Karan Johar की जीवनी | Karan Johar Biography In Hindi

फ्रेंड, आज मैं आपकी मुलाक़ात एक ऐसे multi talented person से कराने जा रहा हूँ, जिन्होंने अब तक जितनी भी फिल्में डाइरैक्ट की, वो सभी super hit हिट रही। जिन्हें आप Yash Chopra के बाद Mr Perfectionist Director कह सकते है। फ्रेंड, वो और कोई नहीं, Yash Chopra के भतीजे और Yash Johar के पुत्र Karan Johar है। जो डाइरैक्शन के साथ राइटिंग, प्रोड्यूसिंग, कॉस्ट्यूम डिज़ाइनिंग और एक्टिंग कर सकते है। पर Karan Johar ने लगातार 6 सुपर हिट फिल्में डाइरैक्ट कर डाइरेक्टिंग को अपनी असली पहचान बना लिया है।

Karan Johar  की जीवनी | Karan Johar Biography In Hindi 

आइये फ्रेंड, करण जौहर की कहानी को करीब से जानते है….

 

karan johar - Karan Johar - Karan Johar की जीवनी | Karan Johar Biography In Hindi

Karan Johar Hindi Biography (Wiki)

Childhood & Parents

Karan Johar का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पिता yash johar 70-90 दशकों के पोपुलर प्रोड्यूसर थे और उनकी माँ हीरु जौहर एक हाउसवाइफ़ थी।

बचपन से ही Karan Johar पर अपने पिता का काम का पूरा प्रभाव पड़ा। इसके अलावा वे उस जमाने के famous bollywood star राज कपूर, यश चोपड़ा (मामा) और सूरज आर बर्जातिया से भी काफी प्रभावित थे।

Education

बरहाल नन्हें Karan Johar की प्रारम्भिक शिक्षा ग्रीनलांस हाई स्कूल से हुई और उन्होंने आगे की पढ़ाई जारी रखते हुए एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से फ्रेंच भाषा में मास्टर की डिग्री पूरी।

Career

कैरियर के शुरुआती दिनों में directing की उत्क्रष्ट गुण होने के बावजूद Karan ने फॅमिली एक्सपोर्ट बिजनेस में जाना ही सही समझा। उनके इस फैसले से परिवार के सभी लोग खुश थे।

Bollywood Debut

उन्हीं दिनों aditya chopra “दिलवाले दुल्हनियाँ ले जाएंगे” फिल्म बना रहे थे, जिन्हें एक सहायक डाइरेक्टर की जरूरत थी। अदित्या ने सीधे अपने फुफेरे भाई Karan Johar से बात की। Karan ने कुछ समय के बाद इस काम के लिए हामी भर दी।

इस तरह bollywood  के भावी सुपरस्टार डाइरेक्टर की फिल्मी दुनियाँ में एंट्री एक धमाकेदार और सबसे लंबी रेस की फिल्म की शुरुआत के साथ हुई। DDLJ फिल्म पूरी हुई और फिल्म बॉलीवुड की इतिहास में सबसे बड़ी ब्लॉकबास्टर साबित हुई।

इस फिल्म की सक्सेस ने उन्हें directing के लिए इंस्पायर किया और उन्होंने भी अपनी डाइरेक्टिंग को जारी रखने का मन बना लिया।

Directing

1998 में Karan Johar ने काजोल और शाहरुख खान के साथ एक रोमांटिक फिल्म, “कुछ कुछ होता है” बनाई, जो super hit  हुई। इस फिल्म की अपार सफलता ने उन्हें एक दिन में ही famous director  बना दिया और इसके साथ कई सारे प्रतिष्ठित इनामों का मालिक भी बना दिया।

जैसे National Film Award for Best Popular Film Providing Wholesome Entertainment, Best Director Award, Best Film Award और भी कई।

इस तरह सभी भारतीय डाइरेक्टरों में Karan Johar की सबसे यादगार और शानदार डेब्यु रही। इस बड़ी सफलता से उत्साहित करण चाहते तो ढेर सारी फिल्में कर सकते थे, पर उन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया, क्योंकि वे काम से ज्यादा काम की क्वालिटी पर विश्वाश रखते है।

शानदार डेब्यु के तीन सालों बाद 2001 में पोपुलर पारिवारिक फिल्म “कभी खुशी कभी गम” को उन्होने डाइरैक्ट किया। बिग बी अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान और रितिक रोशन से सज्जी यह फिल्म hit रही और बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की।

अपनी काम में क्वालिटी बरकरार रखते हुए 2006 में famous stars शाहरुख खान, अभिषेक बच्चन, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी के साथ बन रही फिल्म “कभी अलविदा ना कहना” को निर्देशित किया। यह film अपने गानों के साथ सुपर ड्यूपर हिट रही।

