Home / Biography / Actress Sofia Hayat Biography In Hindi ( Life Story)

Actress Sofia Hayat Biography In Hindi ( Life Story)

 

 

उन्होंने माना है कि वे रातोंरात नन नहीं बन गईं, बल्कि रिलेशनशिप में प्रताड़ित होने के कारण आखिर में यह फैसला लिया। कुछ ऐसी ही कहानी है, Sofia Hayat की। जिसे हम और आप देख कर कह सकते है, वो एक सम्पन्न परिवार से होंगी। पर ऐसा कुछ भी नहीं। कहने को वो एक middle class फैमिली से है। पर बचपन में वो पिता और चाचा की डांट और पिटाई को अपने शरीर पर सही है, इस विकट परिस्थिति में किसी भी सामान्य बच्चे का सामान्य जीवन कभी भी रुक सकता था। पर Sofia Hayat नहीं रुकी।

आपको जानकार हैरानी होंगी, जहां सोफिया का दम घुटता था, वही से वो एक multi talented girl बनकर निकली। Sofia Hayat एंकरिंग, एक्टिंग, 11 तरह की सिंगिंग, 8 तरह की डांसिंग, घुड़सवारी, मार्शल आर्ट, योगा, पोलो, स्कूबा ड्राइविंग, जर्नलिज़्म आदि कार्य बखूबी कर सकती है।

sofia-hayat Actress Sofia Hayat Biography In Hindi ( Life Story)

Actress Sofia Hayat Biography In Hindi ( Life Story)

Childhood & Parents

Sofia Hayat का जन्म लंदन के मिडल क्लास फैमिली में हुआ था। Sofia के पिता, जम्मूर्रद एक प्राइवेट फ़ैक्टरी में एक कर्मचारी थे और माँ सुररिया एक हाउसवाइफ़ थी। परिवार में Sofia Hayat के तीन बहनें साइरा, ताहिरा और जाकरा और दो भाई मजीद और वजीद है। Sofia के पिता रूढ़िवादी मुस्लिम थे।

 

Education

Sofia Hayat ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लंदन में और कॉलेज की पढ़ाई ब्रिघटन यूनिवर्सिटी से की, जहां उन्होंने music और arts में बीए ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की।

 

Modeling

Sofia Hayat ने अपनी कैरियर की शुरुआत मोडेलिंग के साथ की। मोडेलिंग करते हुए Sofia ने कई ब्युटि प्रॉडक्ट ब्राण्डों के लिए विज्ञापन भी की, जिसमें वो खासा popular हुई।

Acting

मध्यम रफ्तार से बढ़ रही Sofia Hayat की कैरियर के लिए 2002 में बीबीसी के माध्यम से रफ्तार मिली, यहाँ सोफिया को acting का मौका मिला। उन्होंने Absolute Power show में काम की और खूब बाहवाहियाँ बटोरी।

Anchoring

भारत में Sofia Hayat ने अपनी कैरियर की शुरुआत 2003 में Zee TV के साथ की, जहां उन्होंने तीन सालों के लिए अपनी शो को होस्ट की, जो इतना पोपुलर हुआ कि भारत की सीमा भी छोटी पड़ गई। england में बसे एशियन युवा वर्ग इनकी बड़ी फैन बन गए। 2008 में Sofia Hayat ने Fur TV पर प्रसारित होने वाली BAFTA Show में काम की, यह शो Internationally सफल रही। लोगों की मांग पर इस शो को पाँच भाषायों में डब किया गया।

Movies Debut

2009 में Sofia Hayat ने फिल्मों में डेब्यु की, उन्होंने The Unforgettable मूवी में काम की। पर box office  पर इस movie का असर फीका रहा।

2010 में Sofia Hayat ने Cash & Curry फिल्म के lead role  में काम की। film कमर्सियली हिट रही और पोर्टो बेलो फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म अवार्ड जीतने में कामयाब रही।

Bollywood Debut

2012 में उन्होंने Dairy of A Butterfly फिल्म से Bollywood में डेब्यू की। फिल्म hit रही और उन्हें एक actress की नई पहचान दे गया।

2012 -13 में उन्होंने नाचले लंदन फिल्म की। यह पहली ऐसी movie थी, जिसका सिर तो hollywood में था, पर दिल bollywood में। मतलब इस फिल्म को hollywood डाइरेक्टर Neville Raschid द्वारा निर्देशित किया, पर इसे बनाया गया, bollywood के एक्टर्स के साथ भारतीय दर्शकों के लिए। इस फिल्म में Sofia Hayat की बेहतरीन एक्टिंग की तारीफ करते हुए इस फिल्म के निर्देशक नेविले रसचिड़ कहते है,

TV Shows

इस बीच Sofia को यूटीवी से Superb Season 2 शो में जज बनने के लिए इन्वाइट किया गया। जिसे उन्होंने 2012-13 के बीच बखूबी पूरा किया।

Bigboss-7 Contestant

2013 उनके के लिए काफी कुछ लेकर आया था। एक तो Big-Boss 7 की कंटेस्टेंट चुनी गई और वही salman khan से मिलने का सपना भी पूरा हो गया। पर सोफिया ज्यादा दिनों तक बिगबॉस हाउस में टिक ना सकी और जल्द ही एलिमिनेट हो गई।

Singing Debut

बरहाल, 2015 में  Sofia ने “मैं लड़की हूँ” अल्बम लॉंच कर पहली बार लोगों को अपनी सिंगिंग टैलेंट से परिचित कराई। ये अल्बम युवाओं में काफी चर्चित और पसंदीदा रहा।

Six X Movie & Nun

2016 में Sofia Hayat अपने fans के लिए दो बड़ी खबरे लेकर आई, जिसमें एक खुशी की है और  दूसरी एकदम शोकिंग न्यूज है।

पहली news , Sofia Hayat की फिल्म Six X का ट्रैलर आउट हो गया। यह फिल्म छह महिलायों की कहानी पर आधारित है, जो रोज अपने पति से टोर्चर्ड होती है।

दूसरी खबर, Sofia Hayat अब Mother सोफिया बन चुकी है।  वो मुस्लिम धर्म और ग्लेमर की दुनियाँ को छोड़ Nun ईसाई सन्यासनी बन गई। अब उनके फैंस Sofia Hayat से केवल प्रवचन के सिवाय कुछ भी नहीं पा सकेंगें। सन्यासनी बनने के पीछे, उनके ढलते कैरियर को एक बड़ी वजह माना जा रहा है।

Personal Life

सूत्रों के अनुसार बचपन में Sofia पर उनके पिता और चाचा द्वारा काफी अत्याचार किया जाता था। इस बात से सोफिया कभी उबर नहीं सकी।

 

Charity & Writing

समय-समय पर Sofia Hayat जानवरों की रक्षा करने वाली संस्था PETA के लिए काम भी करती है और Fund भी इकट्ठा करती है। इसके अलावा सोफिया एक Dishonored नाम से एक बुक भी लिख चुकी है।

Quick Fact

Full Name – Sofia Hayat Khan

Date of Birth – December 6, 1984

Birth Place – London , England

Age –  31 Years (2016)

Height – 5’6”

Weight – 57 KG

Nationality – British

Religion – Catholic

Boyfriends – Rohit Sharma & Randeep Huda

Sports – Horse Riding, Martial Arts, Scuba Diving, Swimming, Yoga

 

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close