अरविंद केजरीवाल जीवनी – Biography Of Arvind Kejriwal in Hindi

 

Biography Of Arvind Kejriwal in Hindi | अरविंद केजरीवाल जीवनी

 

Arvind Kejriwal

पूरा नाम    – अरविंद गोबिंद राम केजरीवाल
जन्म        –  16 अगस्त 1968
जन्मस्थान –  हिसार, हरियाणा
पिता        –  गोबिंद राम केजरीवाल
माता        –  गीता देवी
विवाह       –  सुनीता केजरीवाल

Chief Minister of Delhi
Arvind Kejriwal is an Indian politician who is the Chief Minister of Delhi since February 2015. He previously served as Chief Minister from December 2013 to February 2014, stepping down after 49 days. Wikipedia
Born: 16 August 1968 (age 49), Siwani
Spouse: Sunita Kejriwal (m. 1994)
Education: Indian Institute of Technology Kharagpur(1985–1989), Campus School, CCS HAU
Awards: NDTV Indian of the Year, MORE
Parents: Gita Devi, Gobind Ran Kejriwal
Siblings: Manoj Kejriwal, Ranjana Kejriwal
अरविंद केजरीवाल जीवनी – Biography Of Arvind Kejriwal in Hindi
अरविंद केजरीवाल जीवनी – Biography Of Arvind Kejriwal in Hindi

अरविंद केजरीवाल जीवनी – Biography Of Arvind Kejriwal in Hindi

Arvind Kejriwal का जन्म सिवनी, भिवनी जिला, हरयाणा के माध्यम-वर्गीय परिवार में 16 अगस्त 1968 को हुआ। वे गोबिंद राम केजरीवाल और गीता देवी के ३ बच्चो में से पहिले थे। Arvind Kejriwal के पिता इलेक्ट्रिकल इंजीनिअर थे, जो बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मेसरा से स्नातक थे और उनके इस काम की वजह से कई बार उनके परिवार को घर बदलना पड़ा। Arvind Kejriwal का ज्यादातर बचपन उत्तरी भारत के गावो में गुजरा जैसे सोनेपत, गाज़ियाबाद और हिसार। हिसार में उन्होंने कैंपस स्कूल और क्रिस्चियन मिशनरी स्कूल, सोनेपत से शिक्षा प्राप्त की।

वे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खरगपुर से स्नातक हुए जिसमे यांत्रिक अभियांत्रिकी में उनकी प्रमुखता थी। बाद में वे 1989 में टाटा स्टील में शामिल हुए जहा उन्हें जमशेदपुर भेजा गया। लेकिन वहा Arvind Kejriwal ने इस्तीफा दे दिया और सिविल सर्विस एग्जामिनेशन की तयारी करने में लग गये। उन्होंने अपना कुछ समय कोलकाता में बिताया, जहा वे मदर टेरेसा से भी मिले और रामकृष्ण मिशन में भी शामिल हुए और उत्तर-पूर्व के नेहरू युवा केंद्र को भी उन्होंने भेट दी।

1995 में Arvind Kejriwal ने सुनीता से शादी कर ली, जो राष्ट्रीय प्रशासन संस्था, मसुरी और राष्ट्रीय जिला कर संस्था, नागपुर में उनकी सहकर्मी थी। केजरीवाल और सुनीता को दो बच्चे है।

सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने के बाद ही Arvind Kejriwal आयकर विभाग में सहायक अधिकारी के रूप में शामिल हुए। और नवम्बर 2000 में, उन्हें 2 साल की छुट्टी दी गयी इस शर्त पर की वे उन दो सालो में अपना उच्च शिक्षण पूर्ण कर के वापिस जहा से काम छोड़ा वहा शामिल हो जायेंगे और कम से कम तिन साल लगातार काम करेंगे। अगर वे ऐसा करने में असफल हुए तो उन्हें छुट्टियों के दौरान जो तनखा मिलेगी वो वापिस करनी होंगी। और बाद में नवम्बर 2002 में वे दोबारा शामिल हुए। Arvind Kejriwal के अनुसार १ साल तक उन्हें कोई पद नही मिला, लेकिन कोई कम किये बिना ही उन्हें तनखा मिलती गयी। इसलिए 18 महीनो बाद उन्होंने बिना तनखा छुट्टी के लिए आवेदन किया। और वह उनके आवेदन को मंजूरी दे दी गयी। और फेब्रुअरी 2006 में उन्होंने अपने उस पद से इस्तीफा दे दिया, ऐसा कहा जाता है की Arvind Kejriwal ने अधिकार पत्र पर लिखे तिन साल तक लगातार काम करते रहने के वादे को बिच में ही तोड़ दिया था। लेकिन इवल के अनुसार उनके द्वारा लिए गये 18 महीनो के बिना तनखा वाली छुट्टियों को भी उनमे शामिल क्र. देना चाहिए, जिस से उनके 3 साल पुरे हो। कई सालो तक ये मतभेद चलता रहा और अंत में केजरीवाल ने अपने मित्र से कर्जा लेकर 927787 उन्हें देकर अपनी सर्विस छोड़ दी। लेकिन केजरीवाल के अनुसार इसमें उनका कोई नुकसान नही था।

