Home / Biography / रेखा की अनसुनी कहानी | Rekha Biography in Hindi

रेखा की अनसुनी कहानी | Rekha Biography in Hindi

रेखा की अनसुनी कहानी | Rekha Biography in Hindi

Born: 10 October 1954 (age 62 years), Chennai
Height: 1.7 m
Spouse: Mukesh Aggarwal (m. 1990–1991)

रेखा गणेशन – Rekha Ganesan का जन्म 10 अक्टूबर 1954 में हुआ, स्टेज के कामो से उनको रेखा – Rekha नाम से जाना गया. वह एक भारतीय अभिनेत्री है जिन्हें हिंदी सिनेमा से पहचान मिली. Rekha के अन्दर बहुमुखी प्रतिभा है, जिससे वे हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग छाप छोड़ी छोड़ती है. Rekha ने अपना फ़िल्मी करियर एक बाल कलाकार के रूप में शुरू किया. उनकी पहली फिल्म 1996 में तेलगु भाषा में प्रसारित हुई जिसका नाम रंगुला रत्नम था. उनकी पहली हिंदी फिल्म 4 साल बाद रिलीज हुई जिसका नाम “सावन भादो” था. सफलता मिलने के पश्चात भी कुछ समय तक उन्हें फिल्मो में काम नही मिल रहा था. 1977 के अन्त में काफी मेहनत के पश्चात उन्हें फ़िल्मी अभिनेत्री के रूप में स्वीकार कर लिया गया.

rekha-khubsoorat रेखा की अनसुनी कहानी | Rekha Biography in Hindi
रेखा की अनसुनी कहानी | Rekha Biography in Hindi

रेखा की अनसुनी कहानी – Rekha Biography In Hindi

Rekha ने अपने 40 साल के करिअर में करीब 180 फिल्मो में काम किया. उन्होंने अपने आपको फ़िल्मी करिअर में प्रमुख महिला किरदार के रूप में पेश किया. Rekha के नाम 3 “फिल्मफयर अवार्ड्स” 2″बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड और एक “बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस” का अवार्ड है. उनका किरदार 1980 में “ख़ूबसूरत ” 1988 में “खून भरी मांग ” और 1996 में “खिलाडिय़ो का खिलाडी” विशेष रूप से पसंद किया गया. 1981 में “उमराव जान” के लिए उन्हें नेशनल फिल्म का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. उन्हें अपना करिअर में काफी उतर चढ़ाव का सामना करना पड़ा. “खून भरी मांग” से उन्होंने फिर से वापसी की. इसके पश्चात् 2010 में उन्हें भारत सरकार की ओर से “पद्म श्री” अवार्ड से भी सम्मानित किया गया.

रेखा का प्रारंभिक जीवन – Rekha Early Life

Rekha का जन्म चेन्नई में हुआ. इनके पिता “जैमिनी गणेशन” तमिल अभिनेता थे. एवं इनकी माँ “पुशापावली गणेशन” तेलगु अभिनेत्री थी. इनके पिता एक सफल अभिनेता थे. इन्ही के नक़्शे कदम पर Rekha भी चलती थी. Rekha चर्च पार्क कान्वेंट की विद्यार्थी थी. उन्हें लोग तेलगु समजते थे क्योकि उनकी मातृभाषा तेलगु थी पर वे हिंदी तमिल और अंग्रेजी भी अच्छे से बोलती थी.

उनके माता पिता उनके जन्म के वक़्त विवाहित नहीं थे. इसलिए Rekha को उन्होंने अपनी पुत्री का दर्जा नही दिया. Rekha की 5 छोटी बहने व 1 छोटा भाई भी है. रेखा ने जब 1940 में बॉलीवुड में कदम रखा तब उनके कई निजी राज खुले. बाद मे जब करिअर शुरू हुआ तो उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था की उनके पिता ने उन्हें कभी अपनाया नही. घर की ख़राब हालत की वजह से इच्छा न होते हुए भी उन्हें पढाई छोड़ कर फिल्मो में आना पड़ा.

