Law of Attraction in Hindi सोचिये और पाइए

Law of Attraction in Hindi सोचिये और पाइए hindi motivational story

क्या है ये Law of Attraction का secret? और ये कैसे हमारे दैनिक जीवन में काम करता है? Law of Attraction का अर्थ है “चीज़ों को अपनी ओर खींचना”, आप इस Law of Attraction को मानें या ना मानें लेकिन ये हमेशा आपका पीछा करता है और हमेशा आपकी लाइफ पर काम करता रहता है। आप कहीं भी जाएँ कुछ भी सोचें, कुछ भी करें ये Law of Attraction लगातार आपसे जुड़ा हुआ है।
क्या है Law of Attraction

विज्ञान ये साबित कर चुका है कि जब भी हम कुछ सोचते हैं तो हमारे दिमाग से कुछ किरणें निकलती हैं। अगर आप सकारात्मक सोचते हैं तो आपके mind से positive rays निकलती हैं और नकारात्मक सोचते हैं तो negative rays निकलती हैं। हमारे दिमाग से निकलने वाली ये किरणें, जैसा हम सोचते हैं वैसी ही चीज़ों को चुम्बक की तरह अपनी तरफ खींचती हैं –

कई बार लोग कहते हैं – * अरे मैं सुबह तुम्हें ही याद कर रहा था और तुमसे मुलाकात हो गयी ,
* रात मैंने सपने में देखा कि आज रिजल्ट आ गया है और आज ये तो सचमुच रिजल्ट आ गया
* अरे अभी अभी तुम्हें ही याद कर रहा था कि तुम्हारा फोन आ गया

ऐसी बहुत सारी बातें हम रोज सुनते आते हैं, लेकिन क्या कभी सोचा है कि क्या ये केवल एक संयोग था? यही तो है “Law of Attraction”.

आप जैसा सोचते हैं आपका दिमाग वैसे ही परिणाम देने शुरू कर देता है। अगर आप सोचें कि आपको जॉब मिल जाये तो देखिये आपको बार बार जॉब के इमेल, जगह जगह जॉब के विज्ञापन दिखने शुरू हो जायेंगे।
कैसे काम करता है ये Law of Attraction

दोस्तों कई बार हमने काफी लोगों से सुना होगा कि फलां मंदिर में जाकर मन्नत मांगने से जो भी मांगो वो मुराद पूरी हो जाती है और ऐसा करने से वास्तव में काफी लोगों की मन्नत पूरी हो भी जाती है, ऐसी चीज़ें अक्सर देखने को मिलती हैं।

तो दोस्तों जब आप मंदिर जाकर मन्नत मांगते हैं तो आप मन ही मन ये बात मान लेते हैं कि आपकी मुराद अवश्य पूरी होगी क्यूंकि इस मंदिर में सबकी मुराद पूरी हो जाती है और जब आपका मन ये बात मान लेता है तो फिर काम करता है Law of Attraction, आपके दिमाग से positive rays निकलती हैं आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं और Law of Attraction जो आपने सोचा है उसको आपकी ओर खींचता है और आपकी मुराद पूरी हो भी जाती है।

स्वामी विवेकानंद जी का एक सुविचार है – “इंसान जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है”

स्वामी जी की ये बात 100% सच है और ये बात भी Law of Attraction को सच सिद्ध करती है। आप जैसा सोचते हैं, आपके विचार भी वैसे ही हो जाते हैं, यहाँ तक कि आपका व्यवहार भी वैसा ही हो जाता है और आपके व्यवहार से बनता है आपका चरित्र। तो देखिये आपकी सोच ही आपको सब कुछ बनाती है।
क्या केवल सोचने से ही Law of Attraction काम करने लगेगा?

अब कई बार हम लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या केवल सोचने मात्र से ही Law of Attraction के जरिये हमेशा सफलता मिल जाएगी। अगर कोई स्टूडेंट सोचे कि वो IIT में टॉपर बन जाये तो क्या केवल पॉजिटिव सोचने से वो टॉपर बन जायेगा?

फिल्म ओम शांति ओम में शाहरुख़ खान का एक डायलॉग है –

“अगर आप किसी चीज को पूरी शिद्दत से चाहते हैं, तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने की तैयारी में जुट जाती है”

मेरे दोस्त अगर कोई स्टूडेंट ये सोच ले कि मुझे IIT में टॉपर बनना है तो Law of Attraction उसे उसकी मंजिल की ओर खींचेगा और उसे अच्छी पढाई के लिए प्रेरित करेगा। अगर Law of Attraction आपको पढ़ने के लिए प्रेरित नहीं कर रहा है तो कहीं ना कहीं आपके सोचने में कमी है, आप खुद पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं, आपके दिमाग से positive rays नहीं निकल रही हैं।

आखिरी सन्देश – दोस्तों आपके हर विचार के साथ Law of Attraction जुड़ा है ये Law of Attraction हर परिस्थिति में आपका पीछा कर रहा है। वही सोचिये जो आप चाहते हैं, जैसा आप बनना चाहते हैं फिर देखिये Law of Attraction खुद आपको आपकी मंजिल तक खींच कर लेके जायेगा।

तो दोस्तों अब बारी है आपके comments की, ये आर्टिकल आपको कैसा लगा comment के जरिये जरूर बताएं। आपके कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और अच्छा लिखने की…… धन्यवाद !!!

अगर आपके‌ पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, प्रेरक, कहानी, कविता,  सुझाव  या ऐसा कोई लेख जिसे पढ़कर पढ़ने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा पहुंचता है और आप उसे Share करना चाहते है तो आप अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करें। हमारी Email ID है  [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम व फोटो के साथ अपनी वेबसाईट पर प्रकाशित करेंगें।

Advise- share this post to your friends and you can also use (quotes and pictures)  as  facebook status and whatsapp status

 Follow us for inspiring life changing posts

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here