Johanna Hannah Arendt Quotes in hindi (जोहाना हाना आरेंट के अनमोल विचार)

 

Johanna Hannah Arendt Quotes in hindi (जोहाना हाना आरेंट के अनमोल विचार)

 

Johanna Hannah Arendt (जोहाना हाना आरेंट)

(14 Oct.1906-04 Dec.1975)

Johanna Hannah Arendt Quotes and Thoughts in hindi (जोहाना हाना आरेंट के अनमोल विचार)

अमेरिकन दार्शनिक विचारक। हालांकि वे खुद को दार्शनिक नहीं मानती थी। जर्मनी में यहूदियों पर हो रहे हमलों के दौर में वे यूरोप छोड़ कर अमेरिका आ गयी थी।

 

जोहाना हाना आरेंट के अनमोल विचार

Quote 1: इस नीति पर मैं चलती हूं -बुरे के लिए तैयार रहो, श्रेष्ठ की उम्मीद करो और जो सामने आए उसका पूरी ताकत से सामना करो।

Quote 2: जिन श्रेष्ठ चीजों के आप हकदार है या जिन्हें आप अपने लिए चाहते है उनके लिए खुद को समर्पित कर दीजिये।अपने दिमाग को शांत रखिये।

Quote 3: ताकत और हिंसा एक-दूसरे से उलट है। जहां एक चीज पूरी तरह से मौजूद होती है, दूसरी वहां बिलकुल नहीं हो सकती। जब ताकत संकट में होती है तभी हिंसा दिखाई देती है। लेकिन तब हिंसा खत्म करने के लिए फिर दूसरी ताकत सामने आती है।

Quote 4: सबसे ज्यादा सुधारवादी और क्रन्तिकारी क्रांति के ठीक बाद संकीर्ण विचार वाले होते देखे जाते है।

Quote 5: जो काम हमे करना है उसे करने के पहले सीखना चाहिए। और सीखने का सबसे अच्छा तरीका है उस काम को करना।

Quote 6: उत्पीड़न और प्रताड़ना की स्थिति में सोचने में समय लगाने से बेहतर है कि कोई कदम उठाया जाए।

Quote 7: हमारे युग में अगर कोई आजाद होना चाहता है तो उसके पास सोचने की ताकत होनी चाहिए। और यह उसमे आजादी की उम्मीद जगाने के लिए काफी है।

Quote 8: जन नेता बनने की सबसे बड़ी योग्यता यह है कि उस व्यक्ति को कभी कोई गलती नहीं करनी चाहिए। वह कभी कोई गलत कदम नही उठा सकता।

Quote 9: संस्कृति चीजो पर निर्भर करती है और यह दुनिया में दिखाई देती है। और मनोरंजन लोगो पर निर्भर करता है और यह उनके जीवन में दिखाई देता है।

Quote 10: कोई भी चीज जो हम इस्तेमाल कर सकते है या छू सकते है या सुन सकते है उसे ठीक वैसे ही शब्दों में बयां नहीं कर सकते जैसा महसूस करते है।

Quote 11: युद्ध ऐसी लग्जरी है, जिसे सिर्फ छोटे देश ही वहन कर सकते है।

Quote 12: झूठ बोलने और धोखा देने के साथ समस्या यह है कि इसमें कुशलता इस बात पर निर्भर करती है कि जो झूठ बोला जा रहा है उसका कारण या अभिप्राय क्या है। वह किसी के भले के लिए है या बुराई के लिए।

Quote 13: जब आप बाहर होते है तो जीवन से प्यार करना आसान हो जाता है। जहां आपको कोई पहचानता नहीं है और अपने जीवन का हर पल, हर फैसले पर सिर्फ आपका नियंत्रण होता है। अन्य समय के मुकाबले तब आपका जीवन पूरी तरह आपके हाथों में होता है।

Quote 14: सबसे बड़ी गलतियां या पाप वो लोग करते है जो कभी यह तय नहीं कर पाते कि क्या सही है और क्या गलत या क्या पाप है और क्या पुण्य।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here