सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi

 

 

सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi

सन्नी लियोन (जन्म केरेनजीत कौर वोहरा​​, 13 मई 1981) एक भारतीय-कैनेडियन फिल्म अभिनेत्री, व्यापार-जगत से जुड़ी महिला और मॉडल है।उनके पास कनाडा व अमरीका की दोहरी राष्ट्रीयता है। वह 2003 में पॅण्टहाउस पॅट ऑफ़ द ईयर (Penthouse Pet of the Year) के लिए नामित हुई और विविड एंटरटेनमेंट के लिए अनुबंध स्टार थीं। इन्हें मैक्सिम (Maxim) द्वारा 2010 में 12 शीर्ष व्यस्क अभिनेताओं में नामांकित किया गया था। यह स्वतंत्र मुख्यधारा की फिल्मों और टीवी शो में भी भूमिका निभा चुकी हैं। 2011-12 में भारत आने के बाद रियलिटी शो बिग बॉस और महेश भट्ट की फिल्‍म जिस्म २ में काम करने के कारण चर्चा में रही हैं

लियोन - rare picture sunny leone - सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi
सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi

Sunny Leone Hindi Biography (Wiki)

Sunny Leone का Parents, Childhood & Education

सन्नी लियोन का जन्म सर्निया, कनाडा में हुआ था। उनके माता-पिता भारतीय मूल के थे। पर वे दोनों अब इस दुनियाँ में नहीं हैं। उनका एक छोटा भाई, सुनदीप वोहरा भी है, जो अमेरिका में रहते है।

Sunny Leone बचपन में एक टॉम बॉय थी। वो लड़कों के साथ स्ट्रीट हॉकी, स्केटिंग, सॉकर गेम खेलती थी।

उनकी प्रारंभिक शिक्षा कैथोलिक स्कूल से हुई। उन दिनों कनाडा में रंग भेद की नीति हावी था। जिसके कारण व्हाइट लोग, दूसरे रंग के लोगों पर अत्याचार करते थे। जिसकी शिकार सन्नी भी हुई। इसके खामियाजा के रूप में उन्हें अपनी वर्जनिटी खोना पड़ा, जब वे मात्र 16 साल की थी।

Sunny Leone का Career

इसके बाद उनके माता-पिता केलिफोर्निया आ गए। यहाँ सन्नी अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए नर्सिंग की पढ़ाई करने लगी। इसी दौरान उनकी एक क्लासमेट ने उन्हें जॉन स्टीवन्स से मिलवाया, जो एक एजेंट था। उसने उनकी मुलाक़ात पेंटहाउस मैगजीन (न्यूड मैगजीन) के फोटोग्राफर, जे एलन से करवाई। जे एलन उनकी बॉडी फिगर से बहुत प्रभावित हुआ। उसने उन्हें एडल्ट कैरियर के लिए इन्वाइट किया।

सन्नी कुछ पैसे कमाने और पार्ट टाइम जॉब करने की इच्छा से इसे असेप्ट कर ली।

चूंकि सन्नी इस बारें में किसी को बताना नहीं चाहती थी, इसलिए वो बदले हुए नाम के साथ काम करना बेहतर समझी। उसने अपना नाम सन्नी रख ली और पेंटहाउस के पूर्व ऑनर बॉब गुस्सियन ने उनकी नए नाम में लियॉन लगा दिया।

शुरुआत में सन्नी मॉडलिंग किया करती थी। जिसके तहत वो पेंटहाउस मैगजीन के अलावा हस्टलर मैगजीन, माइस्टिक, हाइ सोसाइटी, स्वांक, ए वी एन ऑनलाइन आदि मैगजीन के लिए काम कर चुकी है।

