Krunal Pandya की जीवनी | Krunal Pandya Biography In Hindi

0
85

 

Krunal Pandya की जीवनी | Krunal Pandya Biography In Hindi

 

“जले को राख़ कहते है, जो टीम को टाइमलेस जीत दिलाये, उसे Krunal Pandya कहते है।” जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ। Hardik Pandya के बड़े भाई Krunal Pandya की, जिन्होंने डेल्ही डेयर डेविल के खिलाफ 37 गेंदों पर धमाकेदार 86 रन बनाकर काफी सुर्खियां बटोर रहे। पर इस पारी से पहले सबकुछ ठीक ना था। वे युवराज सिंह की तरह एक गंभीर बीमारी पीड़ित थे, जिसके इलाज में पूरे के साल लग गया। जिस दौरान वे बेड से उठ भी नहीं सकते थे ।

Krunal Pandya Hindi Biography (Wiki)

Childhood & Family

क्रुनाल पाण्ड्या का जन्म अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था। उनके पिता, हिमांशु पाण्ड्या कार से रिलेटिड़ बिजनेस किया करते थे और उनकी माँ नलिनी पाण्ड्या के हाउस वाइफ़ है।

Krunal Pandya का एक छोटा भाई, हार्दिक पाण्ड्या है, जो वर्तमान में Indian Cricket Team और Mumbai Indians के हिस्सा है।

hardik की तरह क्रुनाल भी बचपन से क्रिकेट के जुनूनी आशिक थे। उनके पिता भी अपने बेटों की क्रिकेटर बनने की इच्छा को जानते थे। इसलिए वे सूरत में अपनी बसी बसाई कार-बिजनेस को छोड़कर बरौदा आ गए, जहां उन्होंने अपने दोनों बेटों को भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे के क्रिकेट अकैडमी में भर्ती कर उनके हौसलों के पंख को हवा दी।

Cricket Training

kiran more एक सच्चे इंसान थे। वे क्रुनाल के पिता की तीव्र इच्छा और उनकी खराब वित्तीय स्थिति को अच्छी तरह से जानते थे। साथ ही दोनों pandya brothers ने, अपने प्रारम्भिक खेलों से मोरे का दिल पहले ही जीत चुके थे।

इसलिए kiran more ने निश्चय किया कि वे दोनों भाइयों को बिना फीस के भी क्रिकेट सिखाएँगे और उन्होंने उन दोनों को तीन साल तक फ्री ट्रेनिंग दी।

Career

26 मार्च 2013 में krunal ने बरोदा टीम के लिए खेलते हुए बंगाल के खिलाफ T20 में डेब्यु किया। पर शुरुआत बड़ा फीका रहा, वे एक भी विकेट ना ले सके, पर उनके छोटे भाई ने एक विकेट ले लिया। बैटिंग में भी krunal संघर्ष करते नजर आए। उन्होंने 11 गेंदों पर मात्र 12 रन बनाए।

8 नंबर, 2014 को दोनों भाइयों ने गुजरात के खिलाफ लिस्ट ए के लिए डेब्यू किया, यहाँ भी krunal पिछली डेब्यु की यादों को ताजा कर गए। इस मैच में छोटे भाई hardik ने 61 गेंदों पर 69 रन बनाए, वहीं वे 20 गेंदों पर 28 रन ही बना सके। इस मैच में केवल krunal  को ही बॉलिंग का चांस मिला। पर एक भी विकेट ना लेकर उन्होंने इस मौके को भी बर्बाद कर दिया। इस कारण krunal  कभी भी लाईमनाइट में नहीं आ सके और वे लिस्ट A के केवल 4 मैच ही खेल पाये।

2014 के अंतिम समय से 2015 के बीच वे एक भी मैच ना खेल सके, क्योंकि उनके कंधे में लबरल टीअर(shoulder injury) हो गया था, जिसकी वे सर्जरी करा रहे थे।

2014 में दोनों brothers  बैक-अप के तौर पर मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके थे, इसलिए दोनों भाई लगातार mumbai indians के कोंटेक्ट में थे। जिसका दोनों भाइयों को लाभ भी मिला। अगले IPL सीजन में मुंबई इंडियंस ने hardik को 10 लाख रुपये में खरीदा और वही सबको सरप्राइजड़ करते हुए मुंबई इंडियंस ने krunal को 10 करोड़ रुपये में खरीदा, जिन्होंने पिछले एक साल से एक भी मैच नहीं खेला था और उनका प्रदर्शन भी hardik से कभी अच्छा नहीं रहा।

15 मई 2016 को mumbai indians vs delhi deredevils के मैच में देखने को मिला। जब krunal pandya  ने मात्र 37 गेंदों पर 6 छक्के और 7 चौकों की मदद से शानदार 86 रन बनाए। जिसके बदौलत mumbai  ने डेल्ही डेयर डेविल को 80 रन से हराकर प्ले ऑफ की दौड़ में जिंदा रहा।

बैटिंग और बॉलिंग स्टाइल

Krunal Pandya एक पैकट खिलाड़ी (ऑल राउंडर) है। वे अपने bhai hardik के विपरीत बाएँ हाथ के आक्रामक बेस्टमैन और बाएँ हाथ के स्पिनर है। इसके अलावा फील्डिंग में भी वे अपने भाई की तरह तेज तर्रार है, पर अलग है।

 

Personal Life

Krunal सर्जरी से पहले एक मस्तमौला जिंदगी बिताते थे। पर surgery से रिकवरी के बाद उन्होंने अपनी जीवन शैली को बेहद अनुशासन प्रिय बना लिया है। जिसका फल उन्हें जल्द ही बैटिंग में मिला।

 

 Krunal Pandya Quick Fact

Date of Birth – 24 March, 1991

Age – 25 Years

Birth Place – Ahmedabad, Gujrat

Height – 5’10”

Weight – 65 KG

Affairs / Girlfriend – NA

Hobbies – पढ़ना

कुछ सवाल जवाब

क्या वे स्मोक करते हैं – नहीं

क्या वे ड्रिंक्स लेते हैं – नहीं

Favourite Cricketer – Rahul Dravid, Virat Kohli, AB de Villiers, Kevin Pietersen, Matthew Hayden, Brett Lee, James Anderson

Favourite Actor – John Abraham

Favourite Actress – Yami Gautam

Favourite  Book – The 3 Mistakes of My Life

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here