अपनी किस्मत को लोग – Hindi Quotes About Life And Love

हमारे आस-पास कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो न तो खुद कोई काम करते हैं और न तो दूसरों को कोई काम करने देना चाहते हैं. ऐसे लोग से निपटने के दो तरीके हैं.
1. ऐसे लोगों पर कभी किसी काम के लिए निर्भर न हों.
2. ऐसे लोगों के रोकने पर अपना काम बंद न करें.
किसी के साथ किसी और के अच्छे रिश्ते को लोग बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. तो लोग ये बात कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं कि कोई किसी को सच्चा प्यार करे.
→ ये दुनिया ऐसी हीं है, अगर कोई चीज आपके पास नहीं है… तो लोग आपका मजाक उड़ायेंगे. और वही चीज जब आपके पास आ जाएगी, तो लोग आपसे इर्ष्या करने लगेंगे.
जिस रास्ते से जाना नहीं उस रास्ते के बारे में बहस करना बेवकूफी है.
→ जिस चीज से आपको कोई मतलब नहीं हो, उसके पीछे समय बर्बाद नहीं करना चाहिए.
प्यार किस्मत से कभी-कभी, किसी-किसी को मिलता है.
→ प्यार को ठोकर मारने का मतलब होता है, अपनी किस्मत को ठोकर मारना.

चरित्रहीन लोगों से बहस करना मूर्खता है. क्योंकि ऐसे लोग गलत होने के बावजूद खुद को सही साबित करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.
→ चरित्रहीन लोग कभी नहीं सुधरते हैं.
जब प्यार दोनों तरफ बराबर हो, तो यह हमें दुनिया की सारी खुशियाँ देता है लेकिन जब प्यार एकतरफा हो तो केवल गम देता है.
प्यार करना कभी गुनाह नहीं है लेकिन अपना प्यार जबरदस्ती सामनेवाले पर थोपना गुनाह है.
उन लोगों के बारे में सोचें जिनकी सारी खुशियाँ आप पर टिकी है.
. प्यार में न सुनने के तुरंत बाद किसी से प्यार के चक्कर में न पड़ें. आप भावुकता में गलत फैसला भी ले सकते हैं. और हो सकता है कि इसके लिए आपको जिंदगी भर पछताना पड़े.
क्योंकि आपको अपना प्यार नहीं मिला इसका यह मतलब नहीं है कि जो आपसे प्यार करता हो, आप उसके प्यार को भी नकार दें.
रोज कुछ ऐसा करें, जो आपका मन करता हो. क्योंकि जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, वैसे-वैसे अपने मन की इच्छाओं को दबाते जाते हैं. इसलिए जितने भी बड़े हो जाइए, लेकिन खुद के मन की भी सुनते रहें.
जब बाधाओं को क्रमशः पार किया जाता है, तो वे मंजिल की ओर ले जाती है.
बाधाओं से डरने वाले लोग, योग्यता और क्षमता होने के बावजूद सफल नहीं हो पाते हैं.
जब आप कोई भी काम शुरू करते हैं, तो रुकावटें तो आएंगी हीं; लक्ष्य को प्राप्त करने वाले लोग रुकावटों के रोकने से नहीं रुकते हैं.
जब हमारे सामने कोई रुकावट आती है तो हम थोड़े से परेशान हो जाते हैं. और हमें थोड़ा डर भी लगता है कि क्या हम इस बाधा को पार कर पाएंगे ? और अगर पार कर पाएंगे, तो यह कितना आसान या कितना मुश्किल होगा. लेकिन जो लोग हिम्मत करके बाधाओं को पार करने की कोशिश करते हैं, वे देर-सबेर सफल हो हीं जाते हैं.
इसलिए याद रखिए : बाधाएं सीढ़ी की तरह होती है, अगर उन्हें पार नहीं किया जाए तो वे हमें असफल बना देती हैं और अगर पार किया जाए तो सफलता की ओर ले जाती हैं.
कोई भी व्यक्ति कितना हीं प्रतिभावान क्यों ना हो, लेकिन अगर वह अपने समय को बर्बाद करता है. तो वह अंततः एक साधारण व्यक्ति बन कर रह जाता है.
लेकिन जब कोई औसत प्रतिभा का व्यक्ति अपने समय का पूरी तरह सदुपयोग करता है, तो वह प्रतिभावान व्यक्ति से कहीं ज्यादा सफलता पाता है.
समय और संघर्ष हमारी प्रतिभा को निखारते हैं.

 

Read also category wise all stories
 Read also topic wise quotes collection (WhatsApp status)
तो दोस्तों अब बारी है आपके comments की, ये आर्टिकल आपको कैसा लगा comment के जरिये जरूर बताएं। आपके कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और अच्छा लिखने की…… धन्यवाद !!!
अगर आपके‌ पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, प्रेरक, कहानी, कविता,  सुझाव  या ऐसा कोई लेख जिसे पढ़कर पढ़ने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा पहुंचता है और आप उसे Share करना चाहते है तो आप अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करें। हमारी Email ID है  [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम व फोटो के साथ अपनी वेबसाईट पर प्रकाशित करेंगें।

Advise- share this Amazing india Facts to your friends and you can also use (quotes and pictures)  as  facebook status and whatsapp status

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here