Home / Biography / हेलन केलर जीवन परिचय

हेलन केलर जीवन परिचय

हेलन केलर जीवन परिचय

हेलन केलर – Helen Keller biography in Hindi

पूरा नाम    –   हेलन केलर.
जन्म          –  27 जून 1880.
जन्मस्थान   – अलाबामा
पिता       –  एडम्स केलर
माता      –  केट एडम्स केलर

कार्य           –

हेलन केलर एक लेखक, सक्रीय राजनीतिक और आचार्य भी थीं । समाजवादी नाम के दल मे एक सदस्य के रूप में उन्होंने दुनिया भर के श्रमिकों और महिलाओं के मताधिकार, श्रम अधिकार, समाजवाद और कट्टरपंथी शक्तियों के खिलाफ अभियान चलाया।

हेलन केलर जन्म के कुछ महीनों बाद ही वो बिमार हो गये और उस बिमारी में उनकी नजर, जबान और सुनने की शक्ती गयी. पर उनके माता पिता ने उन्हें पढ़नें का निश्चय किया और शिक्षक ढूढने लगे और नशिब से अॅनी सुलिव्हान इस टिचर ने हेलन केलर इन्हें शिक्षा दी. पहले ‘मॅन्युअल अल्फाबेट’ के तरीके से हेलन केलर अक्षर पढ़ने लगी. आगे हेलन ब्रेल पढ़ने लगी.

लेकीन उनकी चाहत इतनीही नहीं थी. उन्हें बाकी के सामान्य बच्चों के साथ पढ़ने की इच्छा थी. उस वजह से उच्च पढाई के लिये उन्होंने विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. बोर्ड के उपर की Diagram नहीं दिखना, ब्रेल लिपी में सभी किताबे नहीं होना इन जैसे कठिनाई को पार करके उन्होंने अपनी पढाई जारी रखी और वो स्नातक हुयी.

आगे समाज सेवा का व्रत आत्मसात करके खुद पर आये वैसी कठिनाईयी बाकी के स्नातक व्यक्ती के सामने न आ सके इसलिये हेलन केलर हमेशा प्रयोगशील और कोशिश में रहे. लिखाण और भाषण के माध्यम से दृष्टिहीन लोगो के सवालो के लिये लोकमत जागृत करने का उन्होंने हमेशा प्रयास किया. हेलन केलर  इनको लगता था की, विकलांग बच्चों को दुसरो पर Dependant न रखके उन्हें शिक्षा देनी चाहिये. हात के उंगली में भी कितना कौशलहोता है, इसकी पहचान उन्हें होनी चाहिये.

Natural beauty, जीवन का वैभव, और जीने की मिठास उन्हें महसूस करानी होगी. यही सोच हेलन केलर इन्होंने अपने लेखन में हमेशा लिखा है. और उसके लिये उन्होंने आखिरतक कोशिश की है.

इसलिये बीसवी के सदी के अपंगो के पुनर्वसन श्रेत्र के हेलन केलर ये एक आधारस्तंभ थी.

Read :-  Helen Keller quotes in Hindi with pictures

Note :-  आपके पास About Helen Keller in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद…

अगर आपको Life History Of Helen Keller in Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर हमेंWhatsApp Status और Facebook  पर Shareकीजिये.

Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें Essay With Short Biography About Helen Keller in Hindi आपके ईमेल पर.
Search Term :- Helen Keller, Helen Keller in hindi, हेलन केलर जीवन परिचय

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close