Home / Biography / Narendra Modi Biography In Hindi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी

Narendra Modi Biography In Hindi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी

 

Narendra Modi Biography In Hindi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी

 

पूरा नाम     –  नरेन्द्र दामोदरदास मोदी
जन्म          –  17 सितम्बर 1950
जन्मस्थान –  वडनगर, जि. मेहसाना (गुजरात).
पिता          –   दामोदरदास मूलचंद मोदी
माता          –   हीराबेन मोदी
विवाह        –   जशोदाबेन के साथ

maxresdefault-3 Narendra Modi Biography In Hindi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी
Narendra Modi Biography In Hindi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी

नरेन्द्र मोदी की जीवनी – Narendra Modi Biography In Hindi

Narendra Modi का जन्म 17 सितम्बर 1950 को वडनगर के मेहसाना जिले में पंसारी परिवार में हुआ, उनका परिवार मोड़-गंची-तेली संप्रदाय से संबंध रखता था, जो भारत सरकार के इतर पिछड़ा वर्ग में आते है. वो दामोदरदास मूलचंद (1915-1989) और हीराबेन मोदी (बी.सी. 1920) को हुए 6 बच्चो में से तीसरे थे. बच्चे होने के नाते नरेन्द्र मोदी वडनगर रेल्वे स्टेशन पर अपने पिता की चाय बेचने में मदत करते थे, और कुछ समय बाद में अपने भाई के साथ बस स्टैंड के पास खुद का चाय का स्टाल चलाना शुरू किया. उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा 1967 में वडनगर से ही प्राप्त की, उनके शिक्षक ने उनके बारे में बताया की वे एक साधारण विद्यार्थी के साथ एक जबरदस्त वाद-विवादी थे. वाद विवाद में उनकी वाक्पटुता के लिए शिक्षको ने उन्हें सम्मानित भी किया. Narendra Modi नाटक बनाते समय कोई ऐसी भूमिका निभाते थे जो उनके जीवन से भी बड़ा हो, और इसी का प्रभाव उनके राजकीय जीवन पे भी पड़ा.

Narendra Modi ने 8 साल की अल्पायु में RSS के स्थानीय शाखाओ में प्रशिक्षण हेतु उपस्थित रहना शुरू किया. और वहा उनकी मुलाकात लक्ष्मणराव इनामदार से हुई, जो वकील साहेब के नाम से भी जाने जाते थे, जिन्होंने Narendra Modi को RSS का बालस्वयमसेवक भी नियुक्त किया, और वे Modi के राजकीय सलाहकार भी बने. जब मोदी RSS में अपना प्रशिक्षण ले रहे थे तब वे वसंत गजेंद्रगडकर और नाथालाल जघदा, भारतीय जन संघ के नेताओ से भी मिले जो बाद में गुजरात में 1980 में बीजेपी के सदस्य बने.

और कम उम्र में ही उनका स्थानीय लड़की जशोदाबेन के साथ विवाह कर दिया गया, Narendra Modi उसी समय हाई स्कूल से स्नातक हुए थे इसलिए उन्होंने अपने इस विवाह को अस्वीकार किया. और कुछ पारिवारिक उलझनों की वजह से 1967 में उन्हें अपना घर छोड़ना पड़ा. परिणाम स्वरुप उन्होंने अपने 2 उत्तरी और उत्तर-पूर्व की यात्रा करने में व्यतीत किये. साक्षात्कार में Narendra Modi ने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित हिंदु आश्रम का भी उल्लेख किया, और साथ ही कोलकाता के बेलूर मठ, अल्मोरा के अद्विता आश्रम और राजकोट के रामकृष्ण मिशन का भी उल्लेख किया. हर जगह पर बहोत कम समय तक ही रुके थे, क्यू की उनके पास कोई महाविद्यालयीन शिक्षण नहीं था. वे 1968 में बेलूर मठ पहोचे और जल्द ही वहा से निकाल गये, और Narendra Modi ने सबसे जादा कलकत्ता, पश्चीम बंगाल और असम और गुवाहाटी के रास्तो पर यात्रा की. और फिर अंत में वे अल्मोरा के रामकृष्ण आश्रम गये, जहा उच्चशिक्षण ना होने के वजह से उन्हें दोबारा निकाला गया. और फिर वे दिल्ली और राजस्थान होते हुए 1968-69 में वापिस गुजरात आये. कभी-कभी वो 1969-70 के आस-पास अहमदाबाद छोड़ने से पहले एक-दो बार वडनगर देखने भी गये थे. वे बाद में अपने अंकल के साथ रहने लगे, जो गुजरात के रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन में ही काम करते थे. अहमदाबाद में Narendra Modi ने इनामदार को फिर से अपना परिचय दिया, जो हेडगेवार भवन (RSS मुख्य कार्यालय) में मौजूद थे. 1971 के इंडो-पाक युद्ध के बाद, उन्होंने अपने अंकल के लिए काम करना बंद किया और और RSS के एक फुल टाइम प्रचारक बन गये. 1978 में ही Narendra Modi RSS के संभाग प्रचारक बने और दिल्ली विद्यालय से राजनीती शास्त्र की डिग्री भी प्राप्त की. और पाच साल बाद उन्हें राजनीती शास्त्र में गुजरात विद्यालय से मास्टर और आट्र्स की डिग्री मिली.

