Home / Biography / महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi

 

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi

 

पूरा नाम  – महेंद्र सिंह धोनी / Mahendra Singh Dhoni
जन्म     – 7 जुलाई 1981
जन्मस्थान – रांची, बिहार(झारखण्ड)
पिता     – पान सिंह
माता     – देवकी देवी
विवाह    – साक्षी सिंह रावत

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi
महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी – MS Dhoni Biography In Hindi

Dhoni एक भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान भारतीय अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान है. एक दाए हात के आक्रामक मध्यक्रम बल्लेबाज और विकेट-कीपर है, अपनी आक्रामक शैली से मैच को खत्म करने वाले बल्लेबाज के रूप में वे जाने जाते है. उन्होंने दिसम्बर 2004 से बांग्लादेश के विरुद्ध अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुवात की और अपना पहला टेस्ट क्रिकेट एक साल बाद ही श्रीलंका के विरुद्ध खेला.

Mahendra Singh Dhoni ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम के कई रिकार्ड्स भी बनाये जैसे किसी भी कप्तान की तुलना ने उन्होंने भारत को एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक जीत दिलाई और साथ ही एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में भारत को लगातार जीत दिलाते रहने वाले वे अकेले कप्तान है. उन्होंने 2007 में राहुल द्रविड़ से कप्तानी ली और अपनी कप्तानी में उन्होंने भारतीय टीम को श्रीलंका और न्यू-ज़ीलैण्ड में पहली दफा जीत का स्वाद चखाया. उनकी कप्तानी में, भारत ने 2007 ICC World Twenty20, CB सीरीज 2007-08, एशिया कप 2010, 2011 ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप और 2013 ICC चैंपियंस ट्राफी जीती. 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी ने 79 गेंदों में नाबाद 91 रन की पारी खेली जो भारत को विश्व चैंपियन बनाने के लिए बहोत मदतगार साबित हुई, और इस वजह से उन्हें उस मैच का “मैन ऑफ़ द मैच” का पुरस्कार नही दिया गया. जून 2013 में,इंग्लेंड में जब भारत ने चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में इंग्लेंड को पराजित किया था, उसी वक़्त धोनी भारत को तीनो सिमित-ओवर की ट्राफी(वर्ल्ड कप चैंपियंस ट्राफी और वर्ल्ड ट्वेंटी-ट्वेंटी) दिलाने वाले पहले कप्तान बन गये थे. 2008 में टेस्ट मैचों की भी कप्तानी लेने के बाद उन्होंने टीम को सफलता के शिखर पर ले जाकर न्यू-ज़ीलैण्ड और वेस्ट-इंडीज में जीत दिलाई और साथ ही बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी 2008,2010 और 2013 में भी जीत दिलाई. 2009 में, धोनी ने पहली बार भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहोचाया. 2013 में, उनकी कप्तानी में भारत 40 सालो बाद पहली ऐसी टीम बनी जिसने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैचों में वाइट-वाश किया था. और इंडियन प्रीमियर लीग में वे चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने 2010 और 2011 के सीजन में इतिहास रचा और 2010 और 2014 की चैंपियंस लीग ट्वेंटी ट्वेंटी भी जीती. और उन्होंने दिसम्बर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से अपने सन्यास की घोषणा की.

एयर इंडिया से निर्वासित (रिजाइन) करने के बाद, Dhoni ने इंडिया सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष का पद भी लिया है. इंडिया सीमेंट ये आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की मालक है, और पहले आईपीएल सीजन से धोनी उस टीम के भी कप्तान है. धोनी इंडियन सुपर लीग टीम चेंनैयीं FC के सह-मालक भी है.