रेखा का व्यक्तिगत जीवन – Rekha Personal Life About Rekha Marriage & Husband

Rekha ने दिल्ली के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की. एक साल बाद जब रेखा लन्दन में थी तब उनके पति ने सुसाइड नोट, जिसमे लिखा था की “किसी को दोषी ना ठहराया जाये” के साथ आत्महत्या करली. जिसके लिए रेखा को काफी समय तक बहुत कुछ सहना पड़ा, पर बाद मे वे निर्दोष साबित हुई.

1993 में Rekha के बारे में अफवाह उडी क़ि अभिनेता विनोद मेहरा के साथ उन्होंने शादी करली परन्तु 2004 में सिमी ग्रेवाल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने इस शादी से इंकार किया और विनोद मेहरा को अपना शुभ चिन्तक बताया. Rekha अभी अपने बांद्रा में स्थित घर में रहती है.

पृष्ठभूमि-
रेखा का जन्म चेन्नई में तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पावली के यहां हुआ था। उनके पिता अभिनेता के तौर पर काफी सफल हुए और रेखा भी उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलीं। वे तेलगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं। वे हिन्दी, तमिल और इंग्लिश भी अच्छे से बोल लेती हैं।
पढ़ाई-
रेखा पापुलर चर्च पार्क कान्वेंट, चेन्नई की एल्युंमिनाई रहीं है। रेखा ने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। उनकी इस लाइन में आने की कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं थी लेकिन परिवार में आर्थिक समस्या होने की वजह से उन्होंने यह कदम उठाया।
 
