Prakash Karat Biography In Hindi | प्रकाश करात जीवनी

Prakash Karat Biography In Hindi | प्रकाश करात जीवनी

 

Read  Hindi Biorgaphy (जीवनी) Collection  of महापुरुषों की जीवनी ,famous singers,famous personalities of india,famous celebrities and Sports persons.

Prakash Karat

Prakash-Karat-Biography-जीवनी
Prakash Karat Biography In Hindi | प्रकाश करात जीवनी

Prakash Karat Biography In Hindi | प्रकाश करात जीवनी

Prakash Karat एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। वह वर्ष 2005 से भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव बने हुए है। उनका जन्म 7 फ़रवरी 1948 को बर्मा (म्यांमार) में हुआ हुआ था।

Prakash Karat पारिवारिक विवरण

Prakash Karat ने वृंदा करात से विवाह किया है। वे वर्ष 1975 में शादी कर रविवाह किये थे।उनके एक भी बच्चे नहीं। Prakash Karat के पिता बर्मा रेलवे में क्लर्क के रूप में काम करते थे। प्रकाश करात नायर जाति के मलयाली है। उनका परिवार केरल के एलापुल्ली, पलक्कड़, का रहने वाला था।

 

Prakash Karat व्यवसाय

Prakash Karat ने चेन्नई के मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज में अध्ययन कार्य किया था। वह अर्थशास्त्र में  स्नातक करने के लिए मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज में दाखिला लिए थे। उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई में सर्वश्रेष्ठ छात्र के लिए पुरस्कार जीता था। वर्ष 1970 में, प्रकाश करात को “आधुनिक भारत में भाषा और राजनीति” में शोध कार्य के लिए एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से एम.एससी की डिग्री मिली थी।

Prakash Karat व्यवसाय

• वर्ष 1985 में वह भाकपा की केंद्रीय समिति (एम) के लिए चुने गए जहाँ उन्होंने पार्टी स्तर पर क्रांतिकारी परिवर्तन को अन्जाम दिया और पार्टी की साख बढाई।
• वर्ष 1992 में, प्रकाश करात को सीपीआई (एम) की आवश्यक प्रबंधकीय निकाय ‘पोलित ब्यूरो’ का सदस्य बनाया गया था।
• वर्ष 2005 में उन्हे सीपीआई का महासचिव (एम) नियुक्त किया गया जोकि पार्टी के अन्दर एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी वाला पद था। यह पद उस समय पार्टी में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले सिर्फ दिग्गज लोगो को ही दिया जाता था। ऐसी कठिन परिस्थिति में उन्होंने तीन महत्वपूर्ण वाम दलो के साथ तत्कालीन यूपीए सरकार (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार) को समर्थन दिया। सरकार के लिए यह समर्थन उस समय महत्वपूर्ण स्थान रखता था।
• प्रकाश करात लेफ्ट वर्ल्ड बुक के एम.डी. भी है जोकि वाम दलों का प्रमुख प्रकाशन हॉउस है।
• वह सम्पादकीय बोर्ड के सदस्य भी है जोकि मार्क्सिस्ट थिओरेटीकल जर्नल का प्रकाशन करती है।

Prakash Karat उपलब्धियां

Prakash Karat ने टोक्यो ओलंपिक में अखिल भारतीय निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया  था। वह पाँच सर्वाधिक बिकने वाली किताबो के लेखक भी हैं। ये पाँच पुस्तकें हैं- भाषा, राष्ट्रीयता और भारत में राजनीति (1972), जीतने के लिए एक विश्व – कम्युनिस्ट घोषणापत्र (1999) पर निबंध, समय और महाद्वीपों के उस पार: विक्टर कियेरन (2003) को एक श्रद्धांजलि, अधीनस्थ सहयोगी: परमाणु करार और भारत और अमेरिका के सामरिक संबंधों (2008), राजनीति और नीतियां (2008)

किताबें और वृत्तचित्र

Prakash Karat पाँच पुस्तकों के लेखक हैं:

1. भाषा, राष्ट्रीयता और भारत में राजनीति (1972)
2. जीतने के लिए एक विश्व – कम्युनिस्ट घोषणापत्र (1999) पर निबंध
3. समय और महाद्वीपों के उस पार: विक्टर कियेरन (2003) को एक श्रद्धांजलि
4. अधीनस्थ सहयोगी: परमाणु करार और भारत और अमेरिका के सामरिक संबंधों (2008)
5. राजनीति और नीतियां (2008)

Did you like this post on “Prakash Karat Biography In Hindi | प्रकाश करात जीवनी” Please share your comments.

Like US on Facebook

         

यदि आपके पास Hindi में कोई article,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi biography या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:[email protected].पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

Read Also Hindi Biorgaphy Collection
Read Also Hindi Quotes collection
Read Also Hindi Shayaris Collection
Read Also Hindi Stories Collection
Read Also Whatsapp Status Collection In Hindi 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here