नेहा धूपिया का जीवन परिचय | Neha Dhupia Biography In Hindi

 

नेहा धूपिया का जीवन परिचय | Neha Dhupia Biography In Hindi

Neha Dhupia is an Indian actress and beauty queen who is predominantly known for her work in Hindi, Telugu and Malayalam language films. She was born in Kochi, Kerala in a Sikh family to an Indian Navy Commander.

Born: 27 August 1980 (age 36 years), Kochi जन्मदिन- 27 अगस्त 1980

Height: 1.68 m कद- 5 फुट 6  इंच

Parents: Manpinder, Pradip Singh Dhupia
neha dhupia - neha dhupia hd wallpaper - नेहा धूपिया का जीवन परिचय | Neha Dhupia Biography In Hindi

हिन्दी फिल्मों में शाहरूख  खान बिकते हैं या फिर, एक इंटरव्यू के दौरान ग्लैमरस  अदाकारा Neha Dhupia धूपिया  द्वारा कहे गए ये शब्द आज हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के शब्दकोश  में शामिल हो चुके हैं। दरअसल, Neha Dhupia को शुरूआती प्रसिद्धि उनके विवादित बयानों ने ही दी।

पूर्व मिस इंडिया Neha Dhupia ने हिन्दी फिल्मों में अपनी पारी की शुरूआत एक्शन फिल्म कयामत के साथ की। कयामत के बाद उनकी दूसरी फिल्म जूली आयी, जिसमें Neha Dhupia हालात से जूझती वेश्या की भूमिका निभायी। हालांकि,जूली में Neha Dhupia ने अपनी भूमिका के साथ पूरी तरह न्याय किया,पर इस फिल्म के बाद निर्माता-निर्देशकों ने उन्हें उसी लीक की भूमिकाओं में देखा। परिणामस्वरूप नेNeha Dhupia हा  को सिसकियां और शीशा जैसी फिल्में ही मिलीं। एक ढर्रे की फिल्मों से ऊब कर Neha Dhupia ने अपनी ग्लैमरस  छवि से अलग कॉमेडी फिल्मों में किस्मत आजमायी। क्या कूल है हम में उन्होंने अपनी कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को प्रभावित किया। फिल्मों को लेकर दर्शकों की बदलती पसंद के मद्देनजर Neha Dhupia ने धीरे-धीरे ऑफबीट  फिल्मों की ओर रूख करना शुरू किया। वे छोटे बजट की अर्थपूर्ण फिल्मों में देखी जाने लगीं।  मिथ्या, दसविदानियां जैसी फिल्मों में उपस्थिति से उन्होंने सुधी दर्शक वर्ग के बीच अपनी पहचान बनाने का प्रयास किया।

cute_neha_dhupia-HD neha dhupia - cute neha dhupia HD - नेहा धूपिया का जीवन परिचय | Neha Dhupia Biography In Hindi

इस बीच वे बड़े बजट की फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाओं में भी दिखती रहीं। Neha Dhupia की फिल्मों की विविधता का यह सिलसिला भविष्य में भी जारी रहेगा। आने वाले दिनों में Neha Dhupia जहां सौरभ शुक्ला निर्देशित और रजत कपूर अभिनीत रात गयी बात गयी में दिखेंगी, तो अक्षय कुमार और कैटरीना  कैफ अभिनीत दे दना दन में भी वे दर्शकों से रूबरू होंगी। विपुल शाह निर्देशित बड़े बजट की फिल्म एक्शन रीप्ले  में वे अभिनय कर रही हैं, तो पप्पू कांट डांस जैसी छोटे बजट की हास्य फिल्म में भी Neha Dhupia ने अभिनय का प्रस्ताव स्वीकार किया है। वक्त के साथ Neha Dhupia भी समझ गयीं हैं कि यदि लंबे वक्त तक हिन्दी फिल्मों में बने रहना है, तो जरूरी है स्वयं को अच्छी  अभिनेत्री के रूप में साबित करना। इन दिनों Neha Dhupia हॉलीवुड में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। संयुक्त राच्य अमेरिका के एक निजी टीवी चैनल द्वारा निर्मित मिनी सीरिज  बॉलीवुड हीरो में वे हॉलीवुड  के दर्शकों से रूबरू हो रही हैं। ऐसा लगता  है, हिन्दी फिल्मों के साथ-साथ विदेशी दर्शकों को भी अपने मोहपाश  में बांधने की तैयारी कर चुकी हैं Neha Dhupia ।

अपने फिल्मी करियर  के इस निखरे-संवरे रूप से Neha बेहद खुश हैं। वे कहती हैं,अपने कैरियर के इस फेज को मैं एंज्वॉय  कर रही हूं। खुश हूं कि मेरी पहचान अब वर्सटाइल  एक्ट्रेस की बन रही है। उम्मीद है, छोटे पर्दे से बड़े पर्दे तक का सफर आत्मविश्वास के साथ तय करने वाली Neha विवादों और असफलताओं के बाद भी यूं ही अपनी लोकप्रियता बनाए रखेंगी।

Neha Dhupia कैरियर की मुख्य फिल्में

वर्ष-फिल्म-चरित्र

2003- कयामत- सपना

2004- जूली- जूली

2004- रक्त- रिया

2006- सिसकियां- आयशा  शेख

2005- शीशा- रिया

2005- क्या  कूल हैं हम- डाक्टर रेखा

2005- गरम  मसाला- मैगी

2006- फाइट क्लब- डॉक्टर कोमल

2006- तीसरी  आख- सपना

2006- चुप चुप के- मीनाक्षी

2006- उत्थान- किरन

2007- नहले  पे दहला-

2007- देल्ही  हाइट्स- सुहाना

2007- एक  चालीस की लास्ट लोकल- मधु

2007- शूटआउट  एट लोखंडवाला- रोहिणी

2007- दस कहानियां- स्ट्रेंजर्स इन द  नाइट की नायिका

2008- रामा रामा क्या है ड्रामा-

2008- मिथ्या-

2008- महारथी- मल्लिका

2008- दसविदानियां- नेहा

2008- सिंह  इज  किंग- जूली

2008- पेईग गेस्ट- आरती

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here