लीसा हेडन की जीवनी | Lisa Haydon Biography In Hindi

 

 

लीसा हेडन की जीवनी | Lisa Haydon Biography In Hindi

Lisa Haydon Biography

Lisa Haydon Biography in Hindi | Biodata: Lisa Haydon jinka full name Elisabeth Marie Haydon hai, jinka janm 17 June 1986 ko Chennai, Tamil Nadu, India mein hua tha. Yeh ek Bollywood film actress ke saath-saath Indian model aur fashion designer bhi hai. Lisa Haydon apni Zindagi mein sabse jyada famous hui saal 2014 ki Bollywood film ‘Queen’ karke.

Indian film actress Lisa Haydon ki first debut film ‘Aisha’ thi jo saal 2010 mein released hui thi. Uske baad inhone aur bhi filme kiye jaise Rascals (2011), Queen (2014), The Shaukeens (2014) and Housefull 3 (2016) etc. Indian film actress Lisa Haydon ne modeling ki studied ke saath inhone psychology ki bhi studied ki.

Lisa Haydon Hindi Biography (Wiki)

  Childhood & Parents

लिसा का जन्म चेन्नई के ऑस्ट्रेलियन-मलयालम परिवार में हुआ था। लिसा की माँ अन्ना हेडन ऑस्ट्रेलिया से है, जबकि पिता, वेंकट तमिलनाडू है।

Lisa Haydon की माँ मदर टेरेसा की तरह सोशल वर्क के लिए भारत आई थी और वे दो दशकों तक चैरिटी संगठन Family Care International के साथ काम की। जिस दौरान उन्हें वेंकट(Lisa Haydon के पिता) से प्यार हो गया और शादी कर यहीं बस गई।

Lisa Haydon की तीन भाई और चार बहने है, जो सभी एक ही एज ग्रुप के है। जिसमें बड़ी बहन, मल्लिका एक मॉडेल है, एक भाई शेफ है, दो बहने स्कूल चलाती है, एक बहन डीजे है और एक भाई और एक बहन पढ़ाई कर रहे है।

लिसा अपनी बिग फॅमिली के बारे में कहती है,

हर महीने मेरी फैमिली में से किसी का जन्म दिन होता है, इसलिए मैं हमेशा अपने भाई-बहनों के जन्मदिन को लेकर कनफ्यूज रहती हूँ। Lisa  जब मात्र 6 महीने की थी, तब उनके पैरेंट्स ऑस्ट्रेलिया चले गए और 1998 तक वहीं रहे। बचपन में स्कूली शिक्षा उनकी माँ और ऑस्ट्रेलियन प्राइमरी स्कूल से हुई।

Lisa Haydon कहती है,हम भाई बहनों को हमारी मॉम पढ़ाया करती थी। वैसे हम स्कूल भी जाते थे। पर सामान्य बच्चों जितना नहीं।

छुट्टियों के दिनों में सामान्य बच्चों के उलट, उन्हें भारत के सुदूर क्षेत्रों में जाकर अपने पैरेंट्स के चैरिटी प्रोग्राम में हेल्प करना पड़ता था।

Modeling

बरहाल बचपन में उनकी Astronaut बनने की चाह जागी, पर वो जब 18 की हुई तो उन्हें योगा टीचर बनना, ज्यादा भाने लगा। उस समय वो Psychology की स्टडी कर रही थी। पर जवान होते-होते, वो कई सुपरमोडल्स की फैन बन गई थी।

परिवार लंबा होने के कारण, Lisa Haydon के पास पैसो की कमी थी। एक दिन उनकी फ्रेंड ने उन्हें मॉडेलिंग करने के लिए सजेस्ट की। जिसे असेप्ट कर वो जल्द ही मॉडलिंग की दुनियाँ से जुड़ गई। पर योगा टीचर बनना भी नहीं छोड़ी।