शादी-
1990 में दिल्ली के कारोबारी मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली। अफवाह यह भी उड़ी कि उन्होंने 1973 में अभिनेता विनोद मेहरा से शादी की लेकिन 2004 में सिमी ग्रेवाल के टीवी इंटरव्यू में मुकेश के साथ उनकी शादी का खंडन किया और उन्हें अपना वेलविशर बताया। वे अभी मुंबई के बांद्रा इलाके में रहती हैं।
फिल्मी करियर-
वे बाल कलाकार के तौर पर तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम में दिखाई दीं जिसमें उनका नाम बेबी भानुरेखा बताया गया। 1969 में हीरोइन के रूप में उन्होंने अपना डेब्यू सफल कन्नड़ फिल्म आॅपरेशन जैकपाट नल्ली सीआईडी 999 से किया था जिसमें उनके हीरो राजकुमार थे। उसी सालद उनकी पहली हिन्दी फिल्म अंजाना सफर रिलीज हुई थी। फिल्म के एक किसिंग सीन के विवाद के चलते यह फिल्म नहीं रिलीज हो पाई। बाद में इस फिल्म को दो शिकारी के नाम से रिलीज किया गया।
उनका अभिनय में कोई इंट्रेस्ट नहीं था लेकिन आर्थिक तंगी होने कीद वजह से उन्होंने यह किया। यह उनके जीवन का कठिन समय था।
1970 में उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं-तेलगु फिल्म अम्मा कोसम और हिन्दी फिल्म सावन भादो जो कि उनकी बाॅलीवुड में अभिनेत्री के तौर पर डेब्यू फिल्म मानी जाती है। सावन भादो हिट रही और रेखा रातों रात स्टार बन गईं। बाद में उन्हें कई फिल्मों में रोल मिलने लगे लेकिन वे एक ग्लैमर गर्ल से ज्यादा कुछ नहीं थे। उस समय उन्होंने रामपुर का लक्ष्मण, कहानी किस्मत की, प्राण जाए पर वचन ना जाए जैसी फिल्मों में काम किया। इन सबने अच्छा कारोबार किया। उनकी पहली फिल्म जिसमें उनकी परफाॅर्मेंस को सराहा गया, वह थी अमिताभ बच्चन के साथ दो अंजाने जिसमें उन्होंने अमिताभ की लालची बीवी का किरदार निभाया था। इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों की तरफ से ठीकठाक रेस्पांस मिला। फिल्म ‘घर’ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही। यह फिल्म उनके करियर का माइलटोन रही और फिल्म में उनके अभिनय को आलोचकों और जनता दोनों ने काफी सराहा। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर पहली बार फिल्मफेेयर पुरस्कार में नामांकित किया गया।
उसी साल आई फिल्म मुकद्दर का सिंकंदर में वे एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ दिखाई दीं। यह फिल्म उस साल की बड़ी हिट रही और रेखा उस समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं। फिल्म की काफी तारीफ हुई और रेखा को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का के तौर पर फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।
1980 में वे काॅमेडी फिल्म खूबसूरत में दिखाई दीं जिसके निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी थे जिनके साथ रेखा का पिता-बेटी का रिश्ता बन चुका था। यह फिल्म भी सफल हुई और और रेखा को उनकी काॅमिक टाइमिंग के लिए सराहा गया। इसे फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार तो मिला ही, साथ ही साथ रेखा को पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। इसके बाद से अग्रणी फिल्म निर्देशकों ने रेखा को और नोटिस किया और अपनी फिल्मों मे उन्हें कास्ट करने की खासी रूचि दिखाई। उनकी अमिताभ बच्चन के साथ आई ज्यादातर फिल्में हिट हुईं। उनका अमिताभ के साथ अफेयर मीडिया मंे काफी चर्चा का विषय भी बना रहा क्योंकि अमिताभ पहले से शादीशुदा थे। इसके बाद आई यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला में वे अमिताभ और जया भादुड़ी के साथ नजर आईं। फिल्म में रेखा ने अमिताभ की प्रेमिका की भूमिका निभाई तो वहीं जया ने अमिताभ की पत्नी की भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने अपनी हिन्दी को भी काफी सुधारा जिसके लिए मीडिया में उनकी काफी तारीफ हुई।
1981 में आई उनकी उमराव जान। यह फिल्म उनके करियर की बेस्ट फिल्मों ंमें से एक रही और इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया। इसके बाद भी उनकी कई फिल्में आई जो कि काफी हिट हुईं।
1990 के दौरान रेखा की सफलता में गिरावट हुई। उन्होंने कई ऐसी फिल्मों में काम किया जो कि खास कारोबार भी नहीं कर पाईं और आलोचकों से भी अच्छी प्रतिक्रियाएं नहीं मिलीं। इस दौरान श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित जैसी अभिनेत्रियां भी चर्चित हो गईं। इसके बाद उन्होंने कामसूत्रः ए टेल आॅफ लव और खिलाडि़यों का खिलाड़ी जैसी फिल्मों में काम किया। खिलाडि़यों का खिलाड़ी ने काफी अच्छा कारोबार किया और फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही। इस फिल्म में पहली बार रेखा ने मैडम माया का निगेटिव किरदार निभाया था। फिल्म में अक्षय कुमार और रवीना टंडन भी थे।
2000 आते आते उन्होंने फिल्में कम कर दीं और कुछ ही फिल्मों में दिखाई दीं। इस दौरान वे फिल्म बुलंदी में दिखाई दीं। 2001 में वे फिल्म लज्जा में दिखाई दीं। फिर वे राकेश रोशन की फिल्म कोई मिल गया में रितिक की मां के किरदार में पर्दे पर आईं तो वहीं फिल्म परिणीता में एक आइटम नंबर भी करती हुई नजर आईं।
प्रसिद्ध फिल्में-
सावन भादो, ऐलान, रामपुर का लक्ष्मण, धर्मा, कहानी किस्मत की, नमक हराम, प्राण जाए पर वचन ना जाए, धर्मात्मा, दो अंजाने, खून पसीना, गंगा की सौगंध, घर, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, मिस्टर नटवरलाल, खूबसूरत, सिलसिला, उमराव जान, निशान, अगरर तुम ना होते, उत्यव, खून भरी मांग, इजाजत, बीवी हो तो ऐसी, भ्रष्टाचार, फूल बने अंगारे, खिलाडि़यों का खिलाड़ी, आस्था, बुलंदी, जुबैदा, लज्जा, दिल है तुम्हारा, कोई मिल गया, क्रिश, सदियां, सुपर नानी, शमिताभ।

रेखा और कामसूत्र

साल 1996 में आई फिल्म “कामसूत्र” में जब रेखा नजर आईं तो उनकी बहुत ज्यादा निंदा की गई लेकिन रेखा ने खुद को एक कलाकार के रूप में पेश किया था और वह किसी भी काम को ना नहीं कहती थीं इसीलिए उन्होंने इस फिल्म को करना स्वीकार किया. यूं तो सेक्स संबंधों पर आधारित इस फिल्म में रेखा के काम की खास चर्चा नहीं हुई लेकिन कई लोगों ने उनके साहस की तारीफ की.