Dhoni कई पुरस्कारों के हकदार रह चुके है, जिनमे 2008 और 2009 में ICC ODI प्लेयर ऑफ़ द इयर(दो बार ये पुरस्कार जितने वाले पहले खिलाडी), 2007 में राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड और पदम् श्री, 2009 में भारत के चौथे सिविलियन का सम्मान उन्हें प्राप्त है. उनका नाम 2009 के ICC वर्ल्ड टेस्ट इलेवन और ICC वर्ल्ड ODI इलेवन के कप्तान के रूप में भी रखा गया है. कपिल देव के बाद वे दुसरे भारतीय खिलाडी है जिन्हें इंडियन आर्मी का भी सम्मान पद मिला है. 2011 में, दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूचि में भी Dhoni का नाम लिखा गया था. 2012 में, दुनिया के सबसे कीमती खिलाडियों में 16 वे नंबर पर है. जून 2015 में, फ़ोर्ब्स ने धोनी को सबसे ज्यादा कीमती खिलाडियों की सूचि में 23 वे नंबर पर रखा, और उनके अनुसार उनकी कमाई US$31 मिलियन रही.

महेंद्र सिंह धोनी का प्रारंभिक जीवन – Early Life Of MS Dhoni

Dhoni का जन्म रांची, बिहार(झारखण्ड) में हुआ. उनके पिता का नाम पान सिंह व् माता श्रीमती देवकी देवी उनके पैत्रक गाव, लावली उत्तरखंड के अल्मोरा जिले के अंतर्गत लामगढ़ा ब्लाक में है. उनके पिता माता उत्तरखंड से रांची चले आये जहा उनके पिताजी श्री पण सिंह मेकोन कंपनी जे जूनियर मैनेजमेंट वर्ग में काम करने लगे. धोनी की एक बहन है जिनका नाम है जयंती और एक भाई है जिनका नाम है नरेंद्र. धोनी एडम गिलक्रिस्ट के बहोत बड़े फेन है, और उनके बचपन के आदर्श खिलाडी उनके अभी के सह-खिलाडी सचिन तेंदुलकर थे, और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन उन्हें पसंद थे और गायक में वे लता मंगेशकर को पसंद करते थे.

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi
महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Real House Picture

Dhoni दी ए वि जवाहर विद्यालय मंदिर, श्यामली, रांची, झारखण्ड में पढ़ते थे जहा उन्होंने शुरू से ही बैडमिंटन और फुटबॉल में अपना हुनर प्रदर्शन किया जिस कारन वे जिला व् क्लब लेवल में भी चुने गए. धोनी अपने फुटबॉल टीम के गोलकीपर भी रह चुके है. उन्हें लोकल क्रिकेट क्लब में क्रिकेट खेलने के लिए उनके फुटबॉल कोच ने भेजा था. हालाँकि उसने कभी क्रिकेट नहीं खेला था, फिर भी Dhoni ने अपने विकेट-कीपिंग के कौशल से सबको प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब के (1995-1998) में नियमित विकेटकीपर बने. क्रिकेट क्लब में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारन उन्हंप 1997-98 सीजन के विनु मांकड़ ट्राफी अंडर सिक्सटीन चैंपियनशिप में चुने गए जहा उन्होंने बहेतरिन प्रदर्शन किया. दसवी कक्षा के बाद ही धोनी ने क्रिकेट में अपना ध्यान दिया. Dhoni दक्षिण रेलवे के 2001 से 2003 तक खरगपुर रेलवे स्टेशन पर टीटीई (ट्रेन टिकेट एग्जामिनर) रह चुके है, वे हमेशा उनकी शरराती हरकतों के लिए जाने जाते थे. एक बार, धोनी जब किसी स्टेशन के रेलवे क्वार्टर पर रह रहे थे, तब Dhoni और उनके दोस्त ने खुद को सफ़ेद कम्बल से पूरी तरह ढक लिया था और देर रात तक स्टेशन पर घूम रहे थे. वहा पर उपस्थित पहरेदार उन्हें देख कर घबरा गया क्यू की उसे यकीं नहीं हो रहा था की इतनी रात में वहा कोई भुत घूम रहा है. उनकी यही शरारत दुसरे दिन एक बड़ी खबर बन गयी थी.

