Home / Biography / कैसे बना एक पत्थर तोड़ने वाला The Great Khali, जिसने मचा दी है खलबली !!

कैसे बना एक पत्थर तोड़ने वाला The Great Khali, जिसने मचा दी है खलबली !!

Great Khali Biography in Hindi महाबली खली का जीवन परिचय

great khali के नाम से जाने जाने वाले दलीप सिंह राणा himachal के सिरमोर जिले के एक छोटे से गाँव घिरईना के रहने वाले है और  retired professional wrestler के तौर पर इन्हें लोग जानते है | khali अपने करियर को एक WWE में wrestler के तौर पर अजमाने से पहले वो punjab police में एक अफसर के तौर पर काम किया करते थे | हालाँकि khali अब एक जाना पहचाना नाम है लेकिन यह सब यूँ ही नहीं हुआ इसके पीछे एक लम्बी struggle भरी कहानी है तो चलिए इसे जानते है कि कैसे एक smalltoen से गाँव से निकलकर खली ने अपनीय पहचान बनाई –

the great khali biography in hindi

Early Life and Struggle / शुरूआती जिन्दगी और संघर्ष – खली का जन्म August 27, 1972 को हुआ खली के पारिवारिक पृष्ठभूमी की बात करें तो खली के समेत कुल सात भाई बहन थे जिनमे से khali बचपन से अच्छे शरीर के साथ साथ सेहत भी शानदार थी और इसकी बदौलत ही वो परिवार में सबसे अलग दिखते थे | khali के पिता एक किसान थे जाहिर है किसान होने के नाते आमदनी केवल इतनी ही होती है कि वो बस अपने परिवार को पाल पाते |

The Great Khali Biography in Hindi महाबली खली का जीवन परिचय

hqdefault कैसे बना एक पत्थर तोड़ने वाला The Great Khali, जिसने मचा दी है खलबली !!
The Great Khali Biography in Hindi महाबली खली का जीवन परिचय

The Great Khali Hindi Biography (Wiki) Childhood & Family

 

The Great Khali का जन्म हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के सिराइना गाँव में, गरीब पंजाबी राजपूत फ़ैमिली में हुआ था। उनके पिता ज्वाला राम एक किसान थे और माँ तंदी देवी एक हाउस वाइफ़ थी, जो खेती में पति की सहायता करती थी।

बचपन में Gigantism नामक बीमारी से पीड़ित होने के कारण उनका माथा, नाक, ठुड़ी और कान असामान्य रूप से बड़े हो गए थे, जिसके कारण वह अपने सातों भाई-बहनों और परिवार में सबसे अलग थे। केवल उनके Grandfather की लंबाई(6फुट 6इंच) ही उनके लंबाई की करीब थी।

परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनकी पढ़ाई-लिखाई ना हो सकी। आगे जिंदगी काटने के लिए उन्हें अपने भाइयों के साथ दूसरे गाँव में जाकर मजदूरी करनी पड़ती थी। ऊंची कद-काठी और Heavy Body वाला होने के कारण उनके लिए वजन उठाना बाए हाथ का खेल था।

जैसे-जैसे वे बड़े होते गए, वैसे वैसे बाजार में उनके पैर की नाप(Shoe Size) के जूते-चप्पले मिलना मुश्किल होने लगा। इसलिए उन्हें शिमला में एक मोची shoe maker से जूते और चपप्ले बनवाने पड़ते थे।

उनके गाँव के लोगों का कहना है जब वे कहीं भी जाते थे, तो उनको देखने के लिए लोगो की भीड़ लग जाता था। पर Khali  को भीड़ पसंद नहीं था

लोग उनसे मरे हुए जानवरों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाना, पत्थर तोड़ना जैसे heavy -काम ज्यादा करवाते थे।

 

