योगेश्वर दत्त का जीवन परिचय | Yogeshwar Dutt Biography In Hindi

 

 

 

योगेश्वर दत्त का जीवन परिचय | Yogeshwar Dutt Biography In Hindi

योगेश्‍वर दत्‍त 33 साल 

खेल: कुश्‍ती(65 किलो पुरुष फ्री स्‍टाइल)

ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतने वाले तीसरे पहलवान

योगेश्वर - yogeshwar dutt medal biography hindi - योगेश्वर दत्त का जीवन परिचय | Yogeshwar Dutt Biography In Hindi
Incheon: India’s Yogeshwar Dutt poses with gold medal after winning the men’s 65 kg freestyle wrestling match at Dowon Gymnasium Stadium at Asian Games

योगेश्‍वर दत्‍त रियो ओलंपिक्‍स में कुश्‍ती में पदक की सबसे बड़ी उम्‍मीद हैं। चार साल पहले हुए लंदन ओलंपिक में उन्‍होंने कांस्‍य पदक जीता था। हरियाणा के सोनीपत जिले के भैंसवाल कला गांव के रहने वाले योगेश्‍वर ने 2003 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड, 2006 एशियन खेलों में कांस्‍य, 2010 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड भी जीता है। 2006 में एशियाई खेलों के लिए रवाना होने से तीन पहले उनका पिता का निधन हो गया था। लेकिन परिवार के कहने पर वे चैंपियनशिप में हिस्‍सा लेने गए। 2014 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भी उन्‍होंने गोल्‍ड जीता। इसके बाद एशियाई खेलों में एक और सोने का तमगा अपने नाम किया। 33 साल के योगेश्‍वर अपने आप को राष्‍ट्रवादी मानते हैं। योगेश्‍वर के दोस्‍त बताते हैं वे अपने स्‍पष्‍टवादी हैं और कभी अपने मत केा छुपाते नहीं हैं। जेएनयू मामले के दौरान किए गए उनके ट्वीट ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। इसके बाद जब सलमान खान को रियो ओलंपिक के लिए गुडविल एंबेसेडर बनाया गया तब भी योगेश्‍वर ने ट्वीट कर इस बात पर निशाना साधा था। नरसिंह यादव और सुशील कुमार के बीच रियो जाने को लेकर हुए तक विवाद में भी उन्‍होंने नरसिं‍ह की पैरवी की थी। योगेश्‍वर शाकाहारी हैं और नॉन वेज खाने वाले अपने दोस्‍तों को भी मांस न खाने को कहते हैं।

Yogeshwar Dutt Hindi Biography (Wiki)

Childhood

योगेश्वर दत्त का जन्म हरियाणा के सोनीपत जिले के भैंसवाल कालन गाँव में हुआ था। उनके गाँव का माहौल खेलों वाला था, खासकर पहलवानी का।

उनके गाँव में बलराज नाम का पहलवान बड़ा फेमस था, जिससे योगेश्वर 8 साल की उम्र में इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने पहलवानी सीखने की ठान ली।

Yogeshwar Dutt  बचपन से ही अपने खेल के लिए पैरेंट्स से पूरा साथ मिला। माता-पिता उन्हें बचपन में मनीष कहकर पुकारते थे।

Wrestling Training

अपनी इच्छा के अनुसार वे जल्द ही पहलवानी कोच राल्फ से पहलवानी सीखने लगे। इसके बाद कई पहलवानी प्रतिस्पर्धा जीतने के बाद 1999 के World Championship में गोल्ड जीतकर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी मजबूत दावेदारी को पेश किया।

International Wrestling competition

इसी तरह मजबूत इरादों के साथ 2003 और 2010 के Commonwealth Games में योगी लगातार गोल्ड जीते।

सबसे मजबूत  Yogeshwar Dutt 

Yogeshwar Dutt के जीवन में एक ऐसा भी समय आया, जब वे (Knee Injury) इंजर्ड हो गए थे, फिर भी 2006 के Doha Games में भाग लिया। लेकिन उनका फ़ाइनल मुक़ाबला होने से ठीक पहले उनके पिता का देहांत हो गया।

फिर भी हिमालय की तरह अटल योगी ने साहसपूर्वक अपने आप को इमोशनली और फिजिकली संभाला और गोल्ड जीतकर ही दम लिया।

2008 में उन्होंने Asian Championships में गोल्ड जीता, जिससे उन्हें बीजिंग ओलिंपिक्स में एंट्री तो मिल गई। लेकिन यह ओलिंपिक्स उनके लिए कुछ खास नहीं रहा, जहां जापान के केनीची यूमोटों से क्वार्टर फाइनल में हार गए।

2010 का Commonwealth Games उनके लिए ओलिंपिक्स से मिले असफलतायों को भुलाने वाला साबित हुआ, जहां उन्होंने दुनिया के जाने-माने 60 किलोंग्राम के केटेगरी के कई पहलवानो को हराकर सोने पर कब्जा किया।

London Olympics 2012

इसी तरह  Yogeshwar Dutt ने 2012 के लंदन ओलिंपिक्स के अंतिम दिन में चमत्कारी रूप से ब्रोंज जीतकर भारत की मेडल टेली को पाँच नंबर तक पहुंचाया।

तीन ओलिंपिक्स और कई विश्वस्तरीय कॉम्पटिशन खेलने के बाद  Yogeshwar Dutt अपने खेल में काफी माहिर और धुरंधर हो गए।

जिसकी छाप 2014 के commonwealth Games और Asian Games में देखने को मिला, जहां उन्होंने अपने प्रतिद्वंदीयों को पटखनी देकर गोल्ड जीता।

वर्तमान में Yogeshwar Dutt 33 साल के हो गए, जिसके कारण Rio Olympics उनका अंतिम ओलिंपिक्स है। जिसकी घोषणा वे पहले ही कर चुके है।

बेहतर खेल कौशल और प्रदर्शन के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न से 2012 में सम्मानित भी किया गया।

योगेश्वर दत्त  Yogeshwar Dutt Quick Fact

Bio-Data

Name – Yogeshwar Dutt

Nickname – Yogi

Date of Birth – 2 November 1982

Age – 33 years (2016)

Birth of Place – Bhainswal Kalan, Haryana

Weight – 56 KG

Height – 5”7’

Did you like this Amazing india Facts on “योगेश्वर दत्त का जीवन परिचय | Yogeshwar Dutt Biography In Hindi” Please share your comments.

Like US on Facebook

         

यदि आपके पास Hindi में कोई  article,motivational story, business idea,Shayari,anmol vachan,hindi Famous Peoples Biography In Hindi, प्रसिद्ध लोगों की जीवनी या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.

हमारी Id है:[email protected].पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

click to Read  Hindi Biorgaphy Collection
click to Read  Hindi Quotes collection
click to Read  Hindi Shayaris Collection
click to Read  Hindi Stories Collection
click to Read  Whatsapp Status Collection In Hindi 

Thanks!

Read  Hindi Biorgaphy (जीवनी) Collection  of महापुरुषों की जीवनी ,famous singers,famous personalities of india,famous celebrities and Sports persons.

 

Yogeshwar Dutt,yogeshwar dutt marriage,yogeshwar dutt caste,yogeshwar dutt Famous Peoples Biography In Hindi, प्रसिद्ध लोगों की जीवनी,yogeshwar dutt engagement,yogeshwar dutt diet,yogeshwar dutt wedding,
yogeshwar dutt gold medal

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here