Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi

0
116

 

आज मैं एक ऐसी अदाकारा की बात कर रहा हूँ, यदि वो आज Famous Bollywood  Actress नहीं होती तो, वो Doctor होती। पर फिल्मों में पिता-माता की Present होने के कारण वो खुद को फिल्मों में जाने से ना रोक सकी। वो कौन है ?… वो है Shraddha Kapoor, जो Karishma Kapoor की फिल्म “दिल तो पागल है” देखी, तो वो फिल्मों में जाने के लिए पागल हो गई। आप इस Hindi Biography and  life story द्वारा स्कूल लेवल पर फूटबाल और दौड़ की एक अच्छी खिलाड़ी रह चुकी Shraddha Kapoor को नजदीक से जानेंगे।

Awesome-Look-of-Shraddha-Kapoor Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi

Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi 

Born: 3 March 1987 (age 29 years), Mumbai
Height: 1.68 m
Parents: Shivangi Kolhapure, Shakti Kapoor
Siblings: Siddhanth Kapoor
Education: Boston University, Jamnabai Narsee School

Shraddha Kapoor Hindi Biography (Wiki)

shraddha-kapoor-759 Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi
Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi

Shraddha Kapoor का Chilhood & Family (Parents)

Shraddha Kapoor का जन्म मुंबई में हुआ था। वे हिन्दी फिल्मों के विलेन कहे जाने शक्ति कपूर की बेटी है। वैसे वे पिता की तरफ से पंजाबी है, पर माँ की तरफ से मराठी है। उनकी एक भाई भी है, सिद्धार्थ कपूर। उनकी बचपन एक Celebrity Kids की तरह था। वे Tom Boy थी। जिसके बारे में वे खुद कहती है,

Limelight में आना मुझे बहुत पसंद था, क्योंकि मेरे डैड एक Actor थे। मैं स्कूल में Popular थी। Summer Vacation में अपने डैड के सेट पर जाती थी। मैं सामान्य बच्चों से अलग नहीं थी। भाई की नायलोन-निकर पहन कर लड़कों के साथ खेलती और लड़ती भी थी।

 

Shraddha Kapoor का Education Sports

उन्होंने अपनी Primary Education जमनाबाई नर्सी स्कूल से पूरी की और इंटर्मीडियट की पढ़ाई के लिए अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे चली गई। जब तक वह 15 साल की हो चुकी थी। उस स्कूल में वे काफी फुटबॉल और बास्केटबॉल खेलती थी। एक इंटरव्यू में वे कहती है,

Shraddha-Kapoor-selfie-with-Shyloh- Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi

मुझे बास्केटबॉल से ज्यादा फुटबॉल पसंद था, क्योंकि बॉल को किक करने का मजा ही कुछ और था।

इसके अलावा स्लिम बॉडी वाली Shraddha Kapoor उस स्कूल में Second Fastest Runner थी।

इसके बाद उन्होंने डॉक्टर बनने के Aim से Boston University ज्वाइन की। पर लोग उन्हें कहते थे “तुम तो शक्ति कपूर की बेटी हो। तुम हिरोईन बनोगी” तब वो इसका विरोध करती थी।

जब उन्होंने Karishma Kapoor की फिल्म “दिल तो पागल है” देखी, तो उन्हें लगा फिल्मों में जाना चाहिए। वे कहती है जब मैंने डैड को इस बारे में कहीं तो उन्होंने कहा कि फिल्मों में नहीं जायोगी, Study करोगी। मैं भी सोची, ग्रेजुएट पूरा करके एक्टिंग करूंगी।

 

M_Id_480117_Shraddha_Kapoor Famous Bollywood Actress Shraddha Kapoor Biography In Hindi

Shraddha Kapoor का Bollywood Career

बोस्टन यूनिवर्सिटी में एक साल पूरा कर वो इंडिया में छुट्टियाँ बिताने के लिए आई। उन्हीं दिनों “तीन पत्ती” फिल्म के प्रोड्यूसर ने उनकी Facebook Profile देखा। जिन्हें लगा कि वो इस फिल्म में होनी चाहिए। फिर उन्होंने उन्हें बुलाया और Audition लिया, जिसमें वे चुन ली गई। इस तरह उन्होंने 2010 में Bollywood में Debut की। इस फिल्म में वो कॉलेज गर्ल की रोल की भूमिका में थी। जिसे लोगों द्वारा काफी सराहा गया। पर फिल्म फ्लॉप रही।

2011 में वह Yash Raj Films के बैनर के तले तीन Movies को साइन की। जिसमें एक फिल्म “लव का द एंड” में एक कोमेडियन टीनेजर गर्ल की भूमिका निभाई। फिल्म पूरी होती और बॉक्स ऑफिस सन्नाटे से धूल जाता है। पर Shraddha Kapoor की परफ़ोर्मेंस की तारीफ लगातार मिलती रही।

पर वे अभी भी उस मुकाम से दूर थी, जहां लोग उन्हें उनके डैड के द्वारा नहीं, सीधे जानते।