एक दिन punjab पुलिस का ऑफिसर शिमला घूमने के लिए आया। जब उसने The Great Khali को देखा तो दंग रह गया। उस ऑफिसर ने उन्हें punjab पुलिस में शामिल होने के लिए इंवाईट किया और पंजाब आने के लिए भी पैसा दिया।

इस तरह उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ punjabपुलिस को ज्वाईन कर लिया।

उन दिनों Wrestling का बड़ा ही बोल-बाला था।उनका शरीर पहलवानी के लिए एकदम फिट था । तब punjab पुलिस ने उन्हें पहलवानी की ट्रेनिंग दिलाई।

WWE Career & First Fight

इसके बाद  Khali सन 2000 में America चले गए, जहां उन्होंने WWE के एक मैच में मात्र 10 मिनट के अंदर Under taker को हराकर पूरी दुनिया में खलबली मचा दी।

इसके बाद बिग शो, मार्क हेनरी और बतिस्ता जैसे पहलवानों को हराकर wweका खिताब जीत लिया। इस तरह उनका 14 सालों तक WWE में दबदबा रहा।

WWE से सन्यास

The Great Khali ने  नंबर 2014 में रेस्लिंग की दुनिया से सन्यास retire ले लिया और आगे के लिए प्लान बनाया कि india में ही WWE के लिए Star Fighters की फौज तैयार करेंगे। इसके लिए उन्होंने india में कई ब्रांच भी खोले हैं।

 

कैसे पड़ा नाम खली ?

शुरुआत में जब वे wrestling की दुनियाँ में गए तो उन्हें कई लोगों ने Giant Singh कहा तो कईयों ने Dalip Singh। वे hindu देवी माँ काली के परामभक्त हैं। इसलिए hindu priest ने उन्हें भगवान शिव का नाम सुझाया। पर यह hindu धर्म की आस्था से जुड़ी बात थी। इसलिए उन्होंने अपना नाम काली रख लिया पर americans ने उन्हें खली बुलाने लगे।

Movies और T V Shows में Debut

रेस्लिंग करते हुए कई बार उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए Hollywood और Bollywood से भी ऑफर मिला। जिनमें फिल्मों की कहानी पसंद आने पर ऑफर भी accept करते थे।

Khali  की हॉलीवुड की Movies The Longest Yard, Get Smart, MacGruber, Rama:The Saviour, HOUBA! On the Trail of the Marsupilami और bollywood की फिल्म कुश्ती हैं।

इसके अलावा 2010 में वे T V Shows की सबसे बड़े सीरियल “big boss” में भी काम कर चुके है, जिनमें फ़र्स्ट रनर अप रहे थे। आउटसौर्सड और पेयर ऑफ किंग्स जैसे टीवी सीरियल में भी नजर आ चुके है।

Personal Life

स्वभाव से कोमल  Khali का विवाह 2005 में हर्मिन्दर कौर(Harminder Kaur) से हुआ। अब वे जालंधर, पंजाब में अपनी पत्नी के साथ खुशी-खुशी रहते हैं।

Diet

Khali  के Diet के बारें में किसी के पास पुख्ता खबर नहीं है। Khali  ने एक Interview में कुबुला है कि वे वेजिटेरियन है। पर एक दूसरे इंटरव्यू में कहां कि वे मांस भी खाते है।

 

Khali  Quick Fact

Date of Birth (DOB) –  27 August 1972
Height – 7’1″
Weight – 157 KG
Age – 44 year (2016)
Wife – Harminder Kaur
Religion – Hindu
House Address – Jalandhar, Punjab

  1. महाबली खली का जीवन परिचय
  2. hindi महाबली खली का जीवन
  3. great khali biography in hindi
  4. biography in hindi महाबली खली
  5. khali biography in hindi महाबली
  6. महाबली खली का जीवन परिचय
  7. hindi महाबली खली का जीवन
  8. great khali biography in hindi
  9. biography in hindi महाबली खली
  10. khali biography in hindi महाबली

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close