नरेन्द्र मोदी / Narendra Modi का राजनीती को समर्पित जीवन —-

Narendra Modi  जी ने अपना पूरा जीवन 1971 में RSS join करने के बाद राजनीती को ही समर्पित किया. 1975-77 में जब राजनितिक झगडे चल रहे थे तब प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी में राज्यों में आपातकाल घोषित किया और RSS जैसी संघटनाओ को बंद करने कहा. तब Narendra Modi ने गुप्त रूप से एक पुस्तक लिखी जिसका नाम “संघर्ष माँ गुजरात”, जिसमे उन्होंने गुजरात के राजनीती को वर्णित किया था. 1978 में, Narendra Modi दिल्ली से राज्यशास्त्र में स्नातक हुए और गुजरात यूनिवर्सिटी में उनका मास्टरी का काम भी 1983 में खत्म किया.

1987 में Narendra Modi  भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए, बीजेपी में वे दिन ब दिन आगे बढ़ते गए और सामाजिक हितो के कई काम उन्होंने बीजेपी में रहकर किये. उन्होंने Business के Privatisation, छोटे Business को बढ़ावा दिया. 1995 में Narendra Modi राष्ट्रीय मंत्री के रूप ने नियुक्त हुए, 1998 के चुनाव में बीजेपी को आगे बढ़ाने में उनका सबसे बड़ा हात था.

फेबुअरी 2002 में जब Narendra Modi गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा कर रहे थे. आने जाने वाली ट्रेन पर किसी ने अटैक किया, जो कथित रूप से मुस्लिमो ने किया था. और बदले के प्रतीशोध/ इरादे से गुलबर्ग के मुस्लिमो पर भी हमला किया गया. इस तरह हिंसा बढती गयी इस वजह से Narendra Modi सरकार को उस समय कर्फ्यू की घोषणा करनी पड़ी. कुछ समय बाद दोनों ही समुदाय में शांति की स्थिति आई और तब मोदी सरकार की कई लोगो ने पुरे देश में आलोचना की क्यू की उस हमले में 1000 से भी ज्यादा मुस्लिम मारे गए थे. Narendra Modi के विरुद्ध 2 जांच कमिटी गठित करने के बाद सर्वोच्च न्यायालय ने पाया की Narendra Modi के विरुद्ध कोई गवाह नहीं है जिस से उन्हें दोषी ठहरा सके.

और बाद में Narendra Modi 2007 और 2012 में पुनः गुजरात के मुख्यमंत्री नियुक्त हुए. और तब से Narendra Modi हिन्दित्वावादी बातो पर कम और आर्थिक development पर ज्यादा ध्यान देने लगे. गुजरात के विस्तार और प्रगतशील होने का श्रेय आज भी Narendra Modi को ही दिया जाता है. आज उनका गुजरात मॉडल पुरे राष्ट्र में प्रसिद्द है. क्यू की उन्होंने गुजरात से गरीबी हटाकर वहा कामकाज बढाया.

 नरेन्द्र मोदी / Narendra Modi का प्रधानमंत्री नियुक्त होना—

जून 2013 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की और से Narendra Modi को प्रधानमंत्री उम्मेदवार घोषित किया गया. जहा कई लोगो ने पहले से ही उन्हें भारत का प्रधानमंत्री मान लिया था. क्यों की कई लोगो का मानना था की Narendra Modi में भारत की आर्थिक स्थिति बदलने का और भारत का विकास करने की ताकत है और अंत में मई 2014 में उन्होंने और उनकी बीजेपी पार्टी में लोकसभा चुनाव में 534 में से 282 सीट प्राप्त कर इतिहासिक जित दर्ज की. और इसी जित के साथ उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को हराया, जो पिछले 60 सालो से भारतीय राजनीती को संभाल रही थी. और भारतीय जनता ने उस समय दिखा दिया था के वे उस समय मोदी के रूप में भारत में बदलाव लाना चाहते थे.