2013 में उन्हें मोहित सूरी की Romantic Movie “Aashiqui 2” में एक एक्ट्रेस रूप में काम करने के लिए साईन कर लिया गया, जिसमें अदित्या रॉय कपूर हीरो थे। बा-खुदा यह फिल्म ही हिट नहीं हुई बल्कि इसके सारे गाने भी हिट हुए, जिसे आज भी युवायों द्वारा सुना जाता है।

इस Film ने उन्हें रातों-रात पोपुलर बना दिया। जिसके कारण वे Facebook, Twitter और Google पर टॉप ट्रेंड करने लगी। इस फिल्म ने World-Wide करीबन 109 करोड़ रुपये की कमाई की। इस सफलता से उन्हें कई अवार्ड्स के लिए नोमिनीज़ मिले, पर एक भी अवार्ड जीत न सकी।

2014 में सूरी की फिल्म “एक विलेन” की, जिसमें उन्होंने “तेरी गलियाँ” गाना गाई, जो जवां दिलो को काफी भायी। एक क्रिमिनल, जिसकी भूमिका सिद्धार्थ मल्होत्रा निभा रहे थे, पर बनी यह फिल्म हिट रही और कमाई में जादुई आंकड़ा 100 करोड़ को छु गई।

इस फिल्म ने Shraddha Kapoor की एक पहचान को पुख्ता करते हुए एक और नयी पहचान दी। एक बेहतर एक्ट्रेस, दूसरी दिल के तार को छूने वाली सिंगर। इसके अलावा वे Costume Designer भी हैं।

पर उन्हें अभी भी Dancing Movie की इंतजार था, क्योंकि उन्हें डांसिंग बहुत अच्छा लगता है। वह शुरुआती दिनों में शामक डाबर के Institute (जहां से शाहिद कपूर ने भी डांसिंग सीखा) में डांस सीखने जाया करती थी। वही से उन्हें डांसिंग में रुचि जागी और वे घर आकर आईना के सामने कभी माँ या पिता के कपड़े पहनकर घंटों डांस-प्रैक्टिस करती थी।

2015 में रेमो डी-सूजा की Film एबीसीडी2 में वरुण धवन के साथ काम करने का मौका मिला। वो इस फिल्म को पाकर बहुत खुश थी, क्योंकि Shraddha Kapoor पहली बार कोई Dancing Movie मिली थी। दोनों के उम्दा परफ़ोर्मेंस के कारण वाल्ट डिज्नी पिक्चर्स द्वारा प्रोड्यूस इस फिल्म ने 100 करोड़ रुपये की कमाई की।

Shraddha Kapoor ने Tiger Shroff के साथ Action Film “Baagi: Rebels in Love” को अक्तूबर 2015 को पूरा कर लिया गया है।  फिलहाल वो फरहान अख्तर के साथ Rock On!! 2 में काम कर रही हैं। “Half Girlfriend” उनकी फ्युचर फिल्म है।

Shraddha Kapoor का Personal Life

Personal Life में Shraddha एक सिंपल सी गर्ल है, जो समय पर खाना और सोना के नियम को सख्ती से पालन करती है और जो अपनी Beauty के लिए ज्यादा चिंतित नहीं रहती है। Shraddha अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए केवल फेस वाश और मोइश्चर्निंग क्रीम यूज करती है। वह कभी-कभार ही Beauty Parlor जाती है। खाली समय मिलने पर वह ऑनलाइन शॉपिंग बहुत करती है। इसके अलावा वे स्कूबा ड्राइवर भी है।

 

Shraddha Kapoor’s Awards

Lions Gold Awards(2011)
Stardust Awards(2012)
Hello! Hall of Fame Awards(2013)
Lions Gold Awards(2013)
Screen Awards(2013)
Star Guild Awards(2013)
Global Indian Music Academy Awards(2015)
IAA Leadership Awards(2015)

 

Shraddha Kapoor कुछ सवाल जवाब

पसंद -Adventures Games, अजनबी जगहों पर घूमना।

नापसंद – पिता का फिल्मों में विलेन का रोल

Favourite Place -पेरिस

Hobbies– गाना, डांसिंग, इन्टरनेट पर दोस्तों के साथ गप्पे लड़ना

Education Qualification – इंटर्मीडियट पास

Favorite Actors – अमीर खान, अमिताभ बच्चन

Favorite Actress – प्रियंका चोपड़ा और नूतन

Favorite Movies – प्यासा,Titanic, The Notebook

अपनी पिता की फेवरिट फिल्म – अंदाज अपना अपना

Favorite Director – महेश सूरी

Favorite Color – Purple और Yellow

Favorite Food – Shushi Roll

Shraddha Kapoor’s Love Affairs– Aditya Roy Kapur, Varun Dhawan

क्या वे स्मोक करती है ? – नहीं

क्या वे अलकोहोल लेती है ? – हाँ

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here