Arvind Kejriwal भारतीय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्त्ता है जो फरवरी 2015 से दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री है। इस से पहले भी वे दिसम्बर 2013 से फेब्रुअरी 2014 तक इस पद पर रह चुके है। वे आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रिय संयोजक है। 2015 के चुनावो में उनकी पार्टी ने भरी बहुमत हासिल किया, और 70 में से 67 सीट उन्होंने प्राप्त की।

Arvind Kejriwal एक यांत्रिक अभियांत्रिकी से स्नातक है जो उन्हें इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खरगपुर से मिली, और वे भारतीय राजस्व विभाग (IRS) में आयकर विभाग में के जॉइंट कमिशनर के पद पर कार्यरत है।

2006 में, Arvind Kejriwal को उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए रमण मेगसेसे अवार्ड से सम्मानित किया गया। क्योकि आयकर से जुडी कई धाराओ को क़ानूनी नियमो को उन्होंने परिवर्तन किया था, और भ्रष्टाचार के विरुद्ध जानकारी प्राप्त करने का अधिकार जारी भी किया। और उसी साल, IRS के बढ़ने के साथ ही उन्होंने अपने मेगसेसे अवार्ड की पूरी रकम एक नॉन-गवर्नमेंट आर्गेनाईजेशन (NGO) को लोगो की सेवा करने हेतु दान कर दी।

2012 में उन्होंने अपनी आम आदमी पार्टी का गठन किया, जहा 2013 में उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में दिल्ली की मुख्यमंत्री रही शिला दीक्षित को पराजित किया और 28 दिसम्बर 2013 से उन्होंने अपना कार्यकाल संभाला। और 49 दिन बाद ही 14 फेब्रुअरी 2014 को उन्होंने अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, ये कहकर की, दूसरी पार्टिया जनलोकपाल बिल पारित करने में उनका विरोध कर रही है और केंद्र सरकार भी उनकी कोई मदत नहीं कर कर रही है, साथ ही भ्रष्टाचार के विरुद्ध उठाये उनके फैसलों को भी कोई पार्टी नहीं मान रही“।
14 फरवरी 2015 को वे दोबारा दिल्ली के विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए।

Arvind Kejriwal Awards – अरविंद केजरीवाल के पुरस्कार

1. 2004- अशोक फेलो, सिविक इंगेजमेंट
2. 2005:’सत्येन्द्र दुबे मेमोरियल अवार्ड, आईआईटी कानपुर, सरकार पारदर्शिता में लाने के लिए उनके अभियान हेतु
3. 2006: उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए रमन मेगसेसे अवार्ड*.
4. 2006: लोक सेवा में सीएनएन आईबीएन, ‘इन्डियन ऑफ़ द इयर’
5. 2009: विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार, उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए आईआईटी खड़गपुर
6. 2010: निति में बदलाव लेन वाले अभिकर्ता ऑफ़ द इयर, इकनोमिक टाइम्स ने अरुणा रॉय के साथ दिया
7. 2011: अन्ना हजारे के साथ NDTV ने इंडियन ऑफ़ द इयर का पुरस्कार दिया.
8. 2013: अमेरिकी पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ द्वारा 2013 के 100 ‘सर्वोच्च वैश्विक चिन्तक’ में शामिल
9. 2014: प्रतिष्ठित “टाइम” मैगज़ीन द्वारा “विश्व के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति” के रूप में शामिल।

सीख — एक मध्यम परिवार से होने के बावजूद आज केजरीवाल, भारत का एक जाना-माना चेहरा बन चूका है। इनकी इस जीवनी सी हमें यह सीख मिलती है की महान बनने के लिए हम किस परिवार से है ये मायने नहि रखता बल्कि ये महत्वपूर्ण है की हम हमारे लक्ष्य प्राप्ति के लिए कितने प्रयत्न करते है। केजरीवाल की इन बातो से हमें यह सीखना चाहिये की किसी भी मुश्किल से बचने का बहाना धुंडने के बजाये अगर आप उस से लड़ने का उपाय सोचे, तो निच्छित ही परिणाम आपके लिये अच्छा होंगा।

arvind kejriwal
उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए
पद से इस्तीफा दे दिया
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खरगपुर
जीवनी biography of arvind kejriwal

अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल की जाति
अरविन्द केजरीवाल की जीवनी
अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय
अरविंद केजरीवाल शिक्षा
अरविंद केजरीवाल पुरस्कार
केजरीवाल सरकार
अरविंद केजरीवाल के पिता
अरविंद केजरीवाल न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here