Sholem Aleichem Quotes in hindi (शोलोम अलिकेम के अनमोल विचार)

 

Sholem Aleichem Quotes in hindi (शोलोम अलिकेम के अनमोल विचार)

 

Sholem Aleichem (शोलोम अलिकेम)

(18 Feb.1869-13 May 1916)

Sholem Aleichem Quotes and Thoughts in hindi (शोलोम अलिकेम के अनमोल विचार)

सोलोमन राबिनोविच को शोलोम अलिकेम के नाम से जाना जाता है। इनका जन्म प्रियास्लाव में हुआ, जो अब यूक्रेन में है। इन्हें विनोदी और सामाजिक मुद्दों पर लिखे नाटकों के लिए जाना जाता है। जब 24 साल के थे तो पहली कहानी प्रकाशित हुई थी।

शोलोम अलिकेम के अनमोल विचार

Quote 1: जीवन समझदार आदमी के लिए सपने जैसा होता है। मुर्ख के लिए यह खेल है, अमीर आदमी के लिए हास्य-विनोद और गरीब के लिए पीड़ा होता है।

Quote 2: असली ख़ुशी वह होती है जो खुद महसूस की जा सके, बिना किसी साथी के, बिना किसी किन्तु-परन्तु के, बिना किसी तर्क के।

Quote 3: कुछ लोग ऐसे होते है जो कोई काम नहीं जानते, लेकिन फिर भी सब जानते है। वो कभी कहीं नहीं जाते, लेकिन सभी बाते समझ जाते है। वो कभी किसी के बारे में एक पल भी नहीं सोचते, फिर भी हर बात को आत्मसात कर लेते है। दुनिया ऐसे लोगो को सम्मानित करती है।

Quote 4: जिन्दा रहने के लिए हर सम्भव प्रयास करना पड़ता है, भले ही वो प्रयास आपको मार ही क्यों न दे।

Quote 5: दुनिया निर्दयी और खतरनाक जगह है। लेकिन यही अच्छाई और ख़ुशी का स्त्रोत भी है। दुखी होने की जरूरत नहीं है। नाराज होने के स्थान पर हंसना अच्छा है।

Quote 6: यह कोई नहीं जानता कि जूता किसे काटेगा, क्या इस बारे में पहले से पता करना संभव है।

Quote 7: आप जितना शांति की ओर जाने की कोशिश करते है। उतनी ही अशांत स्थितियां आपके सामने आने लगती है। शांति पाने की कोशिश अक्सर असफल हो जाती है।

Quote 8: खेल में न अच्छा होता है, न टॉप होता है और न ही खराब होता है। हर खेल एक ही परिणाम पर खत्म होता है। एक हारता है और एक जीतता है। और हमेशा ही जो जीतता है वह बुद्धिमान होता है, स्मार्ट होता है और साथ ही अच्छा आदमी भी होता है।

Quote 9: किसी के किए भी ज्यादा पागल कर देने वाली बात क्या होती है। जब आप किसी को भी डांट रहे हो, आप उस पर चिल्ला रहे हो, आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो गया हो और सामने वाला मुस्कुरा रहा हो।

Quote 10: अमीर आदमी घमंड से फूल जाता है और गरीब आदमी भूख से। गरीब के दुनिया में उतने दुश्मन है, जितनी अमीरों की संख्या है और अमीरों के उतने ही दुश्मन है जितनी गरीबो की संख्या है।

Quote 11: हमेशा और हर जगह सुखद स्थितियां नहीं रहती। इसकी कोशिश करना भी व्यर्थ है। और हमेशा, हर जगह ख़ुशी लाने की कोशिश तो आपके लिए स्थिति को और दुखद बना देगी।

Quote 12: कोई भी सिर्फ आलू पर जीवित नहीं रह सकता। साथ में रोटी भी चाहिए। और जब खाने के लिए रोटी नहीं मिलती तो समझदार आदमी किसी काम की तलाश में निकल पड़ता है।

Quote 13: एक कुंवारा वो आदमी है जो हर सुबह एक अलग रास्ते से काम पे आता है।

Quote 14: मैं ये मानता हूँ कि मजाकिया होना किसी की पहली पसंद नहीं हो सकती।

Quote 15: जीवन भय और दुःख में बटा हुआ है।

Quote 16: जीवन में मृत्यु से भी ज्यादा बुरी चीजे है। क्या आपने कभी किसी बीमा बेचने वाले के साथ एक शाम बिताई है ?

Sholem Aleichem Quotes in hindi (शोलोम अलिकेम के अनमोल विचार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here