2003 में Sunny Leoneको बेहतर मॉडलिंग के लिए पेंटहाउस ऑफ द ईयर घोषित किया गया। पर उसी साल विविड एंटर्टेंमेंट से साइन अप कर वे एक ऐसी दुनियाँ की हो गई, जिसे पो*ग्राफी कहते है। जहां उन्हें धर्मालंबियों से नफरत मिला, पर युवायों से बड़ा प्यार (खासकर हिंदुस्तानी युवायों से)।

इस तरह वे अपनी पसंद की दुनियाँ में विविड एंटर्टेंमेंट के लिए 6 साल तक काम की। इस दौरान 2008 में उन्हें अपनी बेहतर काम के लिए वेब बेब ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिला।

2009 में Sunny Leone ने अपने पार्टनर डेनियल वेबर के साथ मिलकर “सनलस्ट पिक्चर” के नाम खुद की स्टुडियो बनाई, जहां खुद की पो* फिल्मों के लिए कहानी लिखती और डाइरैक्ट करती थी।

Sunny Leone ने अमेरिका में अपने फिल्मों के डीवीडी को बेचने के लिए विविड एंटर्टेंमेंट से एग्रीमैंट कर ली। पर वो जानती थी, उन्हें चाहने वाले पूरी दुनियाँ में बसते हैं। इसलिए सन्नी ने Sunny LLC  के नाम से एक कंपनी रजिस्टर्ड करवाई और एक प्रोग्रामर और एक वेब डिज़ाइनर हायर की और इसके अंतर्गत SunnyLeone.com  बनाई। वो अपनी साइट और अफ़्फिलिएटिड साइटों से पूरी दुनियाँ में अपनी फिल्मों का बिजनेस करती है। इस बिजनेस में सन्नी को इंडिया से कुछ ज्यादा ही प्यार मिला है।

एक इंटरव्यू में Sunny Leone  कहती है

हमारे वेबसाइटों पर 80 प्रतिशत विजिटर्स इंडिया से आते हैं और 60 प्रतिशत इनकम होती है।

2011 में सन्नी बिग बॉस-5 में भाग लेने के लिए इंडिया आ गई। यहाँ उन्होंने अपनी असली पहचान छुपाते हुए एक हॉलीवुड मॉडेल और एक्ट्रेस के रूप में खुद को बताई। भारत में लोगों का सन्नी के प्रति जबर्दस्त क्रेज था। यहीं कारण था उस समय सन्नी गूगल इंडिया और ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करने लगी। सन्नी के लिए लोगों का टॉप सर्च Sunny Leone, Sunny Leone Wallpaper, Sunny Leone HD, Sunny Leone Videos Sunny Leone और Sunny Leone Videoथा, जो आज भी बरकरार है। अब कभी-कभी Sunny Leone Images भी टॉप ट्रेंड करती है।

इस बीच कुछ पॉलिटिकल पार्टी ने उनका विरोद्ध भी किया। पर बेअसर रहा। पर यहीं पर सन्नी की किस्मत बदलने वाली थी।

Sunny Leone का Bollywood Career

Jism  Movie के डाइरेक्टर महेश भट्ट को अपनी नयी फिल्म जिस्म-2 के लिए एक नई हीरोइन की जरूरत थी। ऐसे में उन्हें सन्नी पर्फेक्ट लगी। फिर क्या था ? उन्होंने Big Boss के दौरान ही सन्नी को अप्रोच किया और Sunny Leone ने भी हामी भर दी।

इस तरह काफी विरोध और अनिश्चितायों में सन्नी की Jism -2 Movie द्वारा बॉलीवुड में बेहद रोमांटिक एंट्री हुई। इस फिल्म और उनकी एक्टिंग की खूब तारीफे हुई।

Sunny Leone की एक अच्छी आदत है। वो सामने पड़े छोटे से छोटे मौके को भी नहीं छोड़ती है। यही कारण था कि 2013 में जैकपोट और शूटआउट एट वाडला में मिले छोटे से छोटे रोल को भी बखूबी निभाई।