2010 में Karan फॅमिली ड्रामा से हटकर दूसरे जोनर की फिल्म “माइ नेम इज खान”  को डाइरैक्ट किया, जो इतनी सफल रही, कि उन्हें Filmfare Award for Best Director दिला गया।

2012 में Karan Johar ने फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर को डाइरैक्ट किया। वे इस फिल्म के लीड रोल में नए चेहरों को चाहते थे, इसलिए उन्होंने के कड़े ऑडिशन में वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा और अलिया भट्ट को इस रोल के लिए सेलेक्ट किया और उनके साथ फिल्म बनाया। इस film को सभी दर्शकों ने पसंद किया, खासकर युवाओं ने काफी प्यार दिया।

Karan Johar की अगली फिल्म बॉम्बे टॉकीज थी, जो भारतीय सिनेमा के 100 साल होने पर बनाई गई। यह फिल्म चार डाइरेक्टरो जॉय अख्तर, डिबाकर बनर्जी, अनुराग कश्यप और करण जौहर द्वारा बनाई गई।

वर्तमान में Karan Johar ऐश्वर्या राय बच्चन, रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा के साथ मिलकर “Ae Dil Hai Mushkil” Film बना रहे है, जो अक्तूबर 2016 को रिलीज होगा।

Producing

डाइरेक्टिंग के अलावा Karan  प्रोड्यूसिंग का भी काम करते है। जब 2004 में उनके पिता का देहांत हो गया तो धर्मा प्रोडक्शन कंपनी की सारी ज़िम्मेदारी करण के कंधों पर आ गया, जिसे वे अभी तक बखूबी निभा रहे है। Karan Johar इस कंपनी के अंतर्गत बॉम्बे टॉकीज, कल हो ना हो, दोस्ताना, ई हेट लव स्टोरी, अग्निपथ, ये जवानी है दीवानी, टू स्टेट और कपूर एंड संस Movies को प्रोड्यूस कर चुके है।

Costume Designing

मल्टी टेलेंटिड करण एक्टिंग और कॉस्ट्यूम डिज़ाइनिंग में भी हाथ आजमा चुके है। उन्होंने डीडीएलजे, ओम शांति ओम, फैशन, लक बाय चांस, बोम्बे वेल्वेट जैसे फिल्मों में एक्टिंग किया।

इसके अलावा उन्होंने डीडीएलजे, दिल तो पागल है, ड्यूप्लिकेट, मोहब्बतें, मैं हूँ ना, वीर-जारा और ओम शांति ओम फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिज़ाइनिंग का भी काम किया।

TV Shows

2004 में करण ने कॉफी विद करण टीवी टॉक शो से छोटे पर्दे पर डेब्यू किया, जो 2012 में झलक दिखला जा और इंडिया गोट टेलेंट से अब तक जारी है।

Quick Fact

Date of Birth – May 25, 1972

Age – 44 (2016)

Birth Place – Mumbai

House – Union Park, Bandra, Mumbai

Height & Weight – 5’8” & 75 KG

Father – Yash Johar

Mother – Hiroo Johar

Wife / Girlfriend – No

Marriage Status – No

Net Worth – $ 177 Million

कुछ सवाल जवाब

क्या वे स्मोक करते है – नहीं

क्या वे ड्रिंक्स करते है – हाँ

Best Friends – Shahrukh Khan, Kareena Kapoor, Kajol, Gauri Khan, Rani Mukherjee

Hobbies – पुराने चीजों को इकट्ठा करना

Favorite Actor – Shahrukh Khan, Amitabh Bachchan

Favorite Actress – Kajol

Favorite Sports – Cricket

कुछ चटपटी बातें

1। एक जमाने में करण अपनी फिल्मों का नामकरण K  अक्षर के शुरुआत से करते थे, उनकी ऐसी मान्यता थी कि ऐसा करने से उनकी फिल्में हिट होती है। हैं ना कितनी अचरज की बात, इतनी बड़ी हाई सोसाइटी के होते हुए भी एक जमाने में अंधविश्वाशी थे।

2। कहने को तो करण शाहरुख खान के बेस्ट फ्रेंड, पर करण शाहरुख खान, प्रियंका चोपड़ा और ऋषि कपूर से जुबानी जंग कर चुके हैं।

3। Karan Johar मानते है कि रितिक रोशन अपने काम को 300% एफर्ट्स के साथ करते है। मतलब दोस्ती किसी ओर से और कॉम्प्लिमेंट किसी ओर की।

4। 1989 में करण दूरदर्शन के इंद्रधनुष सीरियल में काम कर चुके है, जिसमें उनका नाम श्रीकांत था। मतलब एक सुपर स्टार की शुरुआत भारतीय टेलीविज़न की जननी चैनल से हुई। आज के समय में कौन यंगेस्टर दूरदर्शन के साथ अपनी एक्टिंग कैरियर स्टार्ट करना चाहेगा ?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here