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi
महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni real friends

धोनी का वैयक्तिक जीवन / MS Dhoni Family & Personal Life

Dhoni ने साक्षी सिंह रावत से शादी की जो उनकी दी. ए. वि. जवाहर विद्यालय मंदिर श्यामली में उनकी सहकर्मी थी. वो जन्मजात देहरादून, उत्तराखंड से थी. उनकी शादी के समय, वो होटल मैनेजमेंट की पढाई कर रही थी और प्रशिक्षक की तरह तेज बंगाल कोलकाता में काम कर रहीं थी. बाद में उनकी शादी हुई और धोनी 6 फेब्रुअरी 2015 को एक बेटी “जीवा” के पिता बने.

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi
महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni family picture
महेंद्र सिंह धोनी की खेल शैली – MS Dhoni Playing Style

Dhoni एक आक्रमक दाये हात के बल्लेबाज और विकेटकीपर है. धोनी साधारणतः माध्यम वर्ग के बल्लेबाज है लेकिन मैच की दशा और दिशा देखकर वे अपने बेटिंग स्टाइल को बदलते रहते है. क्यू की एक कप्तान की तरह ये उनकी जवाबदारी है. वो एक शक्तिशाली हीटर और सबसे तेजी से रन बनाने वाले बल्लेबाजो में से एक है.

उनके विकेटकीपर की अनोखी स्टाइल को कई क्रिकेट विद्वानों ने भी सराहा. और उन्होंने अपनी विकेट कीपिंग से कई विश्व रिकार्ड्स भी बनाये.
निच्छित ही धोनी आने वाले युवा खिलाडियों के प्रेरणास्त्रोत है.

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi
महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | MS Dhoni Biography In Hindi

निच्छित ही Dhoni आने वाले युवा खिलाडियों के प्रेरणास्त्रोत है. ऐसा नहीं है की धोनी शुरुवात से ही क्रिकेट जगत में सफल होते गये, उनके सामने कई चुनौतिया आई. कप्तान बनने के बाद कई बार लोगो ने उनकी आलोचना भी की. लेकिन उन्होंने उन आलोचनाओ की ओर ध्यान ना देते हुए अपने खेल को और अधिक सुन्दर बनाने का प्रयास किया. और पूरी भारतीय टीम को विश्व में प्रथम स्थान पर ला खड़ा किया. और आज वे पुरे भारत के चहेते बन गये है.

कई बार लोग किसी काम को इसी वजह से छोड़ देते है की जब वे वो काम करेंगे तो “लोग क्या कहेंगे?”. इस प्रश्न के दिमाग में आते ही कई लोग अपने काम को बिच में ही छोड़ देते है. लेकिन अगर हम किसी भी महापुरुष की जीवनी को देखे तो हमें ऐसा दिखेगा की उन्होंने किसी भी नए काम की शुरुवात लोगो की चिंता किये बिना ही शुरू किया. और बाद में जो लोग उनकी आलोचना करते थे वही लोग उनका साथ देने लगे.

हमें जीवन में किसी की भी चिंता किये बिना, 100% अपने काम पर ही ध्यान देना चाहिये.

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी | MS Dhoni Biography in Hindi

