सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi

 

सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi

 

Salman Khan – अब्दुल रशीद सलीम जो ज्यादातर सलमान ख़ान के नाम से ही जाने जाते है, वे एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और एक प्रसिद्ध टेलीविज़न कलाकार है. जिन्हें मीडिया में “बॉलीवुड का टाइगर”, “सबसे सफल खान”, “सफल फिल्मो का बादशाह”, और आम तौर पर उन्हें उनके चाहने वाले “भाईजान” और “सल्लू” के नाम से भी पुकारते है.

पूरा नाम    – अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
जन्म        – 27 दिसंबर 1965.
जन्मस्थान – इंदोर, मध्यप्रदेश
पिता        – सलीम खान
माता        – सुशीला चारक

सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi salman khan - salman khan2 - सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi
सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi

सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi

CNN की रिपोर्ट के अनुसार वे दुनिया के महान कलाकारों में से एक है उनके ज्यादातर चाहने वाले एशिया और प्रवासी भारतीयों में से भी है. वे आज भी मीडिया में भारतीय सिनेमा के सबसे ज्यादा प्रचलित, अबसे अच्छे और आर्थिक रूप से सफल कलाकार माने जाते है.

एक अभिनय करने वाले कलाकार के साथ-साथ वे एक स्टेज कलाकार भी है और हमेशा अपने भाई सुबान अहमद खान के साथ मिलकर उनकी संस्था “बीइंग ह्यूमन” को साथ में लेकर सामाजिक भलाई के काम करते रहते है. Salman Khan का व्यक्तिगत जीवन पूरी तरह से विवादों और क़ानूनी परेशानियों से घिरा हुआ है उनका ऐश्वर्या राय के साथ के उपद्रवी रिश्ते ने, समस्याग्रस्त प्रजाति का शिकार, वाहन चलाते समय अयोग्यता ऐसे कई मामले दर्ज है जिनमे उनके वाहन के निचे एक की मौत हो गयी थी, इस खबर के साथ मीडिया ने Salman Khan का काफी अपमान भी किया था. और इस विवाद के अंत में सन 2015 में उन्हें पाच साल की सजा सुनाई गयी.

USD 33.5 मिलियन की कमाई के साथ Salman Khan फ़ोर्ब्स की विश्व के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले कलाकारों में 7 वे नंबर पर है, जो हॉलीवुड कलाकार ड्वायने द रॉक जॉनसन, जोंनी डिप्प, ब्रैड पित्त और लेओनार्दो दीकैप्रियो से कई ज्यादा है. वे भारत के सबसे लोकप्रिय लोगो की सूचि में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी आगे है, वे आज भी भारत के लोकप्रिय लोगो में से एक है. और सितम्बर 2015 में किसी पत्रिका में उन्हें भारत का “Most Attractive Personality” के खिताब से नवाजा गया.

Biography Of Salman Khan in Hindi – सलमान खान का आरंभिक जीवन

Salman Khan ये चलचित्र लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चारक (सलीम खान की पहली पत्नी) के सबसे बड़े बेटे है. उनके पिता के पैतृक ये अफगानिस्तान के पश्तून से थे जो बाद में इंदोर, मध्यप्रदेश आके बसे. खान भाइयो की माता ये हिंदु थी, जिसके पिता बलदेव सिंह चरक जम्मू-कश्मीर से आये थे और माता महाराष्ट्र से.Salman Khan  सलमान खान ये बताते है की वे हिंदु और मुस्लिम दोनों ही है.

सलमान ख़ान (Salman Khan) की सौतेली माँ हेलेन है, जो खुद भी अभिनेत्री थी, जो उनके साथ कई फिल्मो में सह-अभिनेत्री भी रह चुकी है. Salman Khan को दो भाई है, अरबाज़ खान जिन्होंने एक अभिनेत्री से शादी की जिसका नाम मल्लिका अरोरा खान है और दुसरे भाई सोहिल खान है और दो बहने अलविरा खान अग्निहोत्री जिसने अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से शादी कर ली और दूसरी बहन अर्पिता खान को दत्तक लिया.

Salman Khan ने अपना प्राथमिक शिक्षण सेंट.स्तानिस्लौस हाई स्कूल से पूर्ण किया जहा उनके साथ उनके भाई अरबाज़ और सोहेल भी थे. और बाद में वे अपने छोटे भाई अरबाज़ के साथ स्सिन्डिया स्कूल में पढ़े. और अंत में वे Elphinstone College गये जहा उन्हें द्वितीय वर्ष में निकाला गया.