इस दौरान भी उनके पैरेंट्स कभी ऑस्ट्रेलिया, कभी इंडिया में रहते थे, आखिरकार 2007 में जाकर उनका परिवार भारत में स्थायी रूप से सेटल हो गया।

पर Lisa Haydon ऑस्ट्रेलिया में ही अपनी बोयफ्रेंड के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगी, पर जल्द ही दोनों में कुछ बात को लेकर टकरार हुआ और उस कमबख्त इंसान ने उसी समय Lisa Haydon को अपने घर से बाहर निकाल दिया।

बेचारी लिसा, अपने दो सूटकेस लेकर रोड के किनारे खड़ी हो गई। पर उसे कुछ नहीं सूझ रहा था। क्या किया जाए?, कहाँ जाया जाए ?

ऐसे में उनकी बचपन की दोस्त ने साथ दिया। वो दोनों साथ भारत आ गई और अपनी पैरेंट्स के साथ रहने लगी।

Lisa Haydon ने जल्द ही पुरानी बुरी बातों को भुलाकर भारत में मॉडेलिंग स्टार्ट की।

Bollywood Acting Career

अपनी कैरियर के दौरान वो एक बार मुंबई गई हुई थी। जहां वो एक कॉफी शॉप में कॉफी पी रही थी।

Lisa Haydon ने देखा कि एक व्यक्ति बड़ा देर से उन्हें घूर रहा है और वह व्यक्ति जल्द ही लिसा के पास आया। नाम पूछा। लिसा ने जवाब दी।

तब उस अजनबी ने कहा,आप बहुत खूबसूरत हो

तब लिसा को रिलाइज हुआ कि वो अजनबी, हिन्दी फिल्मों के लखन, अनिल कपूर है।

अगले दिन अनिल कपूर सोनम कपूर से लिसा को लेकर बात करते है।

सोनम कहती है,

Lisa Haydon को तो मैं बहुत अच्छी तरह से जानती हूँ। वो तो करण भईया (करण भोजवानी) की दोस्त (गर्लफ्रेंड) है।

सो उन्होंने तुरंत ही लिसा को अपनी अगली फिल्म आईशा में को-स्टार रोल का ऑफर किया। लिसा ने भी तुरंत स्वीकार कर ली।

इस तरह Lisa की खूबसूरती और बॉडी लैड्ग्वेज ने लिसा को बॉलीवूड में एंट्री दिलाई।

आईशा फिल्म का निर्माण स्टार्ट होने में काफी समय था। इसलिए वो आधुनिक एक्टिंग के गुर सीखने के लिए न्यूयोर्क चली गई। फिर वो 3 माह बाद वापस लौटी और फिल्म निर्माण को जॉइन की। फिल्म पूरी हुआ और रिलीज हुआ। पर बॉक्सिंग पर कुछ कमाल दिखाने में नाकामयाब रहा।

पर Lisa Haydon ने कभी भी एक्टिंग के खातिर मॉडेलिंग नहीं छोड़ी।

इसके बाद Lisa Haydon ने 2011 में संजय दत्त के साथ एक कॉमेडी फिल्म रासकल्स की। पर फिल्म ना ही सक्सेसफूल रहा और ना ही उन्हें एक एक्ट्रेस की पहचान दिला सका।

इस असफलता के तीन साल बाद ही उन्हें कोई फिल्म मिल सका। जो फिल्में थी, कंगना रनौट अभिनीत “क्वीन” और अक्षय कुमार और कैलाश खैर अभिनीत “द शौकिंस” ।

इस साल लक उनके साथ था, जिस कारण दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई। Lisa Haydon को दोनों फिल्मों के लिए फिल्म समीक्षकों से पॉज़िटिव रिव्यूज मिले।

क्वीन फिल्म में उन्होंने विजयालक्ष्मी के किरदार में एक बच्चे की माँ की बेहतरीन भूमिका निभाई थी। जिसके लिए उन्हें Filmfare Award, Screen Award, Star Guild Award  और Vogue Beauty Awards जैसे कई अवार्ड के नॉमिनेशन मिले, जिसमें वो Vogue Beauty Award जीतने में कामयाब रही।

दो सफल फिल्मों के बावजूद भी Lisa Haydon को 2015 में एक भी फिल्म नहीं मिला।

पर 2016 ने उनके जीवन से फिल्मों के सुखे को खत्म कर कई Movies के ऑफर्स लाया। जिसे Lisa Haydon असेप्ट करते हुए दो फिल्मों कर चुकी है। जिनमें एक फिल्म Santa Banta Pvt Ltd रही, जो बॉक्स ऑफिस पर अपना फीका ही रंग दिखा सका और दूसरी फिल्म अभिषेक, रितेश और अक्षय की तिकड़ी से सज्जी फिल्म हाउसफुल -3 है, जो हंसी-ठिठौली के साथ बॉक्स-ऑफिस पर धमाल मचा रहा है।

Lisa Haydon as Fashion Designer

Lisa Haydon एक मॉडल और एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक फैशन डिज़ाइनर भी है। वो ग्लोबल ब्रांड शेर सिंह (जिसे अब Myntra.com द्वारा खरीद लिया गया) के साथ मिलकर काम करती है।

इसके अलावा लिसा पहली भारतीय मॉडल और एक्ट्रेस है, जो अंतर्राष्ट्रीय एक्टरों के लिए फैशन डिज़ाइन करती है।

इसके अलावा Lisa Haydon एक बेहतरीन दर्जे की भरतनाटयम डांसर है। इसके लिए उन्होंने शयामक डावर (जहां से शाहिद कपूर ने एक्टिंग की ट्रेनिंग लिया था) से पाँच सालों तक training भी ली थी।

Personal Life

Lisa Haydon के आठ भाई-बहन है, जिसके कारण लगता है कि वो एक फॅमिली गर्ल होंगी। पर ऐसा कभी भी नहीं लगता।

हमेशा फिट और स्लिम रहने वाली Lisa Haydon का सुबह का नास्ता फिक्स होता है। पर अधिक ट्रेवेलिंग करने के कारण वो कभी भी दोपहर का Diet और शेड्यूल मैनेज नहीं कर पाती है।

वैसे वे सुबह योगा करना बहुत पसंद करती है, क्योंकि वो एक योगा टीचर भी है।

लव में Lisa का खूब विश्वास है। फिर भी वो ऑस्ट्रेलियन बोयफ्रेंड से धोखा खा चुकी है। फिलहाल वो करण भोजवानी के साथ प्यार में एनगैग है।

 

Lisa Haydon Quick Fact

Lisa Haydon Real Name – Elisabeth Marie Haydon

Nickname – Lisa

Date of Birth – June 17, 1986

Age – 30 years (2016)

Birth of Place – Chennai

Height & Weight – 5’10” & 53 KG

Nationality – Indian

Home Town – Australia

Religion – Hindu

Father – Venkat

Mother – Anna Haydon

Sisters – Mallika Haydon +3

Brother – N A + 3

Boyfriend – Karan Bhojwani

कुछ सवाल जवाब

क्या वे स्मोक करती है – नहीं

क्या वे ड्रिंक्स लेती है – नहीं

पसंदीदा एक्टर – रितिक रोशन और रणबीर कपूर

पसंदीदा एक्ट्रेस – करीना कपूर, विद्या बालन, सिंडी क्रव्फ़ोर्ड, लिंडा इवंजलिस्टा और जुली रॉबर्ट्स

पसंदीदा जगह – ब्राज़ील और बाली

पसंदीदा रंग – सफ़ेद और काला

पसंदीदा भोजन – बिरयानी

हॉबी – योगा, तैरना, दौड़ना

Read Also : दम घुटा देने वाली बचपन में संघर्ष की और दिलों को धड़काने वाली चहेती स्टार बन गई

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here