2014 के फेमस नारे :- अबकी बार मोदी सरकार & अच्छे दिन आने वाले है

नरेंद्र मोदी की जीवनी Narendra Modi Biography

जीवनी
वास्तविक नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी
उपनाम नमो
व्यवसाय राजनेता
पार्टी भारतीय जनता पार्टी
राजनीतिक सफर चाय वाले से प्रधानमंत्री तक
शारीरिक आँकड़े और अधिक
कद सेंटीमीटर – 170
मीटर -1.7
फुट/इंच -5’7″
वजन (किलोग्राम में) 68 किलोग्राम
शरीर माप – छाती: 38 इंच
– कमर: 34 इंच
– भुजाएं : 13 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग सफ़ेद
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 17 सितंबर 1950
उम्र (2016 में) 66 वर्ष
जन्म स्थान वडनगर, जनपद मेहसाणा, गुजरात
राशि कन्या
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर वडनगर, जनपद मेहसाणा, गुजरात
कॉलेज गुजरात विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता राजनीति विज्ञान में मास्टर्स डिग्री
राजनीतिक सफर नरेंद्र मोदी के राजनीतिक भविष्य की शुरुआत।
1995-1998 तक राष्ट्रीय मन्त्री का कार्य भार बखूबी निभाया।
1998-2001 तक राष्ट्रीय महामन्त्री (संगठन) का उत्तरदायित्व निभाया।
भारतीय जनता पार्टी ने अक्टूबर 2001 में केशुभाई पटेल को हटाकर गुजरात के मुख्यमन्त्री पद की कमान नरेन्द्र मोदी को सौंप दी।
नरेंद्र मोदी की अदभुत क्षमता एवं कार्य शैली को देखते हुए उन्हें गुजरात की जनता ने 4 बार लगातार (2001 से 2014 तक) मुख्यमन्त्री चुना।
भारत के 15वें प्रधानमंत्री – 26 मई 2014
Narendra Modi परिवार
पिता दामोदर मूलचंद मोदी
Narendra Modi माता हीराबेन मोदी
Narendra Modi पत्नी जसोदाबेन चिमनलाल
भाई सोमा (75 वर्ष) – स्वास्थ्य विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी।
प्रहलाद (62 वर्ष) – अहमदाबाद में एक दुकान चलते है।
पंकज (57 वर्ष ) – सूचना विभाग के मुख्यालय में क्लर्क , गांधीनगर, गुजरात।
बहन अमरूत एवं वसन्ती
धर्म हिंदू
पता न्यू सचिवालय, गांधीनगर, गुजरात
Narendra Modi अफेयर्स बंगलौर की लैंडस्केप आर्किटेक्ट सुश्री मानसी सोनी जिन्हे 2005 में कच्छ जिले के विकास के लिए चयनित किया गया था (नरेंद्र मोदी इसका खंडन किया है)

 

Narendra Modi के बारे में अज्ञात तथ्य

  • Narendra Modi धूम्रपान करते हैं ? : नहीं
  • नरेंद्र मोदी मदिरा का सेवन करते हैं ?: नहीं
  • 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान 15 साल की अवस्था में रेलवे स्टेशन पर भारतीय सैनिकों की सेवा स्वेच्छा से किया था।

 

  • उन्होंने मात्र 17 वर्ष की अवस्था में 1967 में गुजरात में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद की थी।

 

  • Narendra Modi पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आते हैं एवं वे बचपन से ही सन्यासी बनना चाहते थे।
  • अपनी स्कूली शिक्षा के बाद वे दुछ महीनों के लिए हिमालय की तरफ चले गए थे एवं 2-3 माह सधुवों के साथ ब्यतीत किया था। खर्च की तंगी  के कारण वे वापिस घर आ गए थे एवं सन्यासी होने का विचार बदल दिया था।
  • हिमालय से लौटने के बाद, Narendra Modi अपने भाई के साथ अहमदाबाद में राज्य परिवहन कार्यालय में एक चाय की दुकान चलाते थे।
  • Narendra Modi अपनी माँ को बहुत चाहते हैं और कोई भी निर्णय लेने से पहले उसे आशीर्वाद लेने के लिए कभी नहीं भूलते ।

 

  • Narendra Modi एक शुद्ध शाकाहारी है।

 

Narendra Modi Biography
narendra modi biography in hindi
narendra modi caste
narendra modi full name
narendra modi family
manmohan singh age
rahul gandhi age
damodardas mulchand modi
narendra modi brother

Narendra Modi Biography In Hindi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी
नरेन्द्र मोदी की जाति क्या है
नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय
नरेंद्र मोदी के बारे मे
नरेंद्र मोदी की जीवनी
नरेंद्र मोदी की शिक्षा
नरेंद्र मोदी का परिवार
narendra modi पिछले कार्य काल
नरेंद्र मोदी के पिता का नाम

narendra modi
narendra modi biography in hindi
नरेन्द्र मोदी की जीवनी
narendra modi biography
modi biography in hindi

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close