Home / Biography / भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी | Tabu Biography in Hindi

भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी | Tabu Biography in Hindi

 

भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी | Tabu Biography Tabu  तबस्सुम फातिमा हाशमी (जन्म 4 नवम्बर 1971), जो एक bollywood फिल्म अभिनेत्री है, विशेषतः तब्बू – Tabu के नाम से जानी जाती है। साधारणतः उन्होंने hindi फिल्मो में काम किया है और साथ ही उन्होंने कुछ english, तेलगु, तमिल, मलयालम, मराठी और बंगाली भाषा की फिल्मे भी की है। दो बार  best actress के लिए वह नेशनल अवार्ड और 6 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुकी है, जिनमे बेस्ट एक्ट्रेस के चार क्रिटिक्स अवार्ड भी शामिल है। भारत सरकार ने सन 2011 में उन्हें पद्म श्री padam shree  देकर सम्मानित किया था।

जन्म नाम तबस्सुम हाशमी Tabu
जन्म नवम्बर 4, 1970 (आयु 46 वर्ष)
हैदराबाद, भारत
अन्य नाम तब्बू
व्यवसाय फिल्म अभिनेत्री
कार्यकाल 1991, 1994 – अबतक
tabu_640x480_61451814553 भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी | Tabu Biography in Hindi
भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी | Tabu Biography in Hindi

भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी – Tabu Biography in Hindi

तब्बू साधारणतः फिल्मो में मुख्य पात्र के रूप में ही नजर आती है, आलोचक भी उनके अभिनय की काफी तारीफ करते है। आलोचकी की दृष्टी से उनके सबसे सफल फिल्मे माचिस (1996), विरासत (1997), कन्दुकोंदैन कन्दुकोंदैन (2000), हु तु तु (1999), अस्तित्व (2000), चांदनी बार (2001), मकबूल (2003), चीनी कम (2007), हैदर (2014) और दृश्यम (2015) रही है। साथ ही उन्होंने बहुत से बॉक्स ऑफिस सुपरहिट फिल्मो में मुख्य रोल और सह-कलाकार की भूमिका भी निभाई है, उन फिल्मो में साजन चले ससुराल (1996), बॉर्डर (1997), बीवी नं.1 (1999), हम साथ-साथ है (1999), फना (2006) और जय हो (2014) शामिल है। उनके अंतरराष्ट्रीय कामो में मुख्य पात्र के रूप में मीरा नायर की नाटकीय फिल्म दी नेमसेक (2007) और सह-कलाकार के रूप में एंज ली की सर्वाधिक सफल एडवेंचर फिल्म लाइफ ऑफ़ पाय (2012) शामिल है।
हमेशा से ही वह मीडिया के सामने अपनी निजी जिंदगी के बारे में बताने की इच्छा नही रखती, जिससे मीडिया में उन्हें वैरागी का नाम भी दिया गया है।

प्रारंभिक जीवन और पृष्टभूमि –

तबस्सुम फातिमा हाशमी का जन्म जमाल हाशमी और रिजवाना की संतान के रूप में हुआ। Tabu के जन्म के कुछ समय बाद ही उनका माता-पिता का तलाक हो गया, उनकी माता एक स्कूल शिक्षिका थी। प्रारंभिक शिक्षा पाने के लिए Tabu हैदराबाद की सेंट एंस हाई स्कूल गयी। 1983 में तब्बू मुंबई चली गयी और इसके बाद दो साल तक सेंट ज़ेवियर कॉलेज में पढने लगी।

शबाना आज़मी और बाबा आज़मी की वह भतीजी है और अभिनेत्री फराह नाज़ की छोटी बहन है। वह उर्दू, तेलगु, हिंदी और इंग्लिश भाषा आसानी से बोल लेती है।

अवार्ड्स –

फिल्म माचिस (1996) और चांदनी बार (2002) में अपने प्रदर्शन के लिए तब्बू बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 2 राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड की हक़दार रह चुकी है। साथ ही उन्हें छः फिल्मफेयर अवार्ड, जिनमे से चार बेस्ट एक्ट्रेस का क्रिटिक्स अवार्ड फिल्म विरासत (1997), हु तु तु (1999), अस्तित्व (2000) और चीनी कम (2007) के लिए और 1 फिल्म हैदर (2014) के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड और एक फिल्मफेयर अवार्ड (साउथ फिल्म) और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस – तेलगु फिल्म के लिए शामिल है।

1996 में, Tabu  की आठ फ़िल्में रिलीज़ हुईं. इनमें से दो फ़िल्में, साजन चले ससुराल एवं जीत काफी सफल रहीं; दोनों ने ही उस साल की टॉप पांच फिल्मों में जगह बना लीउनकी अन्य महत्वपूर्ण फिल्म माचिस फिल्म समीक्षकों द्वारा काफी सराही गयी थी। इस फिल्म में, सिक्ख आतंकवाद के उदय के समय पकड़ी जाने वाली एक punjabi महिला की उनकी भूमिका को बहुत सराहना मिली एवं उन्हें सर्वश्रष्ठ अभिनेत्री का अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड मिला.

