Tatya Tope Biography in Hindi | तात्या टोपे जी का जीवन परिचय

0
92

Tatya Tope in Hindi | तात्या टोपे जी का

जीवन परिचय

Tatya Tope images

wp-1490275592807 Tatya Tope Biography in Hindi | तात्या टोपे जी का जीवन परिचय
Tatya Tope in Hindi | तात्या टोपे जी का जीवन परिचय

पूरा नाम  – रामचंद्रराव पांडुरंगराव येवलकर.
जन्म     – सन 1814.
जन्मस्थान – यवला (महाराष्ट्र).
पिता     – पांडुरंग.
माता     – रुकमाबाई.

Tatya Tope Biography in Hindi | तात्या टोपे जी का जीवन परिचय

बिठूर में   Tatya Tope का लालन-पालन हुआ. बचपन में उन्हें नाना साहब से अत्यंत स्नेह था. इसलिए उन्होंने जीवन-पर्यन्त नाना की सेवा की. उनका प्रारंभिक जीवन उदित होते हुए सूर्य की तरह था. क्रांती में योगदान की कहानी Tatya के जीवन में कानपुर-विद्रोह के समय से प्रारंभ होती है. Tatya Tope काफी ओजस्वी और प्रभावशाली व्यक्ति थे. उनमे साहस, शौर्य, तत्परता, तत्क्षण निर्णय की क्षमता एवं स्फूर्ति आदी अनेक प्रमुख गुण थे.

क्रांति के दिनों में उन्होंने झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई एवं नाना साहब का भरपूर साथ दिया. शिवराजपुर के सेनापति के रूप में उन्होंने फौजियों का नेतृत्व किया. कानपुर विजय का श्रेय भी उन्हीं को है. तांत्या ने कालपी को अपने अधिकार में लेकर उसे क्रांतिकारियों का महत्वपूर्ण गढ़ बनाया. जहां एक ओर कई महत्वपूर्ण विजय प्राप्त की, वहीं दूसरी ओर उन्होंने कई बार अंग्रेज सेनापतियों को अपने गुरिल्ला ढंग के आक्रमणों के कारण सकते में डाला.

सारे देश में अंग्रेजी सेना उस समय Tatya की तलाश कर रही थी और तांत्या क्रांतिकारियों को संगठित करने साथ अंग्रेजों पर छटपट आक्रमण करने में जुटे हुए थे. उस समय उनका नाम शौर्य और साहस का पर्याय बन गया था.

Tatya ने काफी समय तक जंगलों में भटककर कई कष्ट भी झेले. सहसा 7 अप्रैल, 1859 को विश्वसघाती ने उन्हें अंग्रेजों के सुपुर्द कर दिया. मुकदमे के दौरान Tatya Tope ने कहा कि मैंने जो कुछ किया है, वह अपने देश की स्वतंत्रता के लिए किया है. इसी वर्ष देश की पहली क्रांती का सूर्य अस्त हुआ.

उसका अंत 18 अप्रैल, 1859 को हँसते-हँसते फाँसी के तख्ते पर चढ़ने के साथ समाप्त होता है. देश के प्रथम स्वतंत्रता-संग्राम को चिरस्मरणीय बनाने का अत्यधिक श्रेय Tatya Tope को जाता है

Tatya Tope Biography in Hindi | तात्या टोपे जी का जीवन परिचयतात्या टोपे पर निबंध,तात्या टोपे का जन्म,तात्या टोपे की मृत्यु,तात्या टोपे 1857,तात्या टोपे मराठी माहिती,तात्या टोपे पर कविता,तात्या टोपे का इतिहास,पाण्डुरंग राव टोपे,तात्या टोपे पर निबंध,तात्या टोपे 1857,तात्या टोपे की मृत्यु,तात्या टोपे मराठी माहिती,तात्या टोपे का जन्म,पाण्डुरंग राव टोपे,tatya tope,तात्या टोपे के वंशज,तात्या टोपे की समाधि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here