रेखा के बारे में कुछ रोचक बाते – Hidden Facts About Rekha

1 रेखा ने अपने फ़िल्मी करिअर में 180 फिल्मे की है.
2 रेखा एक ब्राह्मण थी जो आधी तमिल और आधी तेलगु थी क्योकि उनके पिता जेमिनी गणेशन तमिल थे और उनकी माता पुश्पावली तेलगु थी. जब उनका जन्म हुआ तो उनके माता पिता अविवाहित थे.
3 Rekha उन फिल्म अभिनेत्रियों में से एक थी जो राजनीती में आयीं किन्तु फिर भी उन्हें पद्म श्री मिला.
4 शुरूआती दिनों में Rekha इतनी उभर नही पीई क्योकि तब रंगरूप को ज्यादा अहमियत दी जाती थी.
5 1976 में रेखा अमिताभ की फिल्म दो अनजाने आयी. इसी फिल्म से दोनों एक दुसरे को पसंद करने लगे. Rekha को यहा से नया मोड़ मिला.
6 1978 की फिल्म “घर” में रेखा का करिअर अतुलनीय रहा. जिसके करण फ़िल्मफेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेशन हुआ.
7 1978 में ही मुकद्दर का सिकंदर फिल्म रेखा की सफल फिल्मो में से एक है. इस फिल्म को उस दशक की ब्लॉकब्लास्टर फिल्मो का दर्जा मिला.
8 खूबसूरत फिल्म के लिए Rekha को फिल्मफयर अवार्ड से नवाजा गया.
9 1981 में सिलसिला रेखा और अमिताभ की जोड़ी की आखरी फिल्म थी, इसके पहले इनकी जोडी ने काफी हिट फिल्मे दी. यह फिल्म रेखा, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन की त्रिकोण प्यार के ऊपर आधारीत थीं. काहा जाता है यही से इनके प्यार का अंत हुआ.
10 1981 में रेखा Rekha की “उमराव जान” आयी जिसमे उनके अतुलनीय किरदार के लिए उन्हें “नेशनल अवार्ड” से सम्मानित किया गया था.
11 1996 में “खिलाडियों का खिलाडी” के लिए Rekha को तीसरा फिल्मफेयर अवार्ड मिला.
12 1973 में उनके बारे में अफवाह फैली थी की उन्होंने अभिनेता विनोद मेहरा से शादी करली. बादमे इसका खंडन हुआ.
13 रेखा को 1998 में अपना दूसरा फिल्मफयर अवार्ड “खून भरी मांग” के लिए मिला.

Tags: Rekha Biography Rekha Indian Actress Rekha Biography Actress Rekha Profile in Hindi Life History of Rekha Rekha Bio Love life of Rekha रेखा की जिंदगी रेखा के पति रेखा और कामसूत्र रेखा और अमिताभ Rekha hot and bold indian actress profile in hindi KAMSUTRA IN HINDI

रेखा की अनसुनी कहानी | Rekha Biography in Hindi
रेखा बायोग्राफी इन हिंदी
रेखा हस्बैंड नाम लिस्ट
how many husband of rekha actress
रेखा की शादी
rekha family
रेखा जीवनी
रेखा का घर
यही कारण है कि अमिताभ छोड़ रेखा

Rekha Biography in Hindi
rekha ke husband ka naam
abhinetri rekha death
rekha biography marriage
life history of rekha
history of actress sridevi
biography of rekha married life
rekha latest news in hindi
rekha ka real husband

Rekha Biography, Age, Height, Weight, Husband, Family, Wiki & Biodata. Rekha is an Indian Film Actress and Politician.

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close