चलचित्र लेखक सलीम के बेटे, Salman Khan ने अपना करियर सह कलाकार के रूप में बीवी हो तो ऐसी(1988) से शुरू किया. और सलमान की मुख्य कलाकार के रूप में पहली फिल्म सूरज बर्जात्य की मैंने प्यार किया(1989) रही, ये उनकी पहली व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी. वे बॉलीवुड की कुछ सफल फिल्मो में स्टार कलाकार की भूमिका करते रहे, जैसे एक रोमांटिक पारिवारिक फिल्म हम आपके है कौन… जो दीपा जैन ने 1994 में लिखी, फिर एक एक्शन फिल्म करन अर्जुन (1995), कॉमेडी फिल्म बीवी नं.1(1999), और एक पारिवारिक नाटक हम साथ-साथ है(1999) भी शामिल है. उन्हें करन जौहर के रोमांटिक नाटकीय फिल्म कुछ कुछ होता है(1998) में उनके रोल के लिए फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग कलाकार का अवार्ड मिला. फिर कुछ समय के लिए 2000 में उनकी मांग कम होने के बाद, सन 2010 में कई सारी सुपरहिट फिल्मो में स्टार रोल करने के बाद वे फिर से बॉलीवुड के सबसे सफल कलाकार कहलाये.

इन सफल फिल्मो में दबंग(2010), बॉडीगार्ड(2011), एक था टाइगर(2012), किक(2014) और बजरंगी भाईजान(2015) का समावेश हैजिसमे उनके साथ काफी बेहतरीन किरदार निभाया नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने. उनकी 8 से भी ज्यादा सफल फिल्मो ने 1 बिलियन से भी ज्यादा की कमाई की, और 9 अलग-अलग वर्षो में सबसे बड़ी फिल्म ओपनिंग का रिकार्ड भी उन्ही के नाम है. उनके फिल्म जगत में इस तरह के प्रेरणादायक काम के लिए 2008 में मनोरंजन क्षेत्र में इतनी बड़ी सफलता के लिए राजीव गांधीपुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Salman Khan – Biography, Wiki Detail, Age, Height, Personal Life

बॉलीवुड दबंग Salman Khan से जुड़े 10 ऐसे फैक्‍ट, जिसके बारे में शायद ह‍ी पहले आप जानते थे.

1. Salman Khan  , बस नाम ही काफी है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सलमान का पूरा नाम अब्‍दुल राशिद सलीम सलमान खान है.

2. फिल्‍मी पर्दे पर हिट Salman Khan के बारे में इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी.

3. बचपन में Salman Khan हीरो नहीं अपने पिता सलीम की तरह राइटर बनना चाहते थे.

4. Salman Khan  ने अपने नाम पर आज तक कोई ईमेल आईडी नहीं बनाई है. इस बात को सलमान ने खुद दुबई में दिए गए एक इंटरव्‍यू में स्‍वीकारा था. इसकी वजह भी दंबग खान ने बताई थी कि वो हर किसी से फेस टू फेस बात करना पसंद करते हैं. ईमेल पर हाय-हेलो बोलना करना उनकी आदत में नहीं है.

5. Salman Khan बचपन से स्‍विमिंग करने में माहिर है और स्‍कूल टाइम में चैंपियन भी रह चु‍के हैं.

6. हमारे बजरंगी भाईजान की फिल्‍मी अदाकारी से तो सभी वाकिफ हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि वो बहुत अच्‍छे पेंटर है.

7. Salman Khan कई शू ब्रांड के अंबेस्‍डर हैं लेकिन असल जिंदगी में वे नंगे पांव रहना ज्‍यादा पसंद करते हैं.

8. Salman Khan को चाइनीज खाना बेहद पसंद है और उनका फेवरेट रेस्‍टोरेंट मुंबई स्थित चाइना गार्डन है.

9. सलमान के नाम उनके एक फैन ने मुंबई में ‘भाईजांस’ नाम का रेस्‍टोरेंट खोला है. इस रेस्‍टोरेंट की एंटेरेंस बैंडस्‍टैंड में सलमान के घर की एंटेरेंस जैसी है.

10. Salman Khan अपने हाथ में एक खास नीले पत्‍थर का ब्रेसलेट पहनते है, जिसे वे खुद के लिए बहुत लकी मानते है. ऐसी ही ब्रेसलेट उनके पिता सलीम भी पहनते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here