जीवनी
वास्तविक नाममहेंद्र सिंह धोनी
उपनाममाही, MS, MSD
व्यवसायक्रिकेटर वर्त्तमान कप्तान
शारीरिक आँकड़े और अधिक
कदसेंटीमीटर में- 175 cm
मीटर में- 1.75 m
फुट-इंच में- 5’ 9”
वजन (किलोग्राम में)70 kg
शरीर माप– छाती: 42 इंच
– कमर: 32 इंच
– भुजायें: 12 इंच
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
क्रिकेट
अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआतएकदिवसीय – 18 अगस्त 2008, श्रीलंका के खिलाफ
टेस्ट – 20 जून 2011, वेस्ट इंडीज के खिलाफ
जर्सी संख्या#7 IPK – (CSK)
#7 – India
घरेलू/राज्य की टीमझारखण्ड क्रिकेट टीम
IPL टीमचेन्नई सुपर किंग (CSK)
पसंदीदा शॉटहेलीकॉप्टर शॉट
कैरियर टर्निंग प्वाइंटइनका चयन बीसीसीआई के लिए 2003 मे किया गया था जब वे एक छोटे शहर जमशेदपुर मे एक मैच खेल रहे थे|
रिकॉर्ड्स (मुख्य)1. महेन्द्र सिंग धोनी भारतीय क्रिकेटर तथा भारतीय क्रिकेट दल के वर्त्तमान कप्तान है एवं भारत के सबसे सफल एकदिवसीय कप्तान हैं।
2. 2013 मे इनकी कप्तनी मे भारत पहली बार चैपियन ट्रॉफी का विजेता बना |
3. महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गये जिनके पास आईसीसी के सभी कप है|
4. महेंद्र सिंह धोनी लगातार दूसरी बार आईसीसी वल्ड कप 2015 मे भारत का नेत्वत किया और पहली बार भारत ने सभी गु्प मैच जीते साथ ही इन्होने लगातार 11 वल्ड कप मैच के जीत का रिकार्ड भी बनाया ये भारत के पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने 100 वनडे मैच जीताऐ हैं|
5. महेंद्र सिंह धोनी भारत को 2007 मे अपनी कप्तानी मे पहला टी-20 विश्व कप की जीत दिलाई।
6. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने सभी 3 स्वरूपों में सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड रखा है।
7. इनकी कप्तानी के अंतर्गत भारत के पास टेस्ट मैचों की सबसे अधिक रिकार्ड (59 ) है।
8. महेंद्र सिंह धोनी सभी 3 स्वरूपों में किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा शिकार का रिकॉर्ड है।
9. महेंद्र सिंह धोनी केवल कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में एक टीम के सभी 3 आईसीसी ट्राफियां (विश्व टी 20 विश्व कप और चैंपियंस के जीत का रिकार्ड है।
मैच विवाद1. आईपीएल, चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिकों की भागीदारी में फिक्सिंग।
2. टीम के चयन के पीछे अपने निर्णय। वह अक्सर उनकी टीम में सीनियर खिलाड़ियों को शामिल न करने के लिए प्रशंसकों द्वारा आलोचना की है।
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि7 जुलाई 1981
उम्र (2016 में)36 वर्ष
जन्म स्थानरांची , झारखंड, भारत
राशि चक्रकर्क
राष्ट्रीयताभारतीय
निवास स्थानरांची , झारखंड, भारत
स्कूलडीएवी जवाहर विद्या मंदिर , श्यामली , रांची , झारखंड
कॉलेजवह रांची के सेंट जेवियर कॉलेज प्रवेश लिया लेकिन स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरा नहीं कर सके
शैक्षिक योग्यताकॉलेज छोड़ने वालों की
Collage dropout
परिवारपिता – पान सिंह ( मेकॉन कर्मचारी ; जूनियर प्रबंधन की स्थिति पर काम किया)
मां – देवकी देवी ( गृहिणी )
भाई नरेन्द्र सिंह धोनी ( बड़ी )
पत्नी / पति साक्षी सिंह रावत बेटी – सीबा
बहन जयंती गुप्ता ( बड़ी )
कोचमेंटर चंचल भट्टाचार्य
धर्महिंदू धर्म
पताहरमू हाउसिंग कालोनी , रांची , झारखंड, भारत
पसंद-नापसंदपसंद – राइडिंग बाइक, फुटबॉल, अपने पालतू जानवरों के साथ मस्ती|
नापसंद – अंग्रेजी गाने और व्यायामशाला के बाहर का काम ।
शौकलता मंगेशकर और किशोर कुमार के गीत सुनना
बाइक की सवारी करना, फुटबाल एवं बैडमिंटन के खेल का आनंद लेना
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा खिलाड़ीपसंदीदा खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्रीपसंदीदा अभिनेत्री एंजेलिना जोली, दीपिका पादुकोण
पसंदीदा फिल्मअग्निपथ और शोले
पसंदीदा रंगनीला और काला
पसंदीदा भोजननान और चिकन टिक्का पिज्जा के साथ पसंदीदा खाद्य चिकन मक्खन मसाला
वैवाहिक स्थितिविवाहित
Affairs/Girlfriendsदीपिका पादुकोण (अभिनेत्री) , असिन (अभिनेत्री ), लक्ष्मी राय (दक्षिण भारतीय अभिनेत्री ), साक्षी रावत
(वर्तमान में )
पत्नीसाक्षी सिंह रावत
शौहरत
IPL नीलामी में मूल्य (2014)Rs. 12.5 करोड़
वेतनआईपीएल नीलामी में मूल्य ( 2014) 12.5 करोड़ रुपये
वेतन रुपये सालाना 1 करोड़ रुपये ( रिटेनरशिप शुल्क)
7 लाख रुपये ( प्रति टेस्ट मैच )
4 लाख रुपये (एक दिन प्रति मैच )
2 लाख रुपये ( टी -20 मैच के प्रति)

