पूजा भट्ट का जीवन परिचय | Pooja Bhatt Biography In Hindi

 

 

पूजा भट्ट का जीवन परिचय | Pooja Bhatt Biography In Hindi 

Pooja Bhatt is an Indian film actress, voice actress, model and film maker. She is the eldest child of Indian film director, Mahesh Bhatt.पूजा भट्ट (जन्म: 24 फरवरी, 1972) हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री हैं। वह अपने पिता महेश भट्ट की तरह एक निर्देशक भी हैं।

pooja bhatt - Pooja 2 - पूजा भट्ट का जीवन परिचय | Pooja Bhatt Biography In Hindi
पूजा भट्ट (जन्म: 24 फरवरी, 1972) हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री हैं। वह अपने पिता महेश भट्ट की तरह एक निर्देशक भी हैं।
 Pooja Bhatt quick facts
Born: 24 February 1972 (age 44 years), Mumbai
Spouse: Manish Makhija (m. 2003–2014)
Parents: Mahesh Bhatt, Kiran Bhatt

कद- 5 फुट 3 इंच         जन्मस्थान- मुंबई

 

फिल्मों की दुनिया में पूरी तरह रची-बसी  Pooja Bhatt का कैमरे से साक्षात्कार सतरह वर्ष की उम्र में ही हो गया था। पिता महेश भट्ट निर्देशित डैडी से उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर का आगाज किया। डैडी में शराबी पिता की पुत्री की भावनाओं को जीने के बाद दिल है कि मानता नहीं में उन्होंने रोमांटिक भूमिका निभायीं।

अपनी अनोखी संवाद अदायगी और चेहरे के भावों से  Pooja Bhatt ने जल्द ही प्रशंसकों का बड़ा वर्ग तैयार कर लिया। सड़क और सर में उन्होंने अभिनय की नयी ऊंचाइयां छूयीं। कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा बनने के बाद धीरे-धीरे पूजा  Pooja Bhatt के फिल्मों की स्तरीयता कम होती गयी और वे शीर्ष की अभिनेत्रियों में अपना नाम शामिल कराने में असफल रहीं। कुछ असफल फिल्मों के बाद पिता महेश भट्ट द्वारा निर्देशित जख्म में  Pooja Bhatt ने अभिनय की नयी परिभाषा रची। एक असहाय मां की भूमिका को बेहद संवेदनशीलता से उन्होंने निभाया।

धीरे-धीरे  Pooja Bhatt ने फिल्मों में अभिनय से किनारा कर लिया और फिल्म-निर्माण की ओर रूख कर लिया। बतौर निर्माता  Pooja Bhatt की पहली फिल्म तमन्ना थी जिसमें उन्होंने अभिनय भी किया था। उसके बाद उन्होंने जिस्म,दुश्मन,रोग,पाप, हॉलीडे और धोखा जैसी फिल्मों का निर्माण किया। निर्माता के साथ-साथ निर्देशक की कुर्सी पर बैठने का फैसला उन्होंने के साथ किया।

pooja bhatt - poojaslajmi - पूजा भट्ट का जीवन परिचय | Pooja Bhatt Biography In Hindi

हालांकि,पाप बॉक्स ऑफिस पर असफल रही,पर  Pooja Bhatt की निर्देशन क्षमता की भूरी-भूरी प्रशंसा हुई।  Pooja Bhatt के रूप में हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को एक प्रतिभाशाली निर्देशिका मिल गयी। पाप के बाद हॉलीडे और धोखा में उन्होंने अपनी निर्देशन क्षमता का परिचय दिया। वर्तमान में  Pooja Bhatt भट्ट फिल्म-निर्माण और निर्देशन को लेकर ही गंभीर हैं।

संवेदनशील अदायगी और सधे निर्देशन के साथ ही युवावस्था में प्रेम-संबंधों को लेकर उनका बिंदास नजरिया भी सुर्खियों में रहा। कई असफल प्रेम-प्रसंगों के बाद अंतत:  Pooja Bhatt  ने मुनीश मखीजा के साथ विवाह-बंधन में बंधने का फैसला किया। मुनीश के साथ आज वे एक सुखी वैवाहिक जीवन की दिशा में अग्रसर हैं। वैसे,फिल्मों की रचनात्मक दुनिया से अलग  Pooja Bhatt की अपनी सामाजिक और राष्ट्रीय चिंताएं भी हैं जिन्हें वे समय-समय पर किसी-न-किसी मंच पर अभिव्यक्त करती रहती हैं।

करियर की मुख्य फिल्में

1989- डैडी- पूजा

1991- दिल है कि मानता नहीं- पूजा धरमचंद

1991- सड़क- पूजा

1992- प्रेम दीवाने- राधा

1992- सातवां आसमान- पूजा मल्होत्रा

1992- जुनून- डॉक्टर नीता चौहान

1993- फिर तेरी कहानी याद आयी- पूजा

1993- सर- पूजा

1994- चोर और चांद- रीमा सेठ

1993- पहला नशा- मोनिका

1994- तड़ीपार- मोहिनीदेवी

1994- नाराज- सोनिया

1995- हमदोनों- प्रियंका

1995- अंगरक्षक- प्रिया

1996- चाहत- पूजा

1997- तमन्ना (निर्मात्री)- तमन्ना

1997- बॉर्डर- कनु 1998- कभी ना कभी- टीना

1998- अंगारे- पूजा

1998- दुश्मन (निर्मात्री)

1998- जख्म- श्रीमती देसाई

2001- एवरीबडी सेज आई एम फाइन- तान्या

2003- जिस्म (निर्मात्री)

2003- पाप (निर्देशिका)

2005- रोग (निर्मात्री)

2006- हॉलीडे (निर्देशिका)

2007- धोखा (निर्देशिका)

2012- जिस्म 2 (निर्देशिका)

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here