो कुछ भी मेरे पास है उसके लिए बहोत महत्त्व है, barack obama के लिए वही उनकी दुनिया थी”. ओबामा ने अपने किशोरावस्था में अल्कोहल, मारिजुआना और कोकेन के उपयोग के बारे में भी लिखा और कहा की, “जो ये प्रश्न निर्माण करता था की वे कोन है, वे पूरी तरह से अपने दिमाग के बहार खो जाते थे”. barack obama ये “चूम गैंग” के सदस्य भी है, ये एक खुद ही का बनाया हुआ दोस्तों का समूह है जो ख़ुशी के समय अपना कुछ समय मारिजुआना पिने में लगाते है.

हाई स्कूल के बाद, Barack Obama 1979 में ऑक्सीडेंटल कॉलेज अटेंड करने लोस एंजेल गये. फेब्रुअरी 1981 में, ओबामा ने अपना पहला सार्वजानिक भाषण बनाया, जिसने उन्होंने ऑक्सीडेंटल को साउथ अफ्रीका की रंगभेद की निति को न अपनाने को कहा, ताकि देश का भला हो सके. 1981 में मध्य में, barack obama ने अपनी माता और बहन को देखने और अपने पकिस्तान के कॉलेज दोस्तों के परिवारों से मिलने इंडोनेशिया की यात्रा की और साथ ही 3 हफ्तों के लिए भारत भी आये. बाद में 1981 में, वे जूनियर की तरह कोलंबिया कॉलेज, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, न्यू-यॉर्क में स्थानांतरित हुए, जहा उनकी राजनीती विज्ञानं में प्राथमिकता थी और अंतर्राष्ट्रीय व्यवहार में विशेषता थी. वे 1983 में B.A की डिग्री के साथ स्नातक हुए और एक साल के लिए बिज़नस इंटरनेशनल कारपोरेशन के लिए काम किया, और बाद में न्यू-यॉर्क पब्लिक इंटरेस्ट रिसर्च ग्रुप में काम किया. 1985 में, वे उन नेताओ में से थे जिन्होंने न्यू-यॉर्क को आगे लाने और उनका विकास करने हेतु कई प्रयत्न किये, और उस समय न्यू-यॉर्क की ख़राब परिस्थिति को देखते हुए उन्होंने भूमिगत मार्गो पर ज्यादा ध्यान दिया.barack obamaकई दिनों तक भूमिगत मार्गो से यात्रा कर रहे थे ताकि वे लोगो को विकास की बाते समझा सके और जरुरी जगहों पर उपने हस्ताक्षर देकर उन्हें सही आदेश दे सके और हो रहे काम का निरिक्षण कर सके. सिटी कॉलेज भूमिगत स्टेशन पर उनका बड़ा फोटो भी लगाया गया है जब वे न्यू-यॉर्क की ख़राब और बिगड़ी दशा पर भाषण दे रहे थे जिसपर उनके हस्ताक्षर भी है.

barack obama facts

 

जन्म अगस्त 4, 1961 (आयु 55 वर्ष)
होनोलूलू, हवाई, स॰रा॰अ॰

Political party                     Democratic

barack obama family

Spouse                              Michelle Robinson (m. 1992)
Children                             Malia,Sasha
barack obama parents       Ann Dunham, Barack Obama Sr.

Education                          Occidental College (attended)
Columbia University (BA)
Harvard University (JD)

Awards                             Nobel Peace Prize (2009)
Profile in Courage Award (2017)

बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography In Hindi,
बराक ओबामा का धर्म क्या है,बराक ओबामा पुस्तकें,
बराक ओबामा की कार,ओबामा की सुरक्षा,
बराक ओबामा का जीवन परिचय,बराक ओबामा का इतिहास,बराक ओबामा शिक्षा,
बराक हुसैन ओबामाBarack Obama,barack obama education,barack obama parents,barack obama twitter,barack obama facts,barack obama birthday,barack obama family,barack obama wiki,barack obama,barack obama biography in hindi,बराक ओबामा,बराक ओबामा की जीवनी,obama biography in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here