फैज फज़ल की जीवनी | Crickter Faiz Fazal Biography In Hindi

 

आज मैं एक ऐसे खिलाड़ी की बात करने जा रहा हूँ, जिसकी उम्र 30 वर्ष हो चुकी है, फिर भी Indian Cricket Team के लिए खेलने को संघर्षरत है। दुनियाँ में ऐसे बहुत ही कम ही खिलाड़ी होते है, जो 30 के पास पहुँचकर डेब्यु करने का जज्बा रखते है।

ऐसे ही है, विदर्भ के खिलाड़ी Faiz Fazal, जिन्होंने अपने Cricket Career में कई उतार-चड़ाव देखे है, पर 30 के होते हुए भी डेब्यु करने का दम-खम रखते है। आइए इस Hindi Biography द्वारा उन्हें करीब से जानते है…

फैज फज़ल की जीवनी | Crickter Faiz Fazal Biography In Hindi

faiz fazal - Crickter Faiz Fazal Biography In Hindi - फैज फज़ल की जीवनी | Crickter Faiz Fazal Biography In Hindi
फैज फज़ल की जीवनी Crickter Faiz Fazal Biography In Hindi

Faiz Fazal Hindi Biography (Wiki)

Born: 7 September 1985 (age 31 years), Nagpur
Career start: 17 December 2003
Bowling style: Fast bowling
Odi shirt number: 24
Parents: Yakub Fazal, Zenub Fazal
Current teams: India national cricket team (Batsman), Vidarbha cricket team

Childhood

Faiz Fazal का जन्म रोहित शर्मा के शहर नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। वे बचपन से ही cricket के बड़े लवर थे। एक क्रिकेट खिलाड़ी बनाना, उनका बचपन का सपना था।

First Class Debut

वे गल्लियों और क्लबों में खेलते हुए दिसंबर 2003 में विदर्भ के लिए खेलते हुए जम्मू एंड कश्मीर के खिलाफ फ़र्स्ट क्लास मैचों में डेब्यु किया। इस मैच में उन्होंने शानदार 151 रन बनाए, जो उनकी क्रिकेट कैरियर की शानदार शुरुआत थी।

List A Debut

फ़र्स्ट क्लास मैचों में Faiz Fazal के लगातार बेहतरीन परफ़ोर्मेंस के कारण इनाम के तौर पर उन्हें लिस्ट ए टीम के लिए चुन लिया गया। जहां उन्होंने 9 जनवरी 2005 को लिस्ट ए के लिए राजस्थान के खिलाफ डेब्यु किया, पर अपनी पुरानी डेब्यु हिस्टरी को दोहरा ना सके और मैच के पहली बॉल पर डक आउट हो गए। उस सीरीज में वे अपना औसत पेरफ़ोर्मेंस दे पाये।

 

T20 Debut 

बरहाल, उन्हें अप्रैल 2007 को मध्य प्रदेश के खिलाफ टी20 के लिए डेब्यु का मौका मिला, जहां वे एक बार फिर डक आउट हो गए।

उनके क्रिकेट कैरियर ऐसे कई उतार-चढ़ाव आए, पर उन्होंने लगातार मौकों को पाया और हमेशा उसे भुनाने की कोशिश की। इस कारण उन्हें आईपीएल में राजस्थान रॉयल की ओर खेलने को मौका मिला, जहां उन्होंने अपनी परफ़ोर्मेंस से सबका दिल जीत लिया।

International Debut

उनके इन्हीं सब परफ़ोर्मेंस का परिणाम है कि ज़िम्बाबे के लिए चुनी Indian Cricket Team में ओपनर के रूप में जगह दिया गया। आशा करते है, वे इस मौके को पूरी तरह भुनाने में सफल रहेंगें और अपनी कैरियर को एक नई बुलंदियों पर ले जाएगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here