वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi

दुनिया के हर धड़कते दिल को आज के दिन यानि 14 फरवरी का बेसब्री से इंतजार रहता है। प्यार करने वाले इस दिन को अपने अपने ढंग से मनातें हैं। लेकिन क्या आपकों मालूम है कि आखिर क्यों मनाते है Valentines वैलेंटाइन डे और इस दिन का क्या महत्व हैं आज हम आपकों इसके बारे में बताने जा रहे है।

ये है Valentinesवैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट, जानिए किस दिन का क्या होता है मतलब

Valentines वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2017

Valentines week वैलेंटाइन वीक की तारीख़ जानने के लिए देखे हमारे इस पोस्ट पर :

दिन तारीख
रोज डे 7 फरवरी 2017
प्रपोज़ डे   8 फरवरी 2017
चॉकलेट डे   9 फरवरी 2017
टेडी डे   10 फरवरी 2017
प्रॉमिस डे   11 फरवरी 2017
हग डे   12 फरवरी 2017
किस डे   13 फरवरी 2017
वैलेंटाइन डे   14 फरवरी 2017

बस इस त्योहार का मतलब होता है प्यार वो भी एकदम पवित्र। आमतौर पर लोग इस पूरे हफ्ते एक-दूसरे को दिल शेप वाले त्योहार देना पसंद करते हैं। इस हफ्ते में रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टैडी डे, प्रॉमिस डे, किस डे, हग डे और वैलेनटैइन डे। अगर आपको हर दिन का मतलब नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं हर दिन का मतलब और उसका महत्व।

7 फरवरी रोज डे – प्यार के खूबसूरत हफ्ते की शुरुआत इसी दिन के साथ होती है। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उन्हें गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं से अवगत करवा सकते हैं। प्यार करने वाले जोड़े एक-दूसरे को लाल गुलाब देना पसंद करते हैं।

8 फरवरी प्रपोज डे- दूसरा दिन प्रपोज डे का होता है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे को प्रपोज करता है। वहीं आप चाहें तो गुलाब और गिफ्ट के साथ उन्हें प्रपोज करने जा सकते हैं।

9 फरवरी चॉकलेट डे- चॉकलेट तो सभी को पसंद होती है। वहीं लड़कियों को यह सबसे ज्यादा पसंद होती है। प्यार का इजहार करने के लिए चॉकलेट का सहारा लिया जा सकता है इससे सामने वाले की नाराजगी को पल भर में दूर किया जा सकता है वहीं अपने रुठे हुए प्रियजनों को इससे मनाया जा सकता है। इस दिन चॉकलेट देने से प्यार बढ़ता है।

10 फरवरी टैडी डे- लड़कियों को टैडी बहुत पसंद होता है। टैडी को पूरी दुनिया में प्यार का प्रतीक माना जाता है। बचपन के साथ ही यह आपकी जवानी के भी साथी होते हैं।

11 फरवरी प्रॉमिस डे- वादे हर रिश्ते की आधारशिला होते हैं। यह आपके हेल्दी रिलेशनशिप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उनसे कोई खास वादा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा वादा ना कर बैठें जिसे आप बाद में निभा ना सकें। इसलिए सोच-समझकर वादा दें।

12 फरवरी किस डे- वैलेनटाइन वीक के छठे दिन को किस डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल किस के जरिए अपने प्यार का अहसास पार्टनर को करवाते हैं।

13 फरवरी हग डे- गले लगाकर आप बहुत से रुठे हुए अपने प्रियजनों को मना सकते हैं। इस दिन आप गर्मजोशी से एक-दूसरे को गले लगाकर अपनी भावनाओं का अहसास दिला सकते हैं। हग प्यार, केयर और प्रोटेक्शन को दर्शाता है।

14 फरवरी वैलेनटाइन डे- यह दिन प्यार करने वालों के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस दिन को प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे के लिए स्पेशल बनाने के साथ ही उसे कभी ना भूलने वाला दिन बनाने की कोशिश करते हैं। इस दिन के साथ ही एक हफ्ते से जारी प्यार के त्योहार का अंत हो जाता है।

Romantic Valentines day Romantic Shayari, Best Shayari on Valentines ke liye dekhe yaha :