इसी साल Sunny Leone ने अपनी पुरानी दुनियाँ से रिटायरमेंट ले ली और पूरी तरह से बॉलीवुड में काम करने लगी।

उनकी काम के प्रति ईमानदारी का ही नतीजा था कि 2014 में उन्हें एकता कपूर की Ragini MMS2 मूवी में लीड रोल की भूमिका निभाने का मौका मिला। इस फिल्म ने रातों-रात Sunny Leone को एक उभरती हुई बॉलीवुड एक्ट्रेस की पहचान दिलाई।

इस बेहतरीन सफलता ने उन्हें टॉलीवुड और कन्नुवूड में डेब्यु कराकर एक यादगार तौहफा दिया। यहाँ भी लोगों से उन्हें अच्छा रेस्पोंस मिला।

इसके बाद Sunny Leone कई हिन्दी फिल्में की, जैसे एक पहेली लीला, कुछ कुछ लोचा है, सिंह इज ब्लिंग, मस्तिजादे, वन नाइट स्टेंड।

इन सभी फिल्मों में दर्शकों से उन्हें खूब प्यार मिला , पर वन नाइट स्टैंड फिल्म सन्नी की वह पहली फिल्म है, जिसमें लोग उनके रोमांटिक आदायों के लिए तारीफ नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे उनके उम्दा एक्टिंग के लिए तारीफ कर रहे हैं।

Sunny Leone की कई Upcoming Movies है, जो है Beiimaan Love, Tina & Lolo और Raees।

आपको जानकर ताजुब होगा कि Sunny Leone किताबें भी लिखती है। उन्होंने अप्रैल 2016 में Love Stories की Ebook “Sweat Dreams” के नाम से पब्लिश कर चुकी है।

Personal Life

पो* दुनियाँ में Sunny Leone की कई लड़कियों और कुछ गिने चुने लड़कों के साथ लव अफेयर्स रहे है। आखिरकार 2011 में सन्नी ने अपने बिजनेस पार्टनर Daniel Weber से शादी कर ली। Sunny Leone  अपने पति को एंजिल मानती है। वे कहती है,

लियोन - maxresdefault 1 - सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi
सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi

जब मेरी मोम की मौत हुई थी। जब डैनियल ने ही मुझे संभाला। उन्होंने मेरा हौसला बढ़ाया।

अश्लील फ़िल्मों की दुनिया में आने से पहले वह जर्मन बेकरी, जिफ़्फ़ी लुब में कार्य करती थी। उसके बाद में एक कर और निवृत्ति मामलों से जुड़ी कंपनी में भी कार्य कर चुकी है। ऑरेंज काउंटी में नर्स की पढ़ाई करते वक्त उनकी एक सहेली, जों कामुक नर्तकी थी, ने Sunny Leone को जॉन स्टीवंस से मिलवाया, जों एक दल्ला था। उन्होंने सन्नी की जे एलेन से मुलाकात करवाई जों पेंटहाउस (Penthouse) मैगज़ीन के चित्रकार थे। जब अपने अश्लील करियर के लिए उन्हें नाम चुनना था तब उन्होंने अपना असली नाम Sunny Leone बताया। लियोन नाम बाद में बोब ग्सियोनी ने उन्हें दिया जों पेंटहाउस के पूर्व मालिक थे। Sunny Leone ने पेंटहाउस के लिए चित्र निकलवाए और उन्हें पेंटहाउस की मार्च २००१ की पेट ऑफ द मंथ रखा गया। इसके बाद २००१ के हस्लर (Hustler) मैगज़ीन के संस्करण में “हस्लर हनी” का सम्मान दिया गया।

