सुनिधि चौहान की जीवनी । Sunidhi Chauhan Biography In Hindi

 

सुनिधि चौहान की जीवनी   Sunidhi Chauhan  Biography In Hindi

जब बाकी बच्चे खेलने-कूदने में व्यस्त रहते हैं, सुनिधि चौहान सारेगामापा की रियाज में जुटी रहती थीं। सुरों की मल्लिका सुनिधि चौहान आज 29 बरस की हो गई हैं। इन 29 में से 25 बरस उन्होंने संगीत को दिए हैं। महज 4 साल की उम्र में गाना शुरू करने वाली सुनिधि चौहान के बारे मं कम लोग जानते हैं कि उनका असली नाम सुनिधि नहीं, बल्कि निधि है। अपने संगीत के सफर में ही वह निधि से सुनिधि बन गई।

Sunidhi Chauhan Playback singer
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्मनाम निधी चौहान
जन्म 14 अगस्त 1983 (आयु 33 वर्ष)
नई दिल्ली, भारत
निवास भारतीय
शैली पार्श्वगायिका, इंडीपॉप
व्यवसाय गायिका
वाद्य यन्त्र आवाज़
सक्रिय वर्ष 1996–अबतक

 

सुनिधि चौहान की जीवनी   Sunidhi Chauhan  Biography In Hindi

sunidhi-Chauhan-Biography-जीवनी
सुनिधि चौहान की जीवनी । Sunidhi Chauhan Biography In Hindi

गीतों को आइटम नंबर कहलाना सुनिधि को पसंद नहीं

दरअसल निधि को सुनिधि बनाने के पीछे संगीतकार कल्याण जी का योगदान है। कल्याण जी की संगीत अकादमी में सुनिधि ने लगभग दो साल तक संगीत की तालीम ली और वहीं उनका नाम बदल दिया गया। सुनिधि बताती हैं, ‘कल्याण जी भाई के अकादमी से जो भी लोग निकले, सबका नाम ‘स’ से शुरू होता था जैसे साधना सरगम, सोनाली वाजपेयी, सपना मुखर्जी। मेरा नाम भी निधि से सुनिधि चौहान हो गया। संगीत भी ‘स’ से शुरू होता है और सरगम भी ‘स’ से शुरू होती है।’

कल्याण जी ने सिर्फ सुनिधि का नाम ही नहीं बदला, बल्कि किस्मत भी बदल दी। कल्याण जी ने ही सुनिधि को महज 11 साल की उम्र में फिल्मफेयर अवार्ड समारोह में गाने का मौका दिया और वहां उन पर संगीतकार आदेश श्रीवास्तव की नजर पड़ी। 11 साल की उम्र में उन्हें पहली बार शस्त्र फिल्म में गाने के लिए ब्रेक तो मिला, लेकिन गाना चला नहीं।

बॉलीवुड में सुनिधि का लोहा पहली बार रामगोपाल वर्मा की फिल्म मस्त के गाने ‘रुकी-रुकी सी जिंदगी..’ से माना गया। इसके बाद तो उनके सिंगिंग करियर ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि आज तक उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद तो सुनिधि ने एक से एक हिट गाने गाए-छलिया, देसी गर्ल, चांस पे डांस, धूम मचाले, कैसी पहेली, शीला की जवानी, बीड़ी जलइले।

Read also adnan sami biography

लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानने वाली सुनिधि को इतने पुरस्कार मिल चुके हैं कि उन्होंने अब गिनना भी बंद कर दिया होगा। उन्होंने बॉलीवुड के हर बड़े संगीतकार के साथ गाया है। स्टेज हो या स्टूडियो, सुनिधि हर जगह रॉक स्टार साबित होती है। उनकी सबसे खास बात है उनके गानों में विविधता। अपने गानों से वे आशा भोंसले के सुपरहिट गानों की याद दिला देती हैं।

सुनिधि की पर्सनल लाइफ उनकी प्रोफेशनल लाइफ की तरह नहीं रही। सुनिधि ने महज 18 साल की उम्र में निर्देशक और कोरियोग्राफर बॉबी खान के साथ गुपचुप तरीके से घर बसा लिया था, लेकिन उनकी और बॉबी की शादी ज्यादा वक्त तक टिकी नहीं। लंबे समय तक अकेले रहने के बाद सुनिधि ने पिछले ही साल अपने पुराने दोस्त और म्यूजिक कम्पोजर हितेश सोनिक के साथ शादी की। अब सुनिधि अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश हैं। हम सुनिधि के जन्मदिन पर दुआ करते हैं कि उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ टॉप गियर में चलती रहें।

बॉलीवुड की जानी मानी सिंगर्स में से एक सुनिधि चौहान का आज(14 अगस्त) को जन्मदिन है. काफी छोटी उम्र से ही सिंगिंग के करियर में उतर चुकी सुनिधि चौहान ने जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखें हैं, आइए जानते हैं इस फनकार के बारे में कुछ खास बातें:
1. सुनिधि चौहान का जन्म 13 अगस्त 1983 को दिल्ली में हुआ.

2. सुनिधि ने हिंदी के अलावा उड़िया, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगू, उर्दू, इंग्लिश, पंजाबी, तमिल ,नेपाली, मलयालम, बंगाली, आसामी भाषाओं में भी गीत गाए हैं.

3. सुनिधि ने भारत में 3000 से भी ज्यादा स्टूडियो रिकॉर्डिंग की है और वहीं मशहूर सिंगर एनरिक इग्लेसियस के साथ मिलकर एक इंटरनेशनल गीत भी गाया है.

4. साल 2013 में सुनिधि को एशिया की 50 सेक्सिएस्ट महिलाओं में से एक का खिताब भी मिल चुका है.

5. सुनिधि ने टीवी पर ‘इंडियन आइडल’ के पांचवे और छठे सीजन को जज किया था और इन दिनों ‘द वॉइस इंडिया’ की कोच भी हैं.

6. सुनिधि अपने फि‍ल्मी करियर का पूरा श्रेय सिंगर सोनू निगम और अपने पिता को देती हैं.

7. सुनिधि की सबसे पसंदीदा सिंगर लता मंगेशकर हैं.

8. सुनिधि ने एक वक्त पर रेडियो जॉकी का काम भी किया था जिसके दौरान उन्होंने बाकी सितारों जैसे दलेर मेहंदी, कुणाल गांजावाला, सुखविंदर सिंह और गुलजार साब का इंटरव्यू भी किया था.

9. निजी जिंदगी में सुनिधि की पहली शादी 18 साल की उम्र में डायरेक्टर और कोरियोग्राफर बॉबी खान से हुई थी लेकिन किन्ही कारणों से दोनों का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका और बाद में सुनिधि ने बचपन के दोस्त और म्यूजिक कंपोजर हितेश सोनिक से 24 अप्रैल 2012 को दूसरा विवाह किया.

10. सुनिधि ने सिर्फ दसवीं तक की पढ़ाई की है लेकिन आज वह देश की कामयाब सिंगर्स में से एक हैं. सुनिधि की आवाज में गाए गए कई गाने जैसे बीड़ी जलईले (ओंकारा), देसी गर्ल (दोस्ताना), डांस पे चांस (रब ने बना दी जोड़ी), रेस सांसो की (रेस), छलिया (टशन) सुपरहिट साबित हुए.

Did you like this post on “सुनिधि चौहान की जीवनी   Sunidhi Chauhan  Biography In Hindi” Please share your comments.

Like US on Facebook

         

यदि आपके पास Hindi में कोई article,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi biography या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:[email protected].पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

Read Also Hindi Biorgaphy Collection
Read Also Hindi Quotes collection
Read Also Hindi Shayaris Collection
Read Also Hindi Stories Collection
Read Also Whatsapp Status Collection In Hindi 

Thanks!

Read  Hindi Biorgaphy (जीवनी) Collection  of महापुरुषों की जीवनी ,famous singers,famous personalities of india,famous celebrities and Sports persons.

जीवनी ,Biography,hindi motivational story,inspiring real life story

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here