शहनाज हुसैन की जीवनी –Shahnaz Husain Biography in Hindi

शहनाज हुसैन उद्योगपति की जीवनी –Shahnaz Husain Biography

 

शहनाज हुसैन जन्म: 1940

शहनाज हुसैन कार्य/व्यवसाय/पद: ब्यूटी एक्सपर्ट और उद्यमी – शहनाज हर्बल्स की सीईओ

शहनाज हुसैन शहनाज हुसैन - shahnaz 2 - शहनाज हुसैन की जीवनी –Shahnaz Husain Biography in Hindi
शहनाज हुसैन

मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज भारत की सबसे सफल महिला उद्यमियों में से एक हैं और उनकी कम्पनी शहनाज हुसैन हर्बल्स दुनिया भर में हर्बल प्रोडक्ट्स बनाने वाली सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक है। शहनाज हुसैन की कम्पनी सौन्दर्य और सेहत के लिये करीब चार सौ उत्पाद बनाती है और उन्हें करीब-करीब पूरी दुनिया में बेचती है। स्पष्टवादी विचार और आकर्षक रूप के लिए जानी जाने वाली शहनाज ने अपना दबदबा फ्रेंचाइजी सिस्टम से बनाया। इस कारण उन के हर्बल उत्पाद तेजी से दुनिया में फैशन और प्रतिष्ठा का परिचायक बन गए।

शहनाज हुसैन उद्योगपति की जीवनी –Shahnaz Husain Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन

शहनाज का जन्म वर्ष 1940 में एक संभ्रांत और प्रख्यात परिवार में हुआ। वो भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एन यू बैग की पुत्री हैं। शहनाज हुसैन  के दादा मीर यार जंग हैदराबाद के मुख्य न्यायाधीश और नागपुर के गवर्नर थे। शहनाज की सगाई मात्र 14 साल की उम्र में हो गई और 16 साल की उम्र में शादी भी हो गयी और उसी साल वह एक बच्चे की मां भी बनीं। घरेलू जीवन में ऊब जाने पर ब्यूटिशियन बनने की जिद पर पति और पिता दोनों ने उनका साथ दिया|शहनाज हुसैन के बाद उन्होंने  दुनिया के कई ब्यूटी स्कूलों में पढ़ाई की।

शहनाज हुसैन कैरियर

आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनो में प्रायः रसायनों का उपयोग होता है जिनका शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसे देखते हुये शहनाज हुसैन  ने आयुर्वेद का अध्ययन किया और इसके बाद लगभग दस वर्षों तक लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क और कॉपनहेगन के प्रति‌ष्ठित पॉर्लरों में प्राकृतिक सौंदर्य प्रणाली का प्रशिक्षण लिया। वर्ष 1977 में उन्होंने दिल्ली में अपने घर से ही शहनाज हर्बल्स की शुरुआत की। उन्हें शुरुआत से ही बहुत जबर्दस्त समर्थन मिला और वे अगले छह महीनों के लिए बुक हो गईं। पहले वे रोगी विशेष के लिये उपचार तैयार करती लेकिन जल्दी ही मुहांसे, झाई, त्वचा में नमी की कमी और एलोपेसिया यानि बालों को गिरने से रोकने के लिये विभिन्न उत्पाद बाजार में पेश किये।

नब्बे का दशक आते-आते शहनाज हुसैन के उत्पादों को इतना पसंद किया जाने लगा कि वे देश-दुनिया के सभी बड़े स्टोर्स पर बिकने लगे। सत्तर के दशक में उन्होंने सौन्दर्य विशेषज्ञों के वैश्विक सम्मेलन सिडेस्को में देश की नुमाइंदगी की और उन्हें एक दिन के लिये  इस सम्मेलन की अध्यक्षता करने का मौका भी मिला| इस मौके का लाभ उठाते हुये उन्होंने पूरी दुनिया का ध्यान आयुर्वेद की ओर खींचने का प्रयास किया।