भारतीय सिनेमा

बिग बॉस के घर में Sunny Leone की मुलाकात महेश भट्ट से हुई थी। इसके पश्चात उन्हें जिस्म-२ में मुख्य भूमिका का काम दिया गया था। उसके बाद Sunny Leone ने एकता कपूर की रागिनी एमएमएस २ में काम किया। इस फिल्म ने ६५ करोड़ रूपिए कमाए। सन्नी ने वर्ष २०१४ में बनी फिल्म हेट लव स्टोरी में गुलाबी होंठ आइटम गीत में भी काम किया और ये गीत काफ़ी प्रसिद्ध भी हुआ। २०१४ में Sunny Leone कन्नड फिल्म डीके के लिए भी आइटम गाना कर चुकी हैं।

मुख्यधारा प्रदर्शन

Sunny Leone का पहला प्रदर्शन २००५ में हुआ था, जब वह लाल क़ालीन रिपोर्टर बनी थी। यह एम टी वी अवार्ड और एम टी वी इंडिया का कार्यक्रम था। Sunny Leone को फिल्मों में अभिनय करने का भी अनुभव है। द गर्ल नेक्स्ट डोर नामक फ़िल्म में अभिनय करने के बाद वह हिंदी फिल्मों में अभिनय करने का शौक़ रखती हैं। बिग बॉस के घर में रहने के दौरान, सन्नी ने एक प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्देशक महेश भट्ट को संपर्क किया। महेश भट्ट ने जिस्म-२ में प्रमुख भूमिका की पेशकश की। Sunny Leone ने इसे स्वीकार कर लिया है, जो पूजा भट्ट प्रोडक्शन हाउस और लियोन एजेंट के फिल्म आगे चर्चा में परिणाम देगा

Sunny Leone Quick Fact

Date of Birth (DOB) – May 13, 1981

Age – 34 वर्ष

Birth Place – सर्णिया, कनाडा

Weight – 54 KG

Nationality – अमेरिकी और केनेडी

Education – पीडियात्रिक नर्सिंग

Brother – सुनदीप वोहरा

Religion- शिख

Husband – Daniel Weber

कुछ सवाल-जवाब

क्या वे स्मोक करती हैं – नहीं

क्या वे ड्रिंक्स लेती हैं – हाँ

Hobbies – पेंटिंग, पढ़ना, घुड़सवारी।

Like – विडियो गेम खेलना

Favorite Actor – आमिर खान

Favorite Actress – ऐश्वर्या राय बच्चन

Favorite Sports – फुटबॉल

Love Affairs – बॉयफ्रेंड – डेनियल वेबर,क्रिस एंजेल (अमेरिकी जादूगर), गर्लफ्रेंड – मोनिक अलेक्जेंडर, आवेना ली, जेवेबेले बॉन्ड, लेक्सी मारी, लसिए हार्ट, डेज़ी मेरी, लक्स कस्सिड़ी, ब्रेया लिन, सिम्पसन।

कुछ चटपटी बातें

आपको जानकार हैरानी होगी कि Sunny Leone द्विलिंगी है। इसका खुलासा उन्होंने 18 साल की उम्र में की थी। द्विलिंगी होने के कारण Sunny Leone लड़कों की तरह लड़कियों में भी इंटेरेस्टिड थी। यहीं कारण है कि अब तक 9 लड़कियाँ सन्नी की गर्लफ्रेंड रह चुकी है। पर वे अब अपने पति डेनियल के साथ खुश है।

Did you like this Amazing india Facts on “सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography in Hindi ” Please share your comments.

Like US on Facebook

         

यदि आपके पास Hindi में कोई  article,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi Famous Peoples Biography In Hindi, प्रसिद्ध लोगों की जीवनी या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.

हमारी Id है:[email protected].पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

click to Read  Hindi Biorgaphy Collection
click to Read  Hindi Quotes collection
click to Read  Hindi Shayaris Collection
click to Read  Hindi Stories Collection
click to Read  Whatsapp Status Collection In Hindi 

Thanks!

Read  Hindi Biorgaphy (जीवनी) Collection  of महापुरुषों की जीवनी ,famous singers,famous personalities of india,famous celebrities and Sports persons.

जीवनी ,Biography,hindi motivational story,inspiring real life story

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here