काश कोई करता प्यार हमसे इतना,
की मारने के बाद भी ख्वाबो में आया करते,
जब गिरते आँखों से हमारे आंसू ,
तो वो भी साथ में रोया करते


happy valentine day HINDI shayari

उस शख्स से जब तक कोई बात नहीं होती,
दिन नहीं निकलता, रात नहीं होती,
न खफा हुवा करे वो, उसे कहना,
बिन उस के मुकम्मल मेरी ज़ात नहीं होती


valentine day wallpaper with HINDI shayari

हमारी ख़ामोशी हमारी आदत है,
इन दूरियों में भी हमारी चाहत है,
हमारी ज़िन्दगी अगर खूबसूरत है तो,
उसकी वजह आपकी मुस्कराहट है..


 interesting valentine day wishes

काश कोई करता प्यार हमसे इतना,
की मारने के बाद भी ख्वाबो में आया करते,
जब गिरते आँखों से हमारे आंसू ,
तो वो भी साथ में रोया करतेदर्द है


valentine’s day HINDI shayari for boyfriend

दिल में पर इसका एहसास नहीं होता,
रोता है दिल जब वो पास नहीं होता,
बर्बाद हो गए हम उसके प्यार में,
और वो कहते हैं इस तरह प्यार नहीं होता।


तड़प उठते है, उन्हें याद करके,
जो गए है, हमे बर्बाद करके,
अब तो इतना ही ताल्लुक रह गया है
कि रो लेते है, बस उन्हें याद करके.


 

गुलजार guljar poem in hindi on love valentines day

Valentines वेलेंटाइन डे : इश्क खुदा की अधूरी पाती है

‘कदम उसी मोड़ पर जमे हैं,
नजर समेटे हुए खड़ा हूं,
जुनूं ये मजबूर कर रहा है पलट के देखूं,
खुदी ये कहती है मोड़ मुड़ जा।
अगरचे एहसास कह रहा है,
खुले दरीचे के पीछे दो आंखें झांकती हैं,
अभी मेरे इंतजार में

अभी मेरे इंतजार में वो भी जागती है,
कहीं तो उस के गोशा-ए-दिल में दर्द होगा,
उसे ये जिद है कि मैं पुकारूं,
मुझे तकाजा है वो बुला ले,
कदम उसी मोड़ पर जमे हैं,
नजर समेटे हुए खड़ा हूं।’

– गुलजार


वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1485072705372 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi
valentines day images, valentine pictures, romantic valentines day images free download, valentine images for lovers, happy valentines day pictures, valentine day special couple images, valentines day couple images, valentine images of love, valentine day wallpaper download
वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207608 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi
valentines day images, valentine pictures
वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207646 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi
valentines day images
वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207661 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi
valentines day
वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207672 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi
valentine day special couple images, valentines day couple images, valentine images of love, valentine day wallpaper download
वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207670 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi
valentine day wallpaper download

वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207649 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi वैलेनटाइन-वीक-Valentines-day-Best-Shayari-valentines-wallpaper-images-hindi valentines - wp 1486481207269 - वैलेनटाइन वीक की पूरी लिस्ट,Valentines day Best Shayari with valentines wallpaper in hindi

valentines day images, valentine pictures, romantic valentines day images free download

जानिए Valentines वैलेंटाइन डे का क्या हैं महत्व 
कहा जाता है कि ‘वेलेंटाइंस डे’ का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। दरअसल रोम में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था। क्‍लॉडियस का मानना था कि विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि खत्‍म हो जाती है। इसी के चलते उसने पूरे राज्‍य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा। लेकिन संत वेलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया और पूरे राज्‍य में लोगों को विवाह करने के लिए प्रेरित किया। संत वेलेंटाइन ने अनेक सैनिकों और अधिकारियों का विवाह करवाया। अपने आदेश का विरोध देख आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन 269 को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया। तब से उनकी याद में यह दिन मनाया जाता है।
माने तो प्यार करने वालों के लिए हर दिन खास होता है और अपने साथी से प्यार जताने के लिए दिन और तारीख मायने नहीं रखती लेकिन दौडती हुई जिंदगी के लिए आज का दिन मोहब्बत के नाम कर दिया गया। कई देशों में इस दिन को मनाया जाता हैं।

क्या करें…

•             अपना प्यार उत्साह से मनाइये

वैलेंटाइन डे एक ख़ास दिन होता है अपने प्यार को उत्सव कि तरह मनाने का। अपने इस प्यार के सफ़र को दोबारा से जीने का। उन ख़ास दिनों को, पलों को याद करने का जिन्होंने आपको हंसाया, शायद रुलाया भी, लेकिन वो आपके रिश्ते में बहुत ख़ास दिन रहे। इस दिन पुरानी तस्वीरों को देखना,  चिठियों को साथ में पढ़ना आपके दिन को ख़ास बना सकता है।