धीर॓-धीर॓ दुनिया भर में शहनाज हुसैन  के सौंदर्य उत्पादों का डंका बजने लगा और लंदन के हैरोड्स से लेकर दुबई के सुल्तान स्टोर्स तक सब उनके उत्पाद बेचने के लिये तत्पर रहने लगे। शहनाज हुसैन ने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिये फ्रेंचाइजी के तहत भारत और विदेशों में अपने एक्सक्लूसिव स्टोर्स खोले लेकिन गुणवत्ता पर नियंत्रण रखने के लिये वे अपने सभी फ्रेंचाइजी मालिकों को पहले प्रशिक्षण देतीं।

भारत में सौंदर्य चिकित्सा के क्षेत्र में अंतररा‌ष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण संस्थानों की आवश्यकता महसूस करते हुये शहनाज हुसैन ने ‘वूमैन्स वर्ल्ड इंटरनेशनल’ की स्थापना की। इसका मुख्य उद्देश्य शारीरिक संरचना, सौंदर्य, व्यक्तित्व विकास से लेकर सैलून प्रबंधन तक स भी विषयों पर प्रशिक्षण देना था। इसके बाद शहनाज़ ने पुरुष सौंदर्य के क्षेत्र में ‘मैन्स वर्ल्ड इंटरनेशनल’ भी शुरू किया।

शहनाज हर्बल्स दो आर एंड डी केन्द्रों का संचालन करती है। इसके अलावा दिल्ली के पास दो औषधि उद्यान व फूलों के बाग भी हैं। शहनाज हुसैन की खास बात यह है की कच्चे माल से लेकर प्रोसेसिंग और पैकेजिंग तक की पूरी प्रक्रिया में गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दिया जाता है। इतने उत्पादों और विशाल कारोबार के बावजूद कंपनी कभी भी अपने उत्पादों का विज्ञापन नहीं करती। उनके अनुसार ‘ग्राहक संतोष सबसे बड़ा विज्ञापन है और मौखिक प्रचार ग्राहक के मन में विज्ञापन से भी अधिक भरोसा जगाता है।’

उन्होंने ऐसे उत्पाद बनाये जो कभी सिर्फ देश के आयुर्वेदिक केंद्रों में ही उपलब्ध थे। ये उत्पाद विदेशी स्पा से लेकर हर एक उपभोक्ता के हिसाब से ढल सकते थे| शहनाज हुसैन की कंपनी अब भारत, दुबई और लंदन के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों और शहरों में फैल गयी है। उनके उत्पाद आलीशान स्टोर सेल्फ्रिजेस में बिकते हैं और हार्ले स्ट्रीट में वह क्लीनिक चलाती हैं|

शहनाज हुसैन सम्मान और पुरस्कार

सौंदर्य प्रसाधन सामग्री क्षेत्र की प्रमुख उद्यमी शहनाज को आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के कई देशों में सम्मानित किया गया है।

ब्रिटेन में लायड्स टीएसबी जेवेल अवॉर्ड अमेरिका में ‘लियानार्दो द विंची डायमंड अवॉर्ड’जेनेवा में इंटरनेशनल स्टार अवॉर्ड :गुणवत्ता, हीरा उत्पाद खंड: प्रदान किया गया‘द आर्क ऑफ़ यूरोप गोल्ड स्टार फॉर क्वालिटी अवार्ड’‘वन ऑफ़ द लीडिंग वीमेन एन्त्रेप्रेंयूर्स ऑफ़ द वर्ल्ड’‘द 2000 मिलेनियम मेडल ऑफ़ ऑनर’राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कारवीमेन ऑफ़ द डिकेड अवार्ड 1983इमेज इंडिया अवार्ड 1985फिक्की आउटस्टैंडिंग वीमेन ऑफ़ द ईयर अवार्ड 1986

Did you like this Amazing india Facts on “शहनाज हुसैन की जीवनी – Shahnaz Husain Biography in Hindi” Please share your comments.

Like US on Facebook

यदि आपके पास Hindi में कोई articles,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi Famous Peoples Biography In Hindi, प्रसिद्ध लोगों की जीवनी या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:[email protected].पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

Read Also Hindi Biorgaphy Collection

Read Also Hindi Quotes collection

Read Also Hindi Shayaris Collection

Read Also Hindi Stories Collection

Read Also Whatsapp Status Collection In Hindi 

Thanks!

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here