Home / Biography / राहुल बोस का जीवन परिचय | Rahul Bose Biography In Hindi

राहुल बोस का जीवन परिचय | Rahul Bose Biography In Hindi

 

राहुल बोस का जीवन परिचय | Rahul Bose Biography In Hindi

 

Rahul Bose is an Indian film actor, director, screenwriter, social activist, and rugby player. Rahul Bose has appeared in Bengali films such as Mr. and Mrs. Iyer, Kalpurush, Anuranan, Antaheen, Laptop and The Japanese Wife.

Born: 27 July 1967 (age 49 years), Bengaluru

Height: 1.7 m कद- 5 फुट 7 इंच

Upcoming movie: Poorna

RAHUL-BOSE-L राहुल बोस का जीवन परिचय | Rahul Bose Biography In Hindi
Rahul Bose

एक व्यक्तित्व और ढेर सारी भूमिकायें Rahul Bose की विशेषता हैं। कई स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े रग्बी के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी Rahul Bose लीकसे हटकर भूमिकायें करने में यकीन रखते हैं। भारतीय सिनेमा के बदलते रूप का प्रतिनिधित्व करने वाले Rahul Bose ने छब्बीस की उम्र में अभिनय करना प्रारंभ किया। बांबे ब्वॉयज और स्प्लीट वाइड ओपेन से राहुल की प्रारंभिक छवि एक गंभीर अभिनेता की बन गयी। ये सभी फिल्में अंग्रेजी भाषा की थी इसलिए फिल्मी कैरियर के प्रारंभिक दिनों में आम दर्शकों के बीच Rahul अपनी पहचान नहीं बना पाए। हिन्दी फिल्म दर्शकों के लिए Rahul Bose  तक्षक की खलनायक की भूमिका में पहली बार उपलब्ध हुएं। फिर तो,मल्टीप्लेक्स दर्शकों को ध्यान में रखकर बनायी गयी हिन्दी फिल्मों में Rahul Bose की उपस्थिति आए दिन होने लगी। वक्त के साथ उन्होंने बहुमुखी प्रतिभासंपन्न अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनायी। मिस्टर एंड मिसेज अय्यर,सिलसिले,चमेली,9 15 पार्क एवेन्यू,मुंबई मैटिनी में राहुल ने अगर,गंभीर भूमिकाएं निभायीं तो झंकार बीट्स और प्यार के साइड इफेक्ट्स में उनका हल्का-फुल्का अंदाज भी दर्शकों के समक्ष आया। बच्चों की फिल्म चेन कुली की मेन कुली में Rahul Bose ने अभिनय किया तो शौर्य में उन्होंने भारतीय सेना के उस पक्ष से दर्शकों को परिचित कराया जिससे दर्शक अनजान थे। प्रतिभाशाली अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्मों के रचनात्मक पक्ष से भी Rahul Bose जुड़े हैं। अंग्रेजी फिल्म एवरी बडी सेज आइ एम फाइन से उन्होंने पहली बार अपनी निर्देशन क्षमता का परिचय दिया। बतौर निर्देशक भी Rahul Bose दर्शकों को प्रभावित करने में सफल रहे।

भाषा की दीवारों को तोड़ते हुए Rahul Bose ने संपूर्ण कलाकार के रूप में खुद को साबित किया है। Rahul के अनुसार, मेरे लिये यह मायने नहीं रखता कि फिल्म की भाषा हिन्दी है, अंग्रेजी है या फिर बंगाली। अगर, फिल्म की कहानी और मेरी भूमिका मुझे संतुष्ट करती है तो मैं भाषा की परवाह नहीं करता हूं। अभिनय, लेखन, निर्देशन सभी विधाओं में पारंगत राहुल अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभाते हैं। Rahul कहते हैं, मेरी व्यक्तिगत राय है कि एक सेलिब्रेटी को सामाजिक रूप से जागरूक होना चाहिये पर , ये पूरी तरह उनकी सोच पर निर्भर करता है कि वे उसे इन्ज्वॉय करते हैं या नहीं। उम्मीद है, भविष्य में भी अपनी विशिष्ट पहचान के साथ Rahul दर्शकों के लिए हमेशा गुणात्मक फिल्मों में उपलब्ध होते रहेंगे।

करियर की मुख्य फिल्में

1995- बांबे ब्वॉयज- रिकार्डो फर्नाडीज

1999- स्प्लीट वाइड ओपेन- केपी

1999- तक्षक- सनी

2001- एवरीबडी सेज आई एम फाइन

2002- मिस्टर एंड मिसेज अय्यर- राजा

2003- झंकार बीट्स- ऋषि

2003- मुंबई मैटिनी- देबाशीष चटर्जी

2003- एक दिन चौबीस घंटे- विरेन्द्र

2003- चमेली- अमन कपूर

2004- व्हाइट न्वाइज- करन देओल

2005- सिलसिले- नील

2005- 15 पार्क एवेन्यू- जयदीप

2006- प्यार के साइड इफेक्ट्स- सिड

2006- अनुरानन- राहुल

2007- चेन कुली की मेन कुली- वरूण

2008- शौर्य- मेजर आकाश

अन्य फिल्में- मान गए मुगले आजम, जापानीज वाइफ, द विस्परर्स।

 

 

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close