•             घर का बना ख़ास वैलेंटाइन

हम्म्म….तो वैलेंटाइन से पहले आपकी जेब थोड़ी तंग है? तो आप घर पर ही अपना वैलेंटाइन ख़ास बना सकते हैं। आपकी मेहनत और भावनाओं को आपका साथी और भी समझेगा जब आप खुद अपने हाथों से उसके लिए कुछ बनाएंगे। कुछ ख़ास कविता लिखिए अपने साथी के लिए, या उनके पसंद का कुछ खाना बनाइये, उनके पसंद के गाने चलाइये या उनकी पसंद कि फ़िल्म साथ बैठकर देखने का प्लान बनाइये। ये छोटी-छोटी चीज़ें आपके वैलेंटाइन डे को बहुत ख़ास बना सकती हैं।

•             एक दूसरे के साथ समय बिताइए 

एक दूसरे के साथ समय बिताने से ज़यादा रोमांटिक और कुछ नहीं होता। और इसका मतलब सिर्फ एक साथ दीनार करना या कुछ घंटे साथ बिताना नहीं। अगर आप काम में बहुत व्यस्त रहते हैं तो अच्छा होगा अगर आप पूरे दिन कि छुट्टी ले लें, क्यूंकि तभी आप अच्छे से अपने साथी के साथ समय बिता पाएंगे। उस एक दिन के लिए दुनिया को भूल जाइये, और एक दूसरे के लिए दिन ख़ास बनाइये। गले लगकर, बातें करते हुए, अपने सपनों और भविष्यों के बारे में बात करते हुए समय बिताइए।  अगर आप किसी कारणवश अपने साथी के साथ इस दिन नहीं हैं तो उन्हें मेसेज भेजकर, फ्होल या गिफ्ट भेजकर उनके लिए यह दिन ख़ास बनाइये।

क्या ना करें…

•             अवास्तविक अपेक्षा

हर एक को इच्छा होती है कि वैलेंटाइन डे के दिन उन्हें उनका साथी ख़ास महसूस कराये, लेकिन अपनी अपेक्षाएं सीमा में रखिये। तो हो सकता है कि आपके दोस्त का पति उसको वैलेंटाइन डे पर बाली घूमने ले जा रहा हो, या तुम्हारे क्लास-मेट कि गर्ल फ्रेंड उसके लिए बढ़िया सा खाना बना रही हो; लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि तुम अपने रिश्ते कि तुलना उनके साथ करने लगो। हो सकता है तुम्हारे साथी के लिए यह सब करना मुमकिन ना हो। इसलिए जो भी आपका साथी आपके लिए करे, उसके बारे में खुश हों, और उनकी तारीफ करें।

•             हर एक कि तरह

कुछ किताबें और फिल्मों से शायद आपको ऐसा लगे कि वैलेंटाइन डे के लिए गुलाब के फूल और चॉकलेट होना ज़रूरी है, लेकिन यह सच नहीं है। क्यूंकि यह तो शायद सभी करते हैं। अगर आप कुछ स्पेशल करना चाहते हैं तो कुछ ख़ास करने कि सोचिये। आपके साथी को यह ज़यादा अच्छा लगेगा।

•             प्रेशर में मत आइये

जितना पास वैलेंटाइन डे आता जाता है, उतना ही इस दिन का प्रचार बढ़ जाता है। गुलाबी और लाल दिल शेप के गुबारे, चॉकलेट, न्यूज़ चैनल और अखबारों में इसी दिन कि चर्चा और इंटरनेट पर भी बहुत सारी जानकारी कि इस दिन को ख़ास कैसे बनाये। लेकिन अगर आपको यह लगता है कि वैलेंटाइन डे बहुत व्यावसयिक बन गया है, और आप सोचते है कि आखिर 14 फरवरी पर इतना ज़ोर क्यूँ, तो कोई ज़बरदस्ती नहीं है कि आप भी इस दिन कुछ ख़ास करें। सिर्फ अपने साथी के साथ बैठकर समय बिताना, खुल कर दिल कि बातें करना और फिर साल के किसी भी और दिन को अपने ख़ास तरीके से मनाना अच्छी बात है। आखिर साल के पूरे 364 दिन प्यार के लिए और प्यार करने वालों के लिए ख़ास होने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here