1997 में रिलीज़ होने वाली उनकी first फिल्म थी बॉर्डर . यह फिल्म 1997 के भारत-पाक युद्ध के दौरान लोंगेवाला की लड़ाई से जुड़ी जीवन की सच्ची घटनाओं के बारे में थी। उन्होनें इस फिल्म में सन्नी देवल की पत्नी की भूमिका निभाई थी। उनकी भूमिका इस फिल्म में छोटी थी, लेकिन यह फिल्म 1997 की सबसे बड़ी हिट बनी. उसी वर्ष, उन्होंने समीक्षकों द्वारा सराही गयी फिल्म विरासत में भी भूमिका निभाई. यह फिल्म box office पर सफल रही; तब्बू को अपने अभिनय के लिए फिल्मफेयर समीक्षक अवॉर्ड मिला.

1999 में उन्होंने दो सफल बहु-अभिनीत फिल्मों, बीवी नंबर 1 एवं हम साथ साथ हैं, में acting किया।Hum Saath-Saath Hain: We Stand United दोनों फ़िल्में उस वर्ष की क्रमशः पहली और दूसरी सबसे बड़ी superhit फ़िल्में रहीं.

 

2001 में उन्हें मधुर भंडारकर निर्देशित film चांदनी बार में देखा गया। एक बार-डांसर के उनके चित्रण को एक सिरे से सभी ने सराहा एवं अपने अभिनय के लिए Tabu नें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अपना दूसरा राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड जीता. समीक्षक तरण आदर्श के शब्दों में, “चांदनी बार पूरी तरह से Tabu की फिल्म है और इसमें कोई दो राय नहीं.” उनका अभिनय सबसे अधिक अंकों एवं सभी अवॉर्डों का हक़दार है। उनका काम दोषरहित है एवं उनके चरित्र का जो असर दर्शकों के दिल-ओ-दिमाग़ पर पड़ता है वह उनके चरित्र रूपायन की क्षमता के कारण ही है। एक दूसरे समीक्षक के अनुसार ‘अगर कोई अभिनेत्री पूरी फिल्म को अपने कन्धों पर उठा सकती है, तो वह है Tabu . हमेशा की तरह वो अपने किरदार में निखर उठती हैं।

उन्होंने कई telgu फिल्मों में काम किया है, जिनमें से बहुत सी तो काफी सफल थी, मसलन – कुली नंबर 1 एवं निन्ने पेल्लादुत्था. इनमें से दूसरी तो उनकी सबसे अधिक प्रसिद्द व मशहूर fimls में से एक है।

2003 में Tabu ने विलियम शेक्सपियर की मैकबेथ पर आधारित एक फिल्म में अभिनय किया। इसमें इस actressने लेडी मैकबेथ के चरित्र पर आधारित ‘निम्मी’ का किरदार निभाया. मक़बूल नाम की यह फिल्म विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित थी एवं इसे 2003 में टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया गया। यूं तो मक़बूल boxoffice पर असफल रही, लेकिन इसे भरपूर प्रशंसा मिली. इसमें Tabu के acting को बहुत सराहना मिली. समीक्षक रॉनी अहलुवालिया के अनुसार ‘Tabu एक स्याह किरदार में भी चमकती हैं। bollywood की सबसे बहुमुखी प्रतिभासंपन्न अभिनेत्री खलनायिका का किरदार ऐसे निभाती हैं, मानो वह उनके स्वभाव का ही हिस्सा हो. वह खतरनाक और सम्मोहक है, पर Tabu  अपने चेहरे पर एक मासूम भाव रखती है, जिससे वह अपने चरित्र में कहीं अधिक घिनौनी बन जाती हैं।

वे fanna फ़ना (2006) में आमिर खान और काजोल के साथ सहायक भूमिका में थीं। यह फिल्म उस वर्ष की चौथी सबसे बड़ी superhit movie बनी.

सन् 2007 में, Tabu  ने अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म, मीरा नायर निर्देशित ‘द नेमसेक ‘ में अभिनय किया। यह फिल्म विदेशों में बड़ी hit हुई. उन्होंने चीनी कम movie में भी अभिनय किया, जिसमें उन्होंनें एक 34 साल की महिला की भूमिका निभाई जिसे, amitabh bachhan द्वारा अभिनीत, एक 64 वर्षीय आदमी से प्यार हो जाता है। इस फिल्म को समीक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलीं.तरण आदर्श ने कहा ‘Tabu अपने दुर्जेय सह-अभिनेता की हावी हो जाने लायक उपस्थिति के बावजूद अपनी पहचान बना लेती हैं। वे उत्कृष्ट हैं, हालांकि यह फिल्म देश के भीतर खूब नहीं चली, लेकिन इसने विदेशों में, ख़ास तौर पर britainऔर america में, अच्छा प्रदर्शन किया।

वर्ष 2009 की उनकी शुरुआत वोग इंडिया के जनवरी 2009 अंक के कवर पर छापे जाने से हुई.

 

फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी
भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की
अभिनेत्री तब्बू की जीवनी
भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू
फिल्म अभिनेत्री तब्बू की

फिल्म अभिनेत्री तब्बू की जीवनी
भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू की
अभिनेत्री तब्बू की जीवनी
भारतीय फिल्म अभिनेत्री तब्बू
फिल्म अभिनेत्री तब्बू की

Check Also

download-231x165 Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय

Natasha Dalal Biography in Hindi | नताशा दलाल जीवन परिचय जीवन परिचय वास्तविक नाम नताशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close