 

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ अज्ञात जानकारियां

  • महेंद्र सिंह धोनी धूम्र पान करते है: नहीं
  • महेंद्र सिंह धोनी मदिरापान करते है? हाँ, कभी कभी
  • वे अपने स्कूल में फुटबॉल टीम के गोलकीपर हुआ करते थे।
  • उन्होंने कक्षा 10 वीं के बाद क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया था।
  • वे अपने विद्यार्थी जीवन में पढाई में बहुत अच्छे थे।
  • महेंद्र सिंह धोनी वर्ष 2012, 2013 और 2014 में भारत के सबसे ज्यादा करदाताओं में से एक है।
  • महेंद्र सिंह धोनी 3 साल (2001-2003) तक खड़गपुर (पश्चिम बंगाल) के रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में काम किया।

 

  • बांग्लादेश के खिलाफ अपने कैरियर की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय मैच में वे डक आउट हो गए थे।
  • Dhoni की साक्षी (उनकी पत्नी) से पहली मुलाकात ताज बंगाल, कोलकाता, के एक होटल में हुई थी जहां वह एक प्रशिक्षु के रूप में काम कर रहा थी जहाँ पर भारतीय क्रिकेट टीम इडेंस गार्डन में खेलने के लिए ठहरी थी।
  • बॉलीवुड के सितारे जैसे Biapsha बसु, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण अदि उनके साथ अच्छे दोस्त है।
  • महेंद्र सिंह धोनी “फोर्ब्स दुनिया की 100 सबसे अधिक भुगतान एथलीटों” की सूची में 22 स्थान पर थे।
  • Dhoni ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान 2014 के अंतिम में उस समय अपने टेस्ट संन्यास की घोषणा की जब वह केवल 1 टेस्ट मैच शेष रह गया था टेस्ट मैचों के कप्तान होने का रिकार्ड की बराबरी करने के लिए।
  • महेन्द्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच से सन्यास ले लिया है।
  • 04 जनवरी 2017  कैप्शनशिप से अचानक त्यागपत्र देकर दुनिया को चौका दिया है।

महेंद्र सिंह धोनी,महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान टीम,महेंद्र सिंह धोनी की जाति,महेंद्र सिंह धोनी पुरस्कार,महेंद्र सिंह धोनी मराठी,महेंद्र सिंह धोनी की जाति क्या है,साक्षी धोनी,नरेन्द्र सिंह धोनी,महेंद्र सिंह धोनी जीवन परिचय
महेंद्र सिंह धोनी की जाति क्या है,नरेन्द्र सिंह धोनी,महेंद्र सिंह धोनी मराठी,महेंद्र सिंह धोनी पुरस्कार,महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान टीम,साक्षी धोनी,महेंद्रसिंग धोनी मराठी माहिती,धोनी की बेटी

Check Also

एस. एच. रज़ा की जीवनी - S. H. Raza Biography in Hindi

एस. एच. रज़ा की जीवनी – S. H. Raza Biography in Hindi

Sayed Haider “S. H.” Raza was an Indian painter चित्रकार who lived and worked in France …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close