सुनील शेट्टी जीवनी | Sunil Shetty Biography In Hindi

एक्टर नहीं, क्रिकेटर बनना चाहते थे Sunil Shetty

 

जन्म 11 अगस्त 1961 (आयु 55)
व्यवसाय अभिनेता

सुनील शेट्टी जीवनी | Sunil Shetty Biography In Hindi 

sunil-shetty sunil shetty - sunil shetty - सुनील शेट्टी जीवनी | Sunil Shetty Biography In Hindi

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार

2001 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार – धड़कन

bollywood में ऐसे बहुत कम एक्टर हैं, जिन्होंने अपने नेगेटिव और हास्य किरदारों से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया और स्टार का दर्जा हासिल किया। Sunil Shetty  भी इनमें से एक हैं। आज 52 बरस के हो रहे Sunil Shetty के बारे में कम लोग जानते हैं कि वह असल में फिल्म अभिनेता नहीं, बल्कि क्रिकेटर बनना चाहते थे।

धड़कन के सीक्वल में नजर आएंगे Sunil Shetty

कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मे सुनील ने bollywood में शुरुआत 1992 में फिल्म ‘बलवान’ से की। इस फिल्म में Sunil Shetty  ने जबरदस्त एक्शन दृश्यों से दर्शकों को रोमांचित तो कर दिया, लेकिन box office पर फिल्म कमाल नहीं कर सकी। इस एक्शन स्टार को असली पहचान 1994 में रिलीज हुई film मोहरा से मिली। यह फिल्म blockbuster साबित हुई और यहां से उनका करियर चल निकला।

जो Sunil Shetty क्रिकेटर बनना चाहता था, वह कैसे एक्टर बन गया, यह सब उनकी नियति का ही कमाल था। बतौर Sunil Shetty , ‘मुझे एक्टिंग का बिल्कुल शौक नहीं था। मुझ पर तो देश के लिए खेलने और crickter बनने की धुन सवार थी। एक खिलाड़ी का शरीर लचीला होता है। मैंने भी अपनी body को लचीली बनाने के लिए मार्शल आ‌र्ट्स सीखा। लेकिन मार्शल आ‌र्ट्स काम आया एक्शन हीरो बनने में। मुझे साजिद नाडियावाला और राजू मवानी की films में बतौर एक्शन हीरो ही पहला ब्रेक मिला।’

मोहरा की सफलता ने सुनील शेट्टी को bollywood में एक एक्शन हीरो के रूप में स्थापित कर दिया। इसके बाद उन्हें ऐसी ही भूमिकाएं मिलीं। रक्षक, टक्कर और सपूत जैसी films में उन्होंने अपनी एक्शन हीरो की इमेज को भुनाने की कोशिश की।

Sunil Shetty की काबिलियत सिर्फ मार-धाड़ और स्टंट दिखाने तक सीमित नहीं रही। 13 साल पहले रिलीज हुई film herapheri में उन्होंने दर्शकों को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर दिया। प्रियदर्शन की यह फिल्म Sunil Shetty के करियर में मील का पत्थर साबित हुई। 6 साल बाद इसका sequel ‘फिर हेराफेरी’ के नाम से आया और इसमें भी सुनील, अक्षय कुमार और परेश रावल की त्रिमूर्ति ने अपना कमाल दिखाया। इस बीच अक्षय कुमार और शिल्पा शेट्टी के साथ आई उनकी फिल्म धड़कन ने Box Office पर कमाल दिखा चुकी थी। भले ही Sunil Shetty का इसमें नेगेटिव किरदार था, फिर भी वह फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने में कामयाब रहे। उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए यह पुरस्कार मिला। मोहरा, हेराफेरी और धड़कन के अलवा भी सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार की जोड़ी ने ‘वक्त हमारा है’, ‘सपूत’, ‘आवारा पागल दीवाना’ और ‘फिर हेराफेरी’ समेत कई  Hit movies यादगार फिल्में कीं।

सुनील शेट्टी ने  producer निर्माता के तौर पर भी किस्मत आजमाई। उन्होंने खेल, रक्त और भागमभाग films  बनाई, लेकिन निर्माता के तौर पर उनका जादू चल नहीं पाया। जेपी दत्ता की जिस बॉर्डर फिल्म में उनके रोल के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है, अब उसका sequel बन रहा है। उम्मीद करते हैं कि बॉर्डर 2 से Sunil Shetty फिर से बड़े पर्दे पर धमाकेदार